उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना 2020|ऑनलाइन आवेदन |एप्लीकेशन फॉर्म

By | May 23, 2020

त्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना 2020 : योग्यताए, ऑनलाइन फॉर्म, पूर्ण जानकारी – भारत में महिलाओ को लेकर शुरुआत से भेद भाव किया जाता हैं। आज का समाज हमे यही सिखाता हैं की लड़का और लड़की समान होते हैं लेकिन कुछ पुरानी प्रथाएं और नीतियां आज भी दोनो में भेद-भाव उत्पन्न कर ही देती हैं। भारत में कई इलाको और परिवारों में आज भी लड़कियो को बोझ समझा जाता हैं क्योंकि उन्हें पढ़ाने लिखाने में पैसा खर्च करना पड़ता है और उनकी शादी में भी पैसा लगाना पड़ता है। इस वजह से कई लोग लड़कियो को पैदा होते ही मार देते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने लड़कियों को बोझ बनने से बचाने के लिए ‘उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना 2020’ (UP Kanya Vivah Anudan Yojana) शुरू की हैं।

उत्तर प्रदेश भारत के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्यो में से एक हैं। वैसे तो उत्तर प्रदेश विकास के मार्ग पर काफी तेजी से आगे बढ़ रहा हैं लेकिन पुराणिक प्रथाओं और धार्मिक मान्यताओं वाले लोग भी उत्तर प्रदेश में लाखो की संख्या में हैं। उत्तर प्रदेश में के जगह पर महिलाओ के साथ आज भी काफी भेद भाव होता हैं। कई लड़कियों को भ्रूण हत्या केवल इसलिए कर दी जाती हैं क्योंकि उनकी शादी में पैसा खर्च करना ना पड़े। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इस मामले को बारीकी से लिया और इस समस्या के हल के लिए ‘उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना’ (Up Kanya Vivah Yojana 2020) शुरू की। आज के इस लेख में हम यूपी कन्या विवाह योजना के बारे में बात करेंगे। Find out more details information about sadi anudan, up sadi anudan, शादी अनुदान योजना up, shadi anudan, sadianudan, vivah anudan, shadi anudan online form up

Check More –  SSPY UP PENSION LIST[कन्या सुमंगला योजना] 

उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना 2020 क्या हैं? UP Kanya Vivah Anudan Yojana 2020 in Hindi

उतयर प्रदेश कन्या वुवः अनुदान योजना सरकार की तरफ से महिलाओ के लिए शुरू की गयी वाकई में एक बेहतरीन योजना हैं। इस योजना के जरिये उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओ के विवाह में आर्थिक रूप से सहायता करेगी। यह योजना एक तरह से उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से महिलाओ के लिए शुरू की गयी आर्थिक सहायता योजना हैं। पहले उत्तर प्रदेश विवाह अनुसान योजना का नाम ‘शादी-बीमारी योजना’ हुआ करता था जिसे बाद में बदलकर ‘विवाह अनुदान योजना’ कर दिया गया।

उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना 2020|ऑनलाइन आवेदन |एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तर प्रदेश की सरकार की तरफ से इस योजना को इसलिए चलाया जा रहा हैं ताकि गरीब परिवारों को बेटी बोझ ना लगे। जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति अछि होती हैं उन्हें अछि शिक्षा मिलती है और इस वजह से उनके परिवारों में लड़का और लड़की को लेकर कोई भेद भाव भी नही होता। लेकिन गरीब और दलित परिवारों में अक्सर लिंग के आधार पर भेदभाव की समस्याए देखी जा सकती हैं। कई लड़कियों को तो कोख में ही केवल इसलिए मार दिया जाता हैं क्योंकि परिवार बेटी का ब्याह (विवाह) कराने में असमर्थ होता हैं।

इस योजना के अंतगर्त योगी सरकार की तरफ से उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों की बेटियों की शादी में आर्थिक सहायता की जाएगी। यह योजना हर किसी के लोए नही हैं। यह योजना केवल उन्ही परिवारों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और अपनी बेटी का विवाह करने में असमर्थ हैं। इस योजना के जरिये राज्य सरकार महिलाओ के विवाह को लेकर लोगो के बीच में एक सकारात्मक सोच बना हैं। इस योजना का मकसद महिलाओ को बोझ समझने की सोच से लोगो को छुटकारा दिलाना हैं।

उयत्र प्रदेश जे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक अनाउंसमेंट में कहा की लाभार्थियो को मिलने वाली लाभ राशि सीधे उनके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। जंकर्क के अनुसार इस योजना के लाभर्थियों को बेटी की शादी के लिए करीब 40 हजार की लाभ राशि प्रदान की जाएगी। यह एक तरह से आर्थिक सहायता होगी जिससे की उत्तर प्रदेश का गरीब व्यक्ति भी अपनी बेटी की आसानी से शादी कर दकेगी।

उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना के उद्देश्य – Objective of UP Kanya Vivah Anudan Yojana

दिल्ली कन्या विवाह अनुदान योजना 2020 उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से अब तक की सबसे भावी योजनाओं में से एक है। उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है और प्रदेश में कई सारे परिवार है जो अपनी बेटियों की शादी कराने में असमर्थ है। कई बार शादी कराने में असमर्थ होने के कारण लोग बेटियों को कोख में ही मार देते हैं और ऐसी समस्याओं से लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कन्या विवाह अनुदान योजना शुरू की है।

उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना का उद्देश्य उत्तर देने वाले गरीब परिवारों को बेटी के विवाह के लिए गरीबी स्तर से नीचे रहने वाली महिलाओं के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। सरकार की इस योजना के जरिए उन लोगों को काफी लाभ मिलेगा जो अपने परिवार की लड़की की शादी कराना चाहते हैं लेकिन आर्थिक रूप से वह समर्थ नहीं है। कन्या विवाह अनुदान योजना के जरिए विवाह के लिए सीधे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना की योग्यता – Eligibilities for UP Kanya Vivah Yojana 2020

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी योजना कन्या विवाह अनुदान योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की है। इन योग्यताओं की जांच के बाद ही आवेदक को लाभ राशि प्राप्त होगी। यह योग्यताए निम्न हैं:

> आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक हैं।

> आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ग्रामीण इलाज में करीब 46,080 और शहरी इलाको में 56,460 से कम होनी चाहिए।

> इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे आने बवाल किसी भी वर्ग का व्यक्ति उठा सकता हैं।

> योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी डाक्यूमेंट्स होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स – UP Kanya Vivah Anudan Yojana in Hindi

उत्त प्रदेश की सरकार द्वारा चली जा रही कन्या विवाह अनुदान योजना उन गरीब परिवारों के लियर वरदान रूप में काम करेगी जो अपनी बेटी का विवाह करने में समर्थ नही हैं। इस योजना के जरिये उन्हें अच्छी खासी आर्थिक सहायता मिल जाएगी। उत्तर प्रदेश का कोई भी योग्य नागरिक इस योजना के लिए आसानी से अप्लाई कर सकता हैं। लेकिन इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए निम्न डाक्यूमेंट्स जरूरी हैं:

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो
  • जाती प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बेटी का आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदक का विवाह प्रमाण पत्र (मैरिज सर्टिफिकेट)
  • बैंक एकाउंट की डिटेल्स (पासबुक की फ़ोटोकॉपी)

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? UP Vivah Anudan Yojana 2020 Online Application/Form

उत्तर प्रदेश की अधिकतर योजनाए की तरह विवाह अनुदान योजना 2020 के लिए भी आसानी से ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बेहद ही आसान है। इसके लिए बस आपको कुछ साधारण से स्टेप्स फॉलो करने हैं, जो निम्न हैं:

> सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर विजिट करे। इस वेबसाइट पर जाने के बाद ही आप विवाह अनुसान योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकोगे।

> वेबसाइट पर जाने के बाद आपको कई सारी Links दिखाई देगी। उनमे से एक ‘विवाह हेतु अनुदान आर्थिक सहायता’ की लिंक पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपके सामने 3 विकल्प आयेंगें जिनमे कुछ श्रेणियां होगी। इनमे से आप जिस श्रेणी अथवा केटेगिरी में आते हैं उस पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा। इस एप्लीकेशन में आपसे कुछ जनकारी मांगी जाएगी जिन्हें सटीक रूप से भरे।

> Form पूरे भरने के बाद SUBMIT के बजतीं पर क्लिक करे।

यह प्रोसिस पृरी करने के बाद आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो चुका हैं। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक विवाह अनुसार योजना की वेबसाइट केअध्यन से अधिकारियो को कांटेक्ट कर सकते हो।

आज के इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 (UP Vivah Anudan Yojana 2020) के बारे में बात की। अगर आपको अब भी UP Vivah Anudan Yojana Online Form या UP Vivah Anudan Yonana Online Application से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो आप हमे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Incoming Search –

sadi anudan
up sadi anudan
शादी अनुदान योजना up
shadi anudan
sadianudan
vivah anudan
shadi anudan online form up

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *