SSPY UP PENSION LIST 2020 | उत्तरप्रदेश जिलेवार पेंशनर सूची ऑनलाइन देखें

By | May 23, 2020

SSPY UP Pension List 2020 – उत्तरप्रदेश जिलेवार पेंशनर सूची ऑनलाइन कैसे देखे – उत्तर प्रदेश की जनसख्या काफी अधिक है और इस वजह से यह राज्य भारत के सबसे महत्वपूर्ण राज्यो में से शामिल हैं। योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में आने के बाद काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है जिनमें पेंशन योजनाए भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में UP Vidhwa Pension Yojana जैसी कई योजनाए चली जा रही हैं जिनके लिए एक पोर्टल तैयार किया गया हैं। उत्तर प्रदेश की सभी प्रकार की पेंशन योजनाओ के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल SSPY बनाया गया हैं। इस पोर्टल पर हर साल एक लिस्ट SSPY UP Pension List 2020 (उत्तरप्रदेश जिलेवार पेंशनर ऑनलाइन सूची) निकली जाती है जिसके लाभार्थियों को योजनाओ का लाभ मिलता हैं। Find out all details information about the article in this site – sspy,  sspy-up.gov.in,  sspy-up.gov.in widow pension, sspy up gov in, up vidhwa pension, UP Vidhwa Pension Yojana.

योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद राज्य में के योजनाए चलाई जा रही हैं। इन योजनाओ ने जनता को लाभ मिल रहा है। खास बात तो यह हैं की योगी आदित्यनाथ की सख्ती के कारण कार्य तेजी से और आसानी से हो रहे हैं। योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश से भ्रष्टाचार को खत्म करने की कई कोशिशें कर रहे हैं। इनमे से एक कोशिश सभी प्रकार की योजनाओं को ऑनलाइन लाना भी है। इसी सिलसिले में SSPY UP Pension List का ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया हैं। आज के इस लेख में हम पेंशन योजनाओ और SSPY UP Pension Online पोर्टल के बारे में बात करेंगे।

SSPY UP PENSION LIST

यूपी की पेंशन योजनाए – UP Pension Scemes in Hindi

यूपी सरकार इस समय राज्य के नागरिको को कई बेहतरीन सुविधायर दे रही हैं जिनमे से एक पेंशन सुविधा भी हैं। पेंशन सुविधा उन लोगो के लिए हैं जिन्हें किसी कारणवश आर्थिक समस्या है। यानी की यह योजना गरीब लोगो के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। इस योजना में व्रद्ध लोगो के साथ विधवा और असहाय लोगो भी लाभ प्राप्त कराया जाएगा। जानकारी के लिये बता दे की इस समय वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन और कुष्ठरोगी पेंशन प्रदान कर रही है। इन पेंशन सुविधाओ के कारण असहाय लोगो को आर्थिक सहायता मिलेगी।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना – UP Old Age Pension Sceme

उत्तर प्रदेश के सामाजिक कल्याण विभाग की तरफ से राज्य के जरूरतमन्द असहाय व्रद्ध लोगो को पेंशन दी जा रही हैं। उत्तर प्रदेश की इस Budhapa Pension Yojana (UP) के अंतगर्त BPL से जुड़े सभी व्रद्ध व्यक्तियों को जिनकी उम्र 60 से 79 वर्ष से अधिक हैं आर्थिक सहायता दी जाएगी। उन्हें सरकार की तरफ से हर महीने की 300 रुपये की पेंशन दी जाएगी।

जिन वृद्ध व्यक्तियों की उम्र 80 या इससे अधिक हैं उन्हें उत्तर प्रदेश व्रद्ध पेंशन योजना के जरिये हर महीने सरकार के द्वारा 500 रुपये दिए जाएंगे। इस योजना के लिए आसानी से ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता हैं। अगर आपको लगता हैं की आप योजना में लाभ प्राप्त करने के योग्य हो तो आप Online Apply करके लाभ उठाना शुरू कर सकते हो।

आपकी Application के अप्रूव होने के बाद आपको लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। आपके एप्लीकेशन को UP के सामाजिक कल्याण विभाग के द्वारा चेक किया जाता हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना की खास बात यह हैं की इस योजना के लिए आसानी से अप्लाई तो किया जा ही सकता है और साथ में एप्लीकेशन का स्टेटस और योजना के लाभार्थियो की लिस्ट भी ऑनलाइन ही उपलब्ध करवा दी जाती हैं। यह सारी सुविधाये SSPY Portal पर उपलब्ध हैं।

UP Old Age Pension Yojana का ऑनलाइन फॉर्म SSPY के पोर्टल पर उपलब्ध हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए केंडिडेट के पास Passport Size Photo, Birth Certificate, Identity Proof, Bank Passport, Income Certificate होना आवश्यक हैं। इन सभी को Form के साथ जमाया कराना होता हैं। इस स्किम की पृरी जानकारी और प्रोसेस भी आपको SSPY Portal 2020 पर मिल जाएगा।

Check More Information – UP Bhulekhउत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना – UP Widow Pension Yojana 2020

वैसे तो भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है लेकिन फिर भी लोगो की सोच यही बनी हुई है कि लड़कियों को घर के कामकाज को सीखना चाहिए और लड़कों को पैसे कमाने चाहिए और उससे जुड़ी चीजों को सीखना। आज भी भारत की अधिकतर महिलाएं केवल गृहणी हैं। ऐसे में अगर पति को कुछ हो जाता हैं तो सारे इनकम सोर्स एज तरह से गायब हो जाते हैं। ऐसे में विधवा महिलाओ को घर चलाने में काफी दिक्कत अति हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसी महिलाओ की मदद के लिए ‘उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना 2020’ शुरू की हैं।

उत्तर प्रदेश विधवा योजना 2020 उन स्त्रियों के लिए हैं जिनके पति का निधन हो चुका है और उनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हैं। अगर महिला इस योजना की योग्यताए रखती है तो सरकार की तरफ से उन्हें हर महीने एक निश्चित राशि मिलती हैं। यह पेंशन योजना मुख्य रूप से उन विधवा महिलाओ के लिए ही हैं जिन्हें पैसो की कमी के कारण अपने और अपने बच्चो के भरण-पोषण में भी दिक्कत झेलनी पड़ती हैं।

विधवा पेंशन योजना का लाभ उठाने वाली विधवा की उम्र 18 से लेकर 60 साल के बीच में होना आवश्यक हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिला उत्तर प्रदेश की मूल निवासी भी होनी चाहिये। इसके अलावा उस महिला को अन्य किसी पेंशन योजना का लाभ नही होना चाहिए। जो महिलाएं पति के निधन के बाद दोबारा विवाह कर चुकी है उनके लिए यह योजना नही हैं। लाभ प्राप्त करने की इच्छा  रखने वाली विधवा महिला के बच्चे बालिग नही होने चाहिए और अगर हो भो तो उनकी आर्थिक स्थिति भी खराब होनी चाहिये। अन्यथा विधवा महिला को UP Vidhawa Pension Yojana का लाभ नही मिल सकेगा।

अगर कोई महिला Uttar Pradesh Widow Pension Yojana का लाभ उठाना चाहती हैं तो इसके लिए वह ऑनलाइन फॉर्म भर सकती हैं या फिर किसी इंटरनेट सेंटर की मदद ले सकती हैं। फॉर्म सबमिट करने के लिये जन्म प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, आय प्रमाण पत्र, पति के निधन का सर्टिफिकेट होना आवश्यक हैं। इन सभी डाक्यूमेंट्स के उपलब्ध होने के बाद आप UP SSPY Portal पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हो।

उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना – UP Disabled Pension Yojana 2020

भारत सरकार ने कुछ सालों पहले विकलांग शब्द को दिव्यांग से बदलकर काफी सराहनीय काम किया था। या शब्दों का बदलाव भले ही साधारण लोगों के लिए उतना मायने ना रखता हो लेकिन जो विकलांग लोग हैं उनके लिए यह निर्णय वाकई में मायने रखता हैं। इस समय में भारत में विकलांगो के लिए कई तरह की योजनाए चल रही हैं। उत्तर प्रदेश सरकर भी असहाय लोगो की मदद करने में पीछे नही रही और ‘उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना’ शुरू की।

उत्तर प्रदेश दिव्यबग योजना के अन्तर्गरत सरकार असहाय गरीब दिव्यांग लोगो को पेंशन के रूप में हर माह एक निश्चित राशि प्रदान करेगी जिससे की उन्हें आर्थिक सहायता मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने योग्य विकलांग आवेदकों को 500 रुपये प्रतिमाह देने का फैसला किया हैं। इस योजना का फायदा उत्तर प्रदेश में रहने वाला कोई भी गरीब दिव्यांग व्यक्ति उठा सकता हैं।

अगर उत्तर प्रदेश विकलांग योजना के  लिए आवेदकों की योग्यताओ बात की जाए तो तो आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए। योजना का लाभ केवल 60 वर्ष से अधिक की महिलाएं और 65 वर्ष के पुरुष ही उठा पाएंगे। अगर आवेदक अकेला है तो उसकी मासिक आय ₹1000 और अगर उसकी पत्नी भी है तो उसकी मासिक आय 1500 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदक की विकलांगता 40% होनी चाहिये।

अगर रजिस्ट्रेशन की बात की जाए इस योजना का लाभ उठानर के लिये SSPY Portal पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता हैं। अवडेडक के पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो, आयु प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, आधार कार्ड, मोबाइल नम्बर, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र मौजूद होना चाहिए। यह सभी डाक्यूमेंट्स उपलब्ध होने पर अवडेडक ऑनलाइन आवेदन कर सकता हैं। फॉर्म अप्रूव होने के बाद लाभ सीधा बैंक एकाउंट में एना शुरू हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश कुष्ठरोगी पेंशन योजना – UP Leprosy Patient Pensiom Sceme

उत्तर प्रदेश सरकार ने कुष्ठरोगियों के लिए भी पेंशन योजना निकली हैं। यह पेंशन योजना कुष्ठरोगियों के लिए आर्थिक सहायता का काम करेगी। कुष्ठरोगी अपने कुष्ठ रोग की वजह से अधिक भी नही कमा पाते और उनमे से अधिकतर काम ही नही करते। ऐसे में कुष्ठरोगियों को आर्थिक समस्याए रहती हैं। सरकार ने उन्हें एक स्तर पर आर्थिक सहायता देने का बेड़ा उठाया और ‘उत्तर प्रदेश कुष्ठ रोगी पेंशन योजना’ शुरू की।

उत्तर प्रदेश कुष्ठरोगी पेंशन योजना 2020 के जरिये रोगियों को सरकार के द्वारा 2500 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। इस योजना के लिए रोगी के पास सभी तरह से डाक्यूमेंट्स होना आवश्यक हैं। अगर कोई योग्य कुष्ठ रोग का मरीज इस योजना से जुड़कर लाभ प्राप्त करना चाहता हैं तो SSPY Portal पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकता हैं। एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट होने के बाद उसे चेक किये जाएगा। अगर एप्लीकेशन के फॉर्म को अप्रूव कर दिया जाता हैं तो रोगी के अकाउंट में लाभ राशि एना शुरू हो जाएगा।

SSPY Portal क्या हैं? SSPY UP Pension Portal 2020 Full Details

SSPY पोर्टल एक तरह से उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा बनाया गया एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल हैं जिसके द्वारा पेंशन योजना से जुड़े काम किये जा सकते हैं। यह पोर्टल उतयर प्रदेश के उन नागरिको के लिए है जो पेंशन योजना से जुड़े हुए हैं। SSPY Portal के जरिये पेंशन योजना जा फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता हैं, पेंशन योजना  के लिये ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है, लाभार्थियो की लिस्ट देखी जा सकती और इस तरह के अन्य कई काम किये जा सकते हैं।

SSPY पोर्टल का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की इसके होते हुए हमे कही बाहर जाने की जरूरत नही हैं। यह पोर्टल कंप्यूटर और मोबाइल दोनो में ही आसानी से ओपन किया जा सकता हैं। इस पोर्टल के जरिये आप आसानी से ‘उत्तर प्रदेश पेंशन योजना लाभार्थी सूची 2020’ में अपना नाम देख सकते हो।

हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा की गई अनाउंसमेंट के अनुसार कोरोना संकट के दौरान पेंशन योजना के लाभार्थियों को 2 महीने की एडवांस पेंशन दे दी गयी हैं। वृद्धा पेंशन लाभार्थियों के लिए 496.71 करोड़ रुपये जारी किये गए हैं। दिव्यांग पेंशन योजना के लिए 106.78 करोड़ रुपये जारी किये गए हैं। इसके अलाव विधवा पेंशन योजना के लिए 260.63 करोड़ और कुष्ठ रोग पेंशन योजना के लिए 5.36 करोड़ रुपये जारी किये गए हैं।

SSPY UP Pension List 2020 कैसे देखे? उत्तर प्रदेश पेंशनर सूची ऑनलाइन कैसे देखे?

SSPY UP Pension List 2020 ऑनलाइन देखना बेहद ही आसान हैं। इसके लिए बस आपको कुछ साधारण स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जो निम्न हैं।

> सबसे पहले SSPY की आधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाए।

> वेबसाइट के होम पेज पर ही नीचे  की तरफ आपको पेंशनर सूची की लिस्ट मिलेगी।

> इस लिस्ट में सबसे ऊपर की तरफ आपको ‘पेंशनर सूची (2020-21)’ का विकल्प मिलेगा।

> इसके बाद अगले पेज में जिलो की सूची आएगी। अपना जिला सिलेक्ट करे।

> जिले का नाम चुनने के बाद अपना विकासखण्ड चुने।

इसके बाद आपको ग्राम पंचायत की सूची दिखेगी, अपनी ग्राम पंचायत चुने।

इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपके सामने आपकी ग्राम पंचायत के पेंशन योजना का लाभार्थियों की सूची आ  जाएगी। इसमे आप अपना नाम खोज सकते हो। यहां पर आपको यह पता लग जाएगा की आपकी पेंशन आयी है या फिर नही!

मित्रो, आज के इस लेख में हमने SSPY UP Pension List 2020 को ऑनलाइन देखने और UP Vidhwa Pension Yojana, UP Old Age Pension Yojana आदि के बारे में बात की। अगर आपको इस लेख से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Incoming Search

sspy
sspy-up.gov.in
sspy-up.gov.in widow pension
sspy up gov in
up vidhwa pension
UP Vidhwa Pension Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *