स्वयं मुफ्त ऑनलाइन पंजीकरण 2020 – Swayam Registration in Hindi

By | April 9, 2020

यह बात हम सभी जानते हैं कि छात्र देश का भविष्य होते हैं और छात्र जितने गुणवान होंगे उतनी ही तेजी से देश आगे बढ़ेगा। swayam, swayam login आज के समय में हर कोई पढ़ाई की दौड़ में लगा हुआ है लेकिन देश में करोड़ों युवा ऐसे हैं जो अब तक अपने लक्ष्य से परिचित नहीं है। कई बार छात्र जिस विषय की या फिर जिस परीक्षा की तैयारी करते रहते हैं उन्हें उसका पाठ्यक्रम ही नहीं पता होता जिस वजह से वह पिछड़ जाते हैं। यह कुछ छात्रों की नहीं बल्कि कारण छात्रों की दिक्कत हैं। अतः केंद्र सरकार के द्वारा इसका समाधान निकाला गया है और इस समाधान का नाम ‘स्वयं’ हैं कोई भी छात्र अपना सिलेबस प्राप्त कर सकेगा। लेकिन इसके लिए ‘स्वयं मुफ्त ऑनलाइन पंजीकरण’ swayam online courses, swayam registration आवश्यक हैं।

यह बात हम सभी जानते हैं कि सिलेबस को लेकर छात्रों में कितनी बड़ी उलझन देती है। कई बार छात्र अपना लक्ष्य तो निर्धारित कर लेते हैं लेकिन उन्हें यह ही पता नहीं रहता कि उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए क्या क्या पढ़ना है। काफी सारी यूनिवर्सिटी, कॉलेज या फिर कंपटीशन की एग्जाम में छात्रों में सिलेबस की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में छात्र इंटरनेट और किताबों के माध्यम से अपना सिलेबस पता करने की कोशिश करते हैं लेकिन कामयाबी कुछ को ही मिल पाती है। आधार केंद्र सरकार ने छात्रों की समस्या का समाधान करने के लिए ‘स्वयं’ योजना शुरू की है। आज के इस लेख में हम केंद्र सरकार की ‘स्वयं’ योजना के बारे में बात करेंगे और ‘स्वयं मुफ्त ऑनलाइन पंजीकरण 2020’ (Swayam Registration in Hindi) के बारे में भी जानेंगे। Check it out more details information about swayam, swayam login, swayam.gov.in login, svkm portal, swayam online courses, swayam registration. Check More details – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्टPM Gramin Digital Saksharta Abhiyan in Hindi.

Swayam Registration in Hindi

स्वयम पाठ्यक्रम योजना क्या हैं? SWAYAM Syllabus Scheme in Hindi

अभी के समय में देश में ऐसे कई सारे बच्चे या फिर कहते छात्र मौजूद है जिन्हें अपनी शिक्षा में केवल से दिक्कत आ रही है क्योंकि वह सही चुनाव नहीं कर पा रहे। यह चुनाव ना केवल सिलेबस कब बल्कि किसी कोष को लेकर भी हो सकता है। किसी की शादी के लिए उसका चुनाव काफी महत्वपूर्ण है कि के गलत चुनाव किसी भी व्यक्ति की कोई जिंदगी बर्बाद कर सकता है। svkm portal, swayam online courses, swayam registration स्वयं पाठ्यक्रम योजना के तहत छात्र किसी भी कोर्स को ऑनलाइन पढ़ने में सक्षम रहेगा। यह सुविधा पूर्ण रूप से निशुल्क होगी जिस वजह से कोई भी छात्र इसका फायदा उठा सकेगा।

अपने फ्यूचर से जुड़े हुए किसी भी बड़े चुनाव को पढ़ने से पहले सभी विकल्पों को ठीक से जानना जरूरी होता है और यही कारण है कि केंद्र सरकार ने यह योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य भारत में शिक्षा में निष्पक्षता और छात्रों में गुणवत्ता प्राप्त करना है। इस योजना swayam, swayam login, swayam.gov.in login, svkm portal का उद्देश्य छात्रों को किसी भी चीज की तैयारी या फिर किसी भी तरह की एग्जाम के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षण अधिगम साधन या फिर कह दो पढ़ने के लिए सोर्स देना है।

किसी भी चीज की तैयारी के लिए व्यक्ति के सामने सभी तरह की किताबें और पढ़ाई के साथ होते हैं लेकिन इनमें से किसी एक का चयन करना मुश्किल होता है। केंद्र सरकार ने छात्रों की इस बड़ी समस्या को दूर करते हुए देश के सबसे श्रेष्ठ अध्यापक को और एक्सपर्ट के जरिए स्वयं योजना को तैयार किया जिसके अंतर्गत छात्रों को सबसे बेहतरीन रीडिंग सोर्स और सिलेबस के बारे में बताया जाएगा। केंद्र सरकार की इस निशुल्क योजना की वजह से किसी भी छात्रों को काफी मदद मिल सकती है।

Check More –  Apply For GST Registration Online In India hindiPradhan Mantri Jan Aushadhi Scheme

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही है इस योजना swayam, swayam login, swayam.gov.in login, svkm portal के अंतर्गत कई तरह के शिक्षण संस्थानों जैसे कि आईआईटी, केंद्रीय विश्वविद्यालय, आई आई एम जैसे संस्थानों के छात्रों के लिए निशुल्क सिलेबस दिया जाएगा। यह सिलेबस देश के सबसे बेहतरीन प्रोफेसर और टीचर्स के द्वारा बनाये गया है। इस बात का दावा सरकार खुद कर दिया। स्वयं के ऑनलाइन पोर्टल पर छात्र किसी भी तरह के कोर्स का चुनाव कर सकता है जिसे देश के किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में पढ़ाया जाता है।

स्वयं मुफ्त पाठ्यक्रम का लाभ – Swayam Free Online Education Benefits in Hindi

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही स्वयं मुफ्त पाठ्यक्रम योजना वाकई में छात्रों के लिए वरदान जैसी हैं। इस योजना में छात्रों को एक नहीं बल्कि कई लाभ होंगे, जिनमे से कुछ प्रमुख लाभ निम्न हैं swayam, swayam login, swayam.gov.in login, svkm portal, swayam online courses, swayam registration.

  • Online Education : केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही है योजना एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जहां पर छात्र घर बैठे हुए भी कई तरह की किताबें और सभी तरह के सिलेबस का अध्ययन कर सकेंगे। जो भी छात्र इंटरनेट और मोबाइल से कनेक्ट है वह इस योजना का आसानी से लाभ उठा सकेगा वह भी निशुल्क।
  • समय की बचत : स्वयं मुक्त पाठ्यक्रम योजना के तहत काफी सारे छात्रों को घर बैठे हुए ऑनलाइन हर तरह का सिलेबस मिल जाएगा जिस वजह से उनकी काफी समय की बचत होगी। अर्थात बाजार जाकर सिलेबस लाने सही सिलेबस ढूंढने में समय बर्बाद नहीं होगा।
  • पैसे की बचत : केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना की सबसे खास बात यह है कि इस योजना में हर तरह की किताब और सिलेबस ऑनलाइन मिल जाएगा जिस वजह से काफी सारी छात्रों की पैसे की बचत होगी। यानी कि जो छात्र किताबो और सिलेबस को afford नहीं कर पाते थे वह भी इस योजना के चलते हैं अब उन किताबों और सिलेबस को पढ़ सकेंगे।
  • सभी कोर्स उपलब्ध : स्वयं मुक्त पाठ्यक्रम योजना के अंतर्गत जो ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है उसमें कक्षा नवमी से लेकर ग्रेजुएशन तक के सभी कोर्स और किताबें उपलब्ध है। कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन के माध्यम से ही किताबों को आसानी से पढ़ा जा सकेगा। मैं तो किसी भी किताब को ढूंढने में कोई दिक्कत आएगी और ना ही किसी एक्सटर्नल किताब के लिए अधिक पैसे खर्च होंगे।
  • वीडियोस के द्वारा पढ़ाई : केंद्र सरकार के द्वारा दी जा रही है तकनीक काफी एडवांस है और छात्रों को ही समझने में समय लगेगा लेकिन इस तकनीक में काफी सारी खास बातें हैं जैसे की और उसके साथ काफी सारी वीडियोस आदि भी होगी। यह वीडियोज सिलेबस को ठीक से समझने में मदद करेगी। इसके अलावा ऑडियो फाइल आदि भी मौजूद है।

Check More – Kisan Vikas Patra Scheme in HindiPradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 

स्वयं पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020 कैसे करें – SWAYAM Portal Online Registration (Hindi)

स्वयं पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Swayam Portal Online Registration in Hindi step by step guide) केंद्र सरकार के द्वारा दी जा रही अब तक की सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है। यह योजना छात्रों के लिए काफी लाभदायक साबित होगी जो उन्हें डिजिटल तरीके से शिक्षा ग्रहण करने को उत्साहित करेगी। इस योजना के बारे में हम काफी कुछ जान चुके हैं लेकिन अब यह जानना बाकी है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें। स्वयं पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना बेहद आसान है। इसके लिए बस आपको कुछ Easy Steps फॉलो करने होंगे:

> स्वयं पोर्टल पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट swayam.gov.in/ पर जाना होगा।

> वेबसाइट पर जाने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमें आपको Log In और Registration का  मुझे कल पर दिखेगा इनमें से दूसरा विकल्प भी यानी की ‘Register at swayam.gov.in’ का विकल्प सिलेक्ट करें।

> इसके बाद आपके सामने एक नया पर जाएगा जहां पर ऊपर की तरफ ‘रजिस्टर’ लिखा हुआ होगा। इस पर क्लिक करें और आगे बढ़े।

> अब एक नया पेज देखने को मिलेगा जहा एक जगह ‘Sign Up Now‘ लिखा होगा। उस पर क्लिक करे।

> अब आपके सामने एक फोन आएगा जिसमें आपसे कुछ जानकारी जैसे कि यूजरनेम और नया पासवर्ड व उनकी Verification Details आदि मांगे जाएंगे। यह सभी आपको अच्छे से सिलेक्ट करना है जो आपको बाद में भी याद रहे और इसके बाद अपना नाम भरे।

> फॉर्म को पूरा करने के बाद ‘Create’ पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपके सामने एक नया फॉर्म आएगा जहां पर आपसे कुछ अन्य बेसिक जानकारियां मांगी जाएगी। इन सभी जानकारियों को सटीक तरीके से भरें और Save and Continue’ पर क्लिक करे।

अब आप इस eLearning Platform पर Account बना चुके हो। अब आप निशुल्क कई तरह के सिलेबस का आनंद ले सकते हो और अपनी पढ़ाई बिना किसी दिक्कत के जारी रख सकते हो।

आज के इस लेख में हमने ‘स्वयम फ्री सिलेबस योजना’ Swayam Free Syllabus Yojana के बारे में जाना। साथ में हमने ‘स्वयं मुफ्त ऑनलाइन पंजीकरण 2020’ (Swayam Registration in Hindi) की जानकारी भी हासिल की। अगर आपको अभी स्वयं मुफ्त पाठ्यक्रम योजना से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *