Stand Up India loan के लिए कैसे अप्लाई करे? और Objective

By | October 7, 2018

Stand Up India Scheme – अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति एवं महिला वर्ग के उद्यमियों के लिए मौजूदा भारत सरकार के द्वारा एक नई योजना स्टैंड अप इंडिया को शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आधिकारिक तौर पर इस योजना को नोएडा के सेकटर 62 से 5 अप्रैल 2016 से पूरे देश में लागू किया। इस योजना के तहत अनुसूचित जातियों एवं अनुसूचित जनजातियों एवं महिलाओं को अपना खुद का उद्योग स्थापित करने में आर्थिक मदद प्रदान किया जाएगा।  योजना के तहत मिलने वाली मदद कि राशि 10 लाख से ले कर 1 करोड़ तक है। इस योजना से देश में बेरोजगारी को कम करने में सहायता मिलेगी।Stand Up India Yojana के बारे में और अधिक जानकारी आप यहाँ से प्राप्त कर सकते है जैसे की स्टैंड अप इंडिया loan के लिए कैसे अप्लाई करे? और Eligibility Criteria, Objective ऑफ़ स्टैंड अप इंडिया| नए उद्योग शुरू होने से उनमें कुशल कामगरो का मांग भी बढ़ेगी जिससे के युवाओं के रोजगार प्राप्त हो सकता है।

Stand Up India loan के लिए कैसे अप्लाई करे Details Information

Stand Up India योजना से देश के पिछड़े वर्ग को अत्यधिक मदद प्राप्त होने की संभावना है एवं महिलाएं भी आत्मनिर्भर बन सकेंगी। स्टैंड अप इंडिया को लागू करने का मुख्य उद्देश्य देश के पिछड़े वर्ग एवं महिलाओं को उद्योग के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है और विकास की मुख्धारा से इन्हें जोड़ना है। योजना के तहत मिलने वाला लोन टर्म लोन होगा जो कि वर्किंग कैपिटल के लिए होगी। इस योजना से green field enterprises की संख्या में बढ़ोतरी होने की भी संभावना है। योजना के तहत सरकार की इच्छा है की सभी बैंक की शाखा से लोन लेने वाले व्यक्ति में कम से कम एक लेनदार अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग का व्यक्ति या  महिला हो। ये योजना देश के पिछड़े वर्ग एवं महिलाओं के लिए अत्यंत ही लाभदायक है।

Stand Up India loan

Stand Up India Scheme Details

स्टैंड अप इंडिया योजना से जुड़ी हुई मुख्य बाते। Stand Up India Scheme Main Objective

  • अगर आप अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग से ताल्लुक रखते है और अगर आप अपना कोई व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं तो आप स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत लोन प्राप्त कर खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं।
  • योजना के तहत मिलने वाली लोन की राशि 10 लाख से 1 करोड़ तक सीमित है।
  • लोन प्राप्त करने के लिए आप जो व्यवसाय शुरू करना चाहते है वो व्यवसाय निर्माण क्षेत्र का ही होना चाहिए।
  • अगर आप पार्टनरशिप यानी समूह में कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आपके व्यवसाय में कम से कम 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी अनुसूचित वर्ग के किसी व्यक्ति या किसी  महिला का होना अनिवार्य है तभी आप लोन के लिए योग्य हो सकते हैं।
  • Stand Up India योजना के तहत आपको व्यवसाय शुरू करने के 3 साल बाद तक इनकम टैक्स में छूट प्राप्त है।
  • लोन मंजूरी के बाद आपको 1 रूपे डेबीट कार्ड प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदन करने लिए एक फॉर्म भरने पर लाइसेंस की प्रक्रिया सेल्फ ड्राइव हो जाएगी।
  • एक फास्ट ट्रैक रोड मैप का गठन किया जाएगा और एक समर्पित वेबसाइट बनाया जाएगा।
  • इस योजना के तहत भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (CDB)  के माध्यम से 10 हज़ार करोड़ की प्रारंभिक धनराशि के साथ पुनः वित्त सुविधा प्रदान की जाएगी ताकि इस योजना में पैसे की कोई कमी नहीं हो।
  • 5 हज़ार करोड़ की राशि के साथ एनसीजीटीसी के माध्यम से लोन गारंटी के लिए कोष का निर्माण किया गया है।
  • लोन से पहले प्रशिक्षण की ज़रूरतों , लोन लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने , फैक्टरिंग और विपणन आदि के लिए सहायता के साथ लोन लेने वाले को व्यापक समर्थन प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के तहत जो भी व्यक्ति लोन के लिए आवेदन करता है उन्हें स्टैंड अप इंडिया के ब्याज दर में MCLR interest rate और 3% Tenor प्रीमियम भरना पडेगा|
  • इस योजना से प्राप्त लोन को आप 18 महीने या सात साल तक की अवधि में चुका सकते हैं।

Check More Pradhan Mantri Yojana Details

स्टैंड उप इंडिया Stand Up India के तहत लोन प्राप्त करने की योग्यता। Stand Up India Loan Eligibility Criteria

  • आवेदक एक अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग या महिला उद्यमियों में से होना चाहिए।
  • लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता की आयु कम से कम 18 साल होना चाहिए।
  • जो भी व्यक्ति या महिला इस योजना के तहत लोन प्राप्त करना चाहता है उनका व्यवसाय निर्माण का क्षेत्र में होना बेहद ज़रूरी है।
  • अगर आप पहले किसी बैंक से डिफॉल्टर घोषित हो चुके हैं तो आपको लोन प्राप्त नहीं होगा।

 स्टैंड अप इंडिया loan के लिए ज़रूरी कागजात

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

पैन कार्ड

जाती प्रमाण पत्र

अपडेटेड बैंक पासबुक

आयकर रिटर्न

पासपोर्ट साइज फोटो

इसके अलावा अगर आप किराए के परिसर में अपना व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आप को रेंट एग्रीमेंट पेपर भी देना होगा। अगर जरूरत पड़ी तो आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से क्लीयरेंस प्रमाण पत्र भी प्राप्त करना होगा।

स्टैंड अप इंडिया loan के लिए कैसे अप्लाई करे?

आवेदन प्रक्रिया Stand Up India

स्टैंड अप योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए आप अपने निकटतम बैंक शाखा से संपर्क करें।

आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको स्टैंड अप योजना के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.standupmitra.in/Login/Register par विजिट करना होगा। वेबसाइट ओपन होने के बाद “Apply here”  पर क्लिक करें।

उसके बाद सारी basic details  भरने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करें।

रजिस्ट्रेशन सफल होने के बाद वेबसाइट पर लोग इन पर क्लिक करें। username और पासवर्ड डालने के बाद लोग इन कर लें। सफलतापूर्वक लोग इन करने के बाद आपका आवेदन सीधे लोन विभाग या संबधित बैंक को भेज दिया जाएगा।

ब्याज दर

इस योजना से प्राप्त लोन पर आपको न्यूनतम ब्याज दर लगता है। आपका ब्याज दर tenor premium  के साथ 3 प्रतिशत +MCLR देय है।

लोन स्वीकृति के लिए सिक्योरिटी।

लोन प्राप्ति के लिए आवेदक को सिक्योरिटी के तौर पर बैंक आपसे संयुक्त प्रोपर्टी पेपर मांग सकता है। या फिर CGFSIL (Credit Guarantee Fund Scheme for Stand Up India Loans) की तरफ से गारंटी पेपर प्रस्तुत करना पर सकता है।

अगर आपको इस योजना से जुड़ी कोई भी दिक्कत सामने आए तो आप टॉल फ्री नंबर 1800-180-1111 पर कॉल कर के अपनी दिक्कत का हल प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों, ये थी स्टैंड अप इंडिया की सारी जानकारी। आप भी इस जानकारी का उपयोग कर के इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग से ताल्लुक नहीं रखते है पर आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता की आवश्यकता है तो आप किसी अनुसूचित वर्ग के व्यक्ति के साथ साझेदारी में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि ये पोस्ट आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

We hope you like above details information given for Stand Up India loan के लिए कैसे अप्लाई करे? और Objective. For any details comment on below box to get more details or visit official website for more details.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *