उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2020-21| यूपी छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म | UP Scholarship, Online Form

By | April 9, 2020

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2020-21 – यूपी छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म

समय के साथ साथ हर फील्ड में कॉम्पटीशन बढ़ता जा रहा हैं। आज के समय में हर व्यक्ति एक अच्छी नौकरी प्राप्त करना चाहता हैं। एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी प्राप्त करने के लिए उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करना आवश्यक हैं। लेकिन हर व्यक्ति उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम नही था। देश को आगे बढ़ाने के लिए सभी लोगो का शिक्षित होना आवश्यक है और इस वजह से देश की सब सरकार Education पर काफी ध्यान दे रही हैं। इस कारण से उत्तर प्रदेश की सरकार भी ‘उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2020-21’ (UP Scholarship Scheme 2020-21 in Hindi) चला रही हैं। Find out Uttar Pradesh Government scholarship scheme up scholarship, upscholarship, up scholarship login, scholarship.up.nic.in, up scholarship online form, up government scholarship.

भारत में लाखों ऐसे बच्चे हैं जो परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उच्च स्तर की शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते। ऐसे में जिन बच्चों को पढ़ाई में रुचि होती है वह भी आगे नहीं बढ़ पाते। लेकिन सरकार और निजी संस्थाएं उन बच्चों को आगे बढ़ाने की पूरी कोशिश करती है जिन्हें पढ़ाई में रुचि हो और इस वजह से पूरे देश में कई स्कॉलरशिप योजना  up scholarship, upscholarship, up scholarship login चल रही है। ऐसी ही एक योजना उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा भी चलाई जा रही है। इस योजना का नाम ‘उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2020-21’ है। इस योजना के तहत कई होनहार छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

अगर आप छात्रवृत्ति प्राप्त करने की योग्य तो आपको भी यह छात्रवृत्ति मिल सकती है। अगर आप उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति (UP Scholarship 2020 in Hindi) में रुचि रखते हो तो यह लेख पूरा पढ़े। इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश up scholarship, upscholarship, up scholarship login की छात्रवृत्ति योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं।

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना (2020-21) की पूरी जानकारी – UP Scholarship Scheme in Hindi

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है जहां पर गरीबी की दर भी काफी अधिक है। अधिकतर लोगों के गरीब होने के कारण उत्तर प्रदेश में काफी सारे योग के बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते जिसका कारण केवल आर्थिक स्थिति का ना होना होता है। लेकिन उत्तरप्रदेश सरकार ने स्कॉलरशिप योजना तैयार की है जिसके अंतर्गत बच्चों को उनकी पढ़ाई संबंधित स्कॉलरशिप दी जाएगी।

खास बात यह है कि उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना up scholarship, upscholarship, up scholarship login के तहत किसी भी केटेगरी का बच्चा प्राप्त कर सकता है। यानी कि इस बार SC, ST और OBC वर्ग के अलावा जनरल कैटेगरी और अल्पसंख्यक के छात्रों को भी स्कॉलरशिप मिलेगी। यानी कि उत्तर प्रदेश में रहने वाले कोई भी निवासी इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकता है। उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रों को दो तरह की स्कॉलरशिप दी जा रही हैं।

स्कॉलरशिप योजना up scholarship, upscholarship, up scholarship login में मिलने वाली पहले स्कॉलरशिप ‘पूर्व दशम’ में छात्रवृत्ति है। इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत उन बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाएगी जो दसवीं कक्षा से नीचे के हैं। दूसरी स्कॉलरशिप का नाम ‘दशमोत्तर’ स्कॉलरशिप है। स्कॉलरशिप मैट्रिक पास कर चुके छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। जिन छात्रों की पढ़ने में रहती है लेकिन उनके परिवार की स्थिति उनके पढ़ाई के लिए अनुकूल नहीं है उनके लिए स्कॉलरशिप एक वरदान जैसे साबित होगी। 

Find out UttarPradesh Yojana details – UP Bhulekh

यूपी छात्रवृति योजना के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स – Documents Required for UP Scholarship Scheme

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना  up scholarship online form, up government scholarship. की एक खास बात यह है कि इस योजना के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। लेकिन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको कुछ डॉक्यूमेंट चाहिए होंगे। अगर आप आवेदन से पहले ही इन डॉक्यूमेंट को तैयार करेंगे तो

अधिक बेहतर रहेगा।

  • जाती प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • शेक्षिक योग्यता का प्रमाण/अंक पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • फीस का प्रूफ (स्कूल व अन्य शिक्षण संस्था में जमा को गयी फीस की रसीद)
  • स्कैन की गयी पासपोर्ट साइज फ़ोटो (Maximum Size : 20kb)
  • वर्तमान समय के विश्वविद्यालय या बोर्ड का पंजीयन क्रमांक
  • शिक्षण संस्थान में कराए जा रहे सिलेबस की अनिवार्य वार्षिक नॉन रिफंडेबल धन राशि का प्रूफ

Pradhan Mantri Yojana details Information – Stand Up India loanBeti Bachao Beti Padhao Scheme

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें – UP Scholarship Online Apply

हमने आपको ऊपर उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के Required Documents की डिटेल दी थी। अगर आपके पास यह सभी डाक्यूमेंट्स मौजूद है तो आप उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हो। जरूरी नहीं कि आपके पास इसके लिए कंप्यूटर लैपटॉप फोटो कि आप इस स्मार्टफोन की मदद से भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन अप्लाई up scholarship, upscholarship, up scholarship login, UP Scholarship Apply Online step by step guide के लिए बस आपको कुछ साधारण से स्टेप्स फॉलो करने हैं, जिनकी जानकारी नीचे हैं:

> सबसे पहले योजना की आधिकारिक Website पर जाए। इसके लिए आप Google पर सर्च कर सकते हैं या फिर नीचे दी गई लिंक को डायरेक्ट Visit कर सकते हैं। – Scholarship.up.nic.in

> इस वेबसाइट पर आपको ऊपर की तरफ कुछ ऑप्शन देखेंगे जिनमें से एक ऑप्शन ‘Student’ का होगा। उस पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपको Registration का ऑप्शन दिखेगा। आगे बढ़ने के लिए इस पर क्लिक करे।

> अब आपस आपकी केटेगरी पूछी जाएगी। आप जिस भी केटेगरी या वर्ग से ताल्लुक रखते हो उसे सिलेक्ट कर दे।

> इसके बाद आप जिस क्लास के लिए अप्लाई कर रहे हो आपको उसकी जानकारी करनी है। यानी कि आपको जिस क्लास के लिए छात्रवृत्ति चाहिए उसकी जानकारी भरें। आप 9th या 10th में है तो Prematric सिलेक्ट करे और 11th या 12th में हो तो Postmatric Intermediate सिलेक्ट करे। डिग्री या किसी अन्य कॉलेज कोर्स के लिए Postmatric Other Than Intermediate सिलेक्ट करे।

> इसके बाद आपके सामने एक नया Form खुलेगा। इस Form में आपसे कुछ बेसिक जानकारी जैसे कि नाम, जाती, पीटना का नाम, माता का नाम, मोबाइल नंबर , Email ID और Password आदि देना होगा।इस फॉर्म को बिल्कुल सटीक तरीके से भरे। वरना आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता हैं।

> Form को सटीक तरीके से भरने के बाद Captcha फील करे और Submit पर क्लिक करे।

> यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके सामने आपकी Registration Sleep आ जाएगी। इसे Download ले या फिर इसका Screenshot लेकर रख ले क्योंकि यह बाद में काम आ सकता हैं।

लेकिन अब तक आपका काम पूरा नही हुआ। Registration Sleep प्राप्त करने के बाद आपका असली Form भरना बाकी है क्योंकि अभी तो अपने केवल उत्तर प्रदेश की स्कॉलरशिप योजना की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किया है।

> रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की स्कॉलरशिप योजना वेबसाइट पर ईमेल आईडी पासवर्ड से लॉगिन करना है जो आपने रजिस्ट्रेशन के वक्त सिलेक्ट किये थे।

> लॉग इन करने के बाद आपने रजिस्ट्रेशन के समय जिसे स्कॉलरशिप वर्ग (Prematric/ Post Matric Imtermediate आदि) को चुना था उस पर क्लिक करे। इसका ऑप्शन आपको Menu मे दिख जाएगा।

> इसके बाद आपको छात्रवृत्ति आवेदन के सभी स्टेप देखने को मिल जाएंगे और जैसे जैसे आप इन Steps को कंप्लीट करेंगे वैसे ही इनके सामने Green Tick आता जाएगा।

> इन सभी Steps में आपसे कुछ जानकारियां और Documents जैसे की Bank Account Details Marksheet Numbers आदि मांगे जाएंगे जिनके  बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। इन सभी Steps को पूरा करने के बाद अपना Form Submit कर दे। Form को Submit करने के बाद बताई Dates के अनुसार आपको आपके शिक्षण संस्थान में जाकर Form जमा करना होगा।

आज के इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना 2020-21 के बारे में बात की। इस लेख में हमने आपको UP Scholarship 2020 Online Apply और Online Form for UP Scholarship Scheme, up scholarship, upscholarship, up scholarship login, scholarship.up.nic.in, up scholarship online form, up government scholarship.  के बारे में जानकारी दी हैं। अगर आपको अब भी इस योजना से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *