उत्तर प्रदेश जनसुनवाई | UP JANSUNWAI PORTAL, APP, COMPLAINT STATUS (HINDI) @JANSUNWAI.UP.NIC.IN

By | April 26, 2020

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई ऑनलाइन पोर्टल – UP Jansunwai Portal – उत्तर प्रदेश भारत के सबसे महत्वपूर्ण राज्य में से एक ही क्योंकि उत्तर प्रदेश जनसंख्या के मामले में भारत का सबसे बड़ा राज्य है। करोड़ों की आबादी वाला यह राज्य तरह की समस्याओं से भी भरा हुआ है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो भारत के सबसे प्रमुख और योग्य मुख्यमंत्रियों ने गिने जाते हैं। योगी आदित्यनाथ की खासियत है कि वह खुद लोगों की समस्या सुनते हैं और उनका निवारण करते हैं और यही कारण है कि उत्तर प्रदेश का विधि से आगे बढ़ रहा है। हाल ही में उत्तर प्रदेश में ‘उत्तर प्रदेश जनसुनवाई ऑनलाइन पोर्टल’ (UP Jansunwai Portal) शूरु किया हैं।

उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक जनसंख्या होने के कारण यहां पर लोगों को समस्याएं भी काफी अधिक रहती है। उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या यानी कि क्राइम और दंगों आदि में पिछले कुछ सालों में काफी सुधार हुआ है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोगों की समस्याओं को खुद सुनते हैं और उन पर सोच विचार करके उन समस्याओं का समाधान निकालते हैं। योगी आदित्यनाथ भारत के उन गिने-चुने मुख्यमंत्रियों में से एक है जो बिना किसी प्रमुख सुरक्षा के रोजाना लोगों के बीच में जाते हैं और उनकी समस्याए सुनते हैं। लेकिन हर व्यक्ति उनके पास नहीं आ सकता और इस वजह से उन्होंने ‘उत्तर प्रदेश जनसुनवाई ऑनलाइन पोर्टल – UP Jansunwai Portal’ और UP Jansunwai App शुरू किया हैं। Check More about – jansunwai, jan sunwai, igrs up, jansunwai portal, up jansunwai, igrs.up, igrsup office login, jan sunwai portal.

 UP JANSUNWAI PORTAL

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल योजना क्या हैं – Yogi Adityanath/ Uttar Pradesh Jansunwai Portal in Hindi

उत्तर प्रदेश के सबसे खास योजनाओं में से एक उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल योजना भी है। योजना उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए काफी बेहतरीन साबित हुई है क्योंकि इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोग अपने आसपास की या उत्तर प्रदेश के किसी भी इलाके से जुड़ी हुई किसी भी समस्या के लिए शिकायत कर सकते हैं।

जरूरी नहीं है कि उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल में किसी विशेष तरह की समस्याओं की शिकायत ही की जा सकती है। जनसुनवाई पोर्टल में आप बारिश के कारण अपने घर के सामने वाले रोड पर हुए गड्ढे से लेकर अपने इलाके में हुए दंगे तक की शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा को बिजली पानी या फिर अन्य किसी भी तरह की कोई समस्या आती है तो आप उसकी शिकायत भी उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल में कर सकते हैं।

जब भी आप उत्तर प्रदेश शिकायत पोर्टल पर किसी तरह की कोई शिकायत करते हैं तो पोर्टल से जुड़ा हुआ विभाग उस शिकायत को चेक करता है और उसे विभिन्न सरकारी अधिकारियों और मुख्यमंत्री तक पहुंचाता है। इस तरह से आपकी शिकायत अधिकारियों तक पहुंच पाती है और आपकी समस्या का निवारण तेजी से हो जाता है। इस तरह के पोर्टल हर राज्य में तो उपलब्ध नहीं लेकिन डिजिटल योग के दौर में उत्तर प्रदेश कि सरकार ने वाकई में काफी सराहनीय काम किया है। Check More about – jansunwai, jan sunwai, igrs up, jansunwai portal, up jansunwai, igrs.up, igrsup office login, jan sunwai portal.

यूपी जनसुनवाई पोर्टल का उद्देश्य – UP Jansunwai Portal Motive

यूपी यानी कि उत्तर प्रदेश भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक है और इस वजह से उत्तर प्रदेश में समस्याओं की भी कोई कमी नहीं है। लेकिन दुख की बात है कि उत्तर प्रदेश में अधिकतर समस्या आपराधिक होती है। पिछले कुछ सालों में उत्तर प्रदेश के अपराधिक समस्याओं में योगी आदित्यनाथ की सख्त कार्यवाही की वजह से थोड़ा सुधार जरूर हुआ है। लेकिन इतने कम समय में यह पूर्ण रूप से नहीं बदला जा सकता जिसका कारण काफी ज्यादा जनसंख्या है।

उत्तर प्रदेश में आपराधिक मामले इतने ज्यादा होते हैं कि कई बार वहां पर पुलिस की संख्या भी कम पड़ जाती है। अक्सर ऐसी स्थिति या देखने को मिलती है जब कुछ मामलों के बारे में सरकार या फिर सरकारी अधिकारियों को पता ही नहीं लग पाता। इसके अलावा कई बार इस तरह के मामले उचित अधिकारियों तक भी नहीं पहुंच पाते जिससे कि कोई कार्यवाही नहीं होती। इसी वजह से उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल को लांच किया गया है जिससे कि लोग ऑनलाइन ही अपनी समस्याओं की शिकायत कर पाएंगे। Check More about – jansunwai, jan sunwai, igrs up, jansunwai portal, up jansunwai, igrs.up, igrsup office login, jan sunwai portal.

अगर आप योगी आदित्यनाथ को जानते हैं तो आप यह बात तो जानते ही होंगे कि वह रोजाना अपने एक विशेष स्थान पर जाकर लोगों की समस्याओं को सुनते हैं। भले ही समस्या साधारण हो या फिर काफी बड़ी हो, योगी आदित्यनाथ उसका निवारण करने की पूरी कोशिश करते हैं। कई बार ऐसे उदाहरण भी सुनने में आए हैं जब योगी आदित्यनाथ ने कुछ घंटों में ही लोगों की समस्याओं का निवारण किया है।

Find More – उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिपUP Bhulekh

योगी आदित्यनाथ सामान्य लोगों के बीच में जाकर उनकी समस्या सुनते हैं। अन्य मुख्यमंत्रियों या फिर किसी पोलिटिकल व्यक्ति से मिलने के लिए अपॉइंटमेंट लेनी पड़ती है और उनसे मिलना जैसे किसी सेलिब्रिटी से मिलना होता है। लेकिन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ लोगो के बीच में जाकर जनसुनवाई करते हैं। लेकिन है व्यक्ति उन तक नही पहुच पाता। ऐसे में जनसुनवाई पोर्टल का निर्माण किया गया हैं। इस पोर्टल से जुड़ा हुआ विभाग बड़ी समस्याओं को CM योगी तक भी पहुचाता हैं। Check More about – jansunwai, jan sunwai, igrs up, jansunwai portal, up jansunwai, igrs.up, igrsup office login, jan sunwai portal.

योगी आदित्यनाथ यूपी जनसुनवाई पोर्टल की सुविधाएं – UP Jansunwai Facilities

योगी आदित्यनाथ के आदेश पर शुरू किये गए जनसुनवाई पोर्टल से उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगो को काफी लाभ होंगे। इस सुविधा के जरिये लोग सरकार तक अपनी शिकायत बड़ी ही आसानी से पहुचा सकेंगे। उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल में 3 सुविधाएं उपलब्ध हैं:

  1. शिकायत पंजीकरण सुविधा : पोर्टल की इस सिविधा में आप अपनी किसी भी शिकायत का पंजीकरण कर सकते हो। सर्कल भाषा में अपनी शिकायत पोर्टल पर अपलोड करना ही पंजीकरण या फिर कहे तो रजिस्ट्रेशन होता हैं। इस सुविधा के माध्यम से आप कुछ मिनटो में ही अपनी शिकायतों को सरकार तक पहुचा सकते हैं।
  2. स्टेटस चेक करने की सुविधा : जब आप एक बार पोर्टल में किसी शिकायत का पंजीकरण करते हो तो उसके बाद आप जब चाहे तब उसका स्टेटस भी पता कर सकते हो। यानी कि शिकायत करने के बाद उस पर जो भी कदम उठाए जा रहे हैं या आपकी शिकायत किस प्रक्रिया में हैं उसका स्टेटस चेक किया जा सकता हैं।
  3. रिमाइंडर भेज सकते हो : उत्तर प्रदेश की जनसंख्या काफी अधिक हैं। ऐसे में आपके अलावा भी कई लोग शिकायत कर रहे होंगे। जब आपको लगे की आपकी शिकायत पर कोई भी एक्शन नही लिया जा रहा हैं तो आप रिमाइंडर भेज सकते हो। इससे आपकी शिकायत पर एक्शन लेने के चांस बढ़ जाते हैं।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करे? Register Complaint on UP Jansunwai Portal in Hindi

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर उत्तर प्रदेश में रहने वाला कोई भी नागरिक आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता हैं। इसके लिए बस आपको स्मार्टडिवाइज एयर इंटरनेट की आवश्यता होगीं। उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए बस आपको कुछ साधारण Steps फॉलो करने होंगे।

> सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट Jansunwai.up.nic.in पर जाना हैं।

> इसके बाद Hompage पर ही आपको ‘शिकायत पंजीकरण’ का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करे।

> इसके बाद सबसे पहले आपको बताया जाएगा की किन विषयो पर शिकायत को नही माना जाएगा। इन पर अपनी सहमति जताकर सबमिट करे।

> इसके बाद आपके सामने एक Form आएगा। इस Form में आपको अपना नंबर और ईमेल आदि की जानकारी देनी होगी।

> इसके बाद आपके एंटर लिए गए फ़ोन नंबर पर एक OTP आएगा। इसे Fill करे और आगे बढ़े।

> अब एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में आपको आपकी शिकायत दर्ज करनी होगी। आप यह अपनी भाषा और शिकायत की श्रेणी और विभाग आदि की जानकारी डालने के बाद शिकायत दर्ज कर सकते हो।

> शिकायत दर्ज होने के बाद आपको एक शिकायत संख्या दी जाएगी। इस शिकायत संख्या को Note कर ले। शिकायत संख्या बाद में स्टेटस देखने के काम आएगी।

Check More about – jansunwai, jan sunwai, igrs up, jansunwai portal, up jansunwai, igrs.up, igrsup office login, jan sunwai portal.

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत की स्थिति कैसे देखे? How to Check UP Jansunwai Portal Complaint Status

जब आप एक बार यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर किसी तरह की कोई शिकायत करते हो तो उस पर हो रही कार्यवाही की स्थिति पता कर सकते हो। यह बेहद ही आसान हैं। इसके लिए आपको निम्न Steps फॉलो करने हैं:

> सबसे पहले jansunwai.up.nic.in/Trackpage.aspx पर जाए।

> इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा। इस पेज में आपको शिकायत नम्बर, मोबाइल नंबर औए Captcha एंटर करना हैं। इसके बाद Submit करना है।

> अब आपके सामने आपकी Complaint का Status आ जाएगा।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत का रिमाइंडर कैसे करे? Reminder for Complaint in UP Jansunwai Portal

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल में खास बात यह है कि जब हमारी की गई शिकायत पर कोई खास कार्यवाही नहीं होती है तो हम उसका रिमाइंडर भी कर सकते हैं। रिमाइंडर का तात्पर्य आपकी शिकायत का याद दिलाने से हैं। उ.प. जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत का रिमाइंड भेजने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करे:

> इसके लिए आपको जनसुनवाई पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट Jansunwai.up.nic.inपर जाना होगा।

> होमपेज पर नीचे की तरफ आपको ‘रिमाइंडर भेजे’ का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपसे आपके द्वारा की गयी शिकायत का रेफरेंस नम्बर मांगा जाएगा। उसे एंटर करे और ‘खोजे’ पर क्लिक करे।

> इसके बाद आप अपनी शिकायत को चुनकर उसका रिमाइंडर भेज सकते हैं।

इस तरह से आप पोर्टल से जुड़े हुए विभाग को एक बार फिर अपनी शिकायत के बारे में याद दिला सकते हैं।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल एप – UP Jansunwai App

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई ऑनलाइन पोर्टल की सफलता के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश जनसुनवाई एप्लीकेशन भी लॉन्च कर दिया है। इसे के जरिए आप सीधे अपने मोबाइल से सरकार तक अपनी शिकायत भेज सकते हैं। इस App को आप सीधे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हो। इस एप को डाउनलोड करने के लिए Play Store पर जाकर Jansunwai सर्च करे और पहले App को Install करे।

इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश सरकार की नई योजना ‘उत्तर प्रदेश जनसुनवाई ऑनलाइन पोर्टल – UP Jansunwai Portal’ पर बात की। अगर आप इस पोर्टल से जुड़ा हुआ कोई सवाल पूछना चाहते हो तो कमेंट के माध्यम से जरूर पूछे। इस तरह की अन्य जानकारियो के लिए हनरे साथ जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *