UP Bhulekh | यूपी (उप ) भूलेख ऑनलाइन खसरा खतौनी नकल जमाबंदी | Bhulekh Uttar Pradesh

By | April 9, 2020

जमाना तेजी से बदल रहा है और पहले जिन छोटे-छोटे कामों के लिए दर-दर चक्कर काटना पड़ता था आज वह घर बैठे हुए स्मार्टफोन की मदद से की जा सकते हैं। ना केवल प्राइवेट सेक्टर के सभी काम ऑनलाइन अभी जा रहे हैं बल्कि सरकार भी कई सारी सुविधाएं ऑनलाइन ही प्रदान कर रही है जिससे कि लोगों को भी अधिक समस्या नहीं होती और सरकार का भी काम अधिक नहीं बढ़ता। उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी कुछ ऐसा ही प्रबंध किया है और वह है ‘Online UP Bhulekh और यूपी खसरा, खतौनी, नकल जमाबन्दी’ का प्रबन्ध (UP eBhulekh, UP Land Records). Find out all complete details information about bhulekh up, up bhulekh, upbhulekh, khasra khatauni, bhulekh.up.nic.in/, bhulekh uttar pradesh

अगर कोई व्यक्ति अक्सर जमीन से जुड़ गए काम करता रहता है तो उसे यह बात याद होगी कि अपनी जमीन के आंकड़े यानी कि भूलेख, खसरा, खतौनी नकल जमाबंदी आदि को प्राप्त करने के लिए पटवार खाने के कितने चक्कर काटने होते हैं। कई बार काम आसानी से हो जाता तो कई बार काफी परेशानी उठानी पड़ती थी लेकिन अब यह काम ऑनलाइन हो चुका है और अब हम घर बैठे हुए अपने कंप्यूटर या फिर अपने मोबाइल की मदद से ही अपनी जमीन के आंकड़ों को निकाल सकते हैं। इससे ना केवल हमारा समय बचता है बल्कि पटवारखाना में होने वाले भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलती है।

आज के इस लेख में हम आपको UP Bhulekh ( उत्तर प्रदेश भूलेख) – bhulekh uttar pradesh और उत्तर प्रदेश ऑनलाइन खसरा खतौनी नकल जमाबंदी की पूरी जानकारी देने वाले हैं। इस लेख हम न केवल इन योजनाओ के बारे में विस्तार से जानेंगे बल्कि यह भी जानेंगे की उत्तर प्रदेश भूलेख bhulekh uttar pradesh, खसरा, खतौनी, नकल जमाबन्दी कैसे निकालते हैं? तो चलिए शुरू करते हैं। Find out More details information about bhulekh uttarpradesh yojana. If you are looking for more Yojana related to pradhanmantri find out here – PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan in HindiPradhan Mantri Jan Dhan Yojana.

Bhulekh Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश भूलेख क्या हैं? What is UP Bhulekh in Hindi

उत्तर प्रदेश bhulekh up, up bhulekh, upbhulekh, khasra khatauni देश के सबसे बदर राज्यो में से एक हैं। उत्तर प्रदेश में किसानों और जमींदारों की संख्या भी काफी ज्यादा है। ऐसे में भूमि से जुड़े हुए कामो के लिए पटवारखानों में हमेशा भीड़ लगी रहती हैं। इस वजह से पतवरखनो में कालाबाजारी भी काफी ज्यादा होती हैं। लेकिन सरकार ने अब इसका उपाय भी ढूंढ निकाला हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने भूलेख और उत्तर प्रदेश कि किसी भी जमीनया कहे तो भूमि के आकड़ो को डिजिटल रूप में सुरक्षित कर दिया है और कोई भी व्यक्ति इन्हें प्राप्त कर सकता हैं।

इसे एक Online Portal कहा जा सकता हैं जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश में मौजूद किसी भी भूमि के आंकड़े आसानी से मिनटों में प्राप्त किए जा सकते हैं। यह योजना 2016 से प्रारम्भ की गयी हैं। इस योजना में उत्तर प्रदेश की भूमि संबंधित आंकड़ों और नक्शों को कम्प्यूटरीकृत करके वेब पोर्टल का निर्माण किया गया है। इस वेब पोर्टल की मदद से भूलेख, भू-अभिलेख डाटा, भू-अभिलेख के मालिक की जानकारी, भू-अभिलेख की जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।

Bhulekh Uttar Pradesh Details Information

अगर आप भूलेख का मतलब नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दें कि भूलेख का तात्पर्य ‘जमीन के विवरण’ से होता है। भूलेख को सरल भाषा में जमीन का  लेख जोखा कहा जा सकता हैं। जमीन के मालिक के पास हमेशा जमीन का भूलेख मौजूद होना चाहिए क्योंकि इसके बिना वह कानूनी तौर पर जमीन पर मालिकाना हक नहीं जाता सकता। जब भी सरकार जमीन से जुड़े अन्य योजना प्रारंभ करती है तो उसका लाभ उठाने के लिए फिर बीमा जैसे  कार्यो में जमीन का भूलेख होना आवश्यक होता हैं। Find out online on website – bhulekh.up.nic.in, bhulekh uttar pradesh

उत्तर प्रदेश ई-भूलेख (ऑनलाइन भूलेख) से क्या लाभ होंगे? Benefits of UP eBhulekh Yojna

उत्तर प्रदेश का पहला राज्य नहीं है जहां पर ऑनलाइन भूलेख प्राप्त करने के डिजिटल सुविधा प्रदान की जा रही है। उत्तर प्रदेश के अलावा भी अन्य कई राज्यों में विभिन्न नामों से इस प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत इस तरह की अन्य कई योजनाएं चलाई जा रही है जिनका मकसद देश में हो रही कालाबाजारी को रोकना है। यूपी भूलेख (Uttar Pradesh Online Bhulekh) bhulekh yojana uttar pradesh से किसानों सुर जमींदारों को कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे।

कालाबाजारी पर रोक : अगर आप सस्पेंड होने वाले सरकारी अधिकारियों के आंकड़े देखें तो उनमें सबसे अधिक आपको पटवारी ही मिलेंगे। इसलिए क्योंकि सरकारी पटवारी के पास अक्सर सामान्य लोगों की दिन बचे हैं छोटे-छोटे कामों के लिए भीड़ लगी रहती है और ऐसे में जो भ्रष्टाचारी व्यक्ति होता है वह इसका पूरा फायदा उठाता है। यही कारण कि भारत के पटवारखाना में काफी कालाबाजारी चलती है। अधिकतर लोग केवल इसलिए पटवारखाना में जाते हैं जो कि उन्हें अपनी भूमि का नक्शा या भूलेख आदि प्राप्त करना होता है। देखने सुविधा क्या ऑनलाइन आ जाने के बाद अब पटवारखाना में पहले जैसी भीड़ नहीं रहेगी। (bhulekh up, up bhulekh, upbhulekh)

समय की बचत : जो व्यक्ति पहले भी कभी जमीन से जुड़े हुए काम कर चुका है उसको पता होगा कि जाने की रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए कितनी भागा दौड़ी करनी पड़ती है लेकिन उसके बावजूद भी कई बार रिकॉर्ड नहीं आते हैं। इसमें लोगों की पैसों की बर्बादी तो होती है और साथ में काफी समय भी बर्बाद हो जाता हैं। लेकिन अब इस तरह की सुविधा के ऑनलाइन आ जाने के बाद लोगों को जमीन के आंकड़े प्राप्त करने के लिए इधर-उधर नहीं भागना पड़ेगा और इस वजह से समय की काफी बचत होगी।

रिकार्ड्स का ऑनलाइन होना : उत्तर प्रदेश ऑनलाइन भूलेख पोर्टल योजना (bhulekh up, up bhulekh, upbhulekh) के बाद अब उत्तर प्रदेश में मौजूद सभी प्रकार की जमीनों के रिकॉर्ड ऑनलाइन आ चुके हैं। ऐसे में जब भी जमींदार या से किसान को किसी योजना का लाभ उठाना होगा तो वह जब चाहे तब अपने रिकॉर्ड प्राप्त करके उस योजना का आसानी से लाभ उठा सकेगा। यानी की किसी तरह के कोई Record प्राप्त करने की दिक्कत नही होगी। इसके लिए बस स्मार्टफोन में इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी।

Check More Yojana – Pradhan Mantri Gram Sinchai YojanaPradhan Mantri MUDRA Yojana 

Online UP Bhulekh कैसे निकाले? (Step by Step Full bhulekh uttar pradesh Info)

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दी जाएगी ऑनलाइन भूले और जमीन के आंकड़ों को निकालने की यह सुविधा लोगों को काफी मदद कर रही है। पिछले कुछ महीनों में इस सुविधा का लाखों लोग उपयोग कर चुके हैं। कोई भी व्यक्ति इसके बाद स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर है वह अपने  जमीन के आंकड़े आसानी से देख सकता है। इतना ही नहीं बल्कि उन आंकड़ों को पीडीएफ फाइल में डाउनलोड भी किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश की जमीनों का भूलेख (Uttar Pradesh Land Records) निकालना बेहद ही आसान हैं। इसके लिए बस आपको कुछ साधारण Steps Follow करने हैं:

  • उत्तर प्रदेश bhulekh uttar pradesh के जमीन के आंकड़े प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको ‘उत्तर प्रदेश भूलेख’ (Online UP Bhulekh) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। गूगल पर उत्तर प्रदेश भूलेख सर्च कर सकते हैं या फिर सीधे upbhulekh.gov.in पर जा सकते हैं।
  • उत्तर प्रदेश की वेबसाइट ओपन होने के बाद सबसे पहले आपको जनपद (जिला) चुनना होगा। इसके बाद आपको क्रमशः तहसील और गाव चुनना होगा
  • गाव को चुनने के बाद आपके सामने एक नया Page आ  जाएगा। इस Page में आपको 4 Option दिखेंगे। इन 4 ऑप्शन में आप अपने जमीन के Records खसरा/गाटा संख्या, खाता संख्या, खातेदार के नाम के द्वारा और नामांतरण दिनांक के द्वारा खोज सकते हो। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी विकल्प चुन सकते हो।
  • किसी भी विकल्प से अपनी जमीन को सिलेक्ट करने के बाद ‘उद्धरण देखे’ पर क्लिक करे।
  • अब आपको एक Captcha Verification करना होगा। Captcha Verification करने के बाद आपको आपके आंकड़े मिल जाएंगे।
  • अगर आप चाहो तो इन Records को PDF File में भी Download कर सकते हो।

आज के इस लेख में हमने Online UP Bhulekh के बारे में जाना। अगर आपको अब भी यूपी भूलेख ऑनलाइन खसरा खतौनी नकल जमाबंदी, Bhulekh Uttar Pradesh से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमे Comment के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *