Saral Portal Haryana: सरल पोर्टल Login & Registration (saralharyana.gov.in)

By | March 28, 2020

भारत दुनिया के सबसे तेजी से आगे बढ़ रहे विकासशील देशों की लिस्ट में शामिल हैं। कुछ ऐसे कारण मौजूद हैं जो भारत को विकसित देश बनने से रोक रहे हैं। इनमे से एक प्रमुख कारण लोगो को सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में पता ना लगना है। सरकार देश को आगे बढ़ाने के लिए अक्सर कोई ना कोई विभिन्न तरह की योजनाएं चलाती रहती है लेकिन लोगों को पता ही नहीं लग पाता कि चल क्या रहा है। ऐसे में जिन तक उस योजना का फायदा पहुंचना चाहिए था उन तक वह फायदा नहीं पहुंचता और कुछ स्वार्थी लोग उसका फायदा उठाते हैं। इस दुविधा से लोगों को निकालने के लिए सरकार ने सरल पोर्टल की सुविधा प्रदान की हैं। आज के इस लेख में हम ‘सरल पोर्टल हरयाणा’ (Saral Portal Haryana) के बारे में बात करेंगे।

भारतीय सरकार अपने नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चलाती है। लेकिन इनमें से अधिकतर योजनाओं का तो लोगों को पता ही नहीं लग पाता। इसके अलावा अगर पता लगता भी है तो ये इतनी सारी होती हैं की हर किसी की रिक्वायरमेंट पूरी करना मुश्किल होता है। इस वजह से लोगों को इनका लाभ नहीं मिल पाता। अतः सरकार ने इस समस्या का हल निकाल लिया है। इस हल का नाम ‘सरल पोर्टल’ हैं। सरल पोर्टल (saral haryana portal) में सभी योजनाओं का लाभ इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन ही मिल सकेगा। हरयाणा सहित देश के कई भागों में इस योजना को जारी किया गया हैं। आज हम आपको बताएंगे की ‘सरल पोर्टल हरयाणा (saralharyana.gov.in) क्या है और इसका उपयोग कैसे करे’? Find out more Yojana – Pradhan Mantri Fasal Bima YojanaPradhan Mantri Jan Dhan Yojana

सरल पोर्टल हरयाणा क्या हैं? Saral Portal Haryana in Hindi

सरल पोर्टल हरयाणा एक तरह की Digital Scheme हैं जिसे हरयाणा के नागरिकों के लिए बनाया गया हैं। इस सुविधा के तहत लोग एक साथ सभी योजनाओ का लाभ ले सकते हैं। State के द्वारा चलाई जा रही योजनाओ को इस Portal के जरिये एक साथ लाया गया हैं। हरयाणा के  नागरिक Saral Portal Haryana के Official Digital Portal पर Account बनाकर अपने राज्य में चल रही सभी सरकारी योजनाओ और सुविधाओ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा Saral Portal Haryana से राज्य में चल रही सभी योजनाओ का एक साथ फायदा भी उठाया जा सकता हैं। इसे एक All in One Scheme Platform भी कहा जा सकता हैज जो सरकार के द्वारा प्रदान किया जा रहा हैं।

बता दे की Saral Portal Haryana जैसी स्किम कई प्रदेशों में चलाई जा रही है जिसकी शुरुआत 2018 में की गई थी। सरल पोर्टल का उपयोग करने के लिए काफी सारे सरल केंद्र भी बनवाए गए हैं। हरियाणा सरल पोर्टल की खास बात यह है कि इससे विभिन्न योजनाओं में एक साथ भाग लिया जा सकता है और उसका फायदा उठाया जा सकता है। हम आपको पहले बता चुके हैं कि यह एक डिजिटल स्कीम है यानी की सरल पोर्टल हरियाणा स्कीम का लाभ आप अपने घर बैठे हुए अपने कंप्यूटर में मोबाइल के माध्यम से भी ले सकते हैं। इस पोर्टल के आने के बाद अब हरियाणा में रहने वाले लोगों को किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होगी। अब घर बैठे हुए ही सारी Requirements पूरी की जा सकेगी।

Saral Portal Haryana

सरल पोर्टल हरयाणा के उद्देश्य/लाभ – (Saral Portal Haryana Explained in Hindi)

सरकार के द्वारा जब भी कोई योजना या फिर सुविधा जारी की जाती है तो उसके पीछे काफी उद्देश्य होते हैं। सभी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य लोगों को लाभ पहुंचाना और उनके जीवन स्तर को आगे बढ़ाना होता है। सरल पोर्टल हरियाणा के द्वारा हरियाणा में रहने वाले लोगो को काफी लाभ होने वाला है। सरल पोर्टल हरयाणा  ( saral haryana )

को सरकार द्वारा निम्न उद्देश्य को ध्यान ने रखते हुए प्रचलन में लाया गया हैं:

  1. सरल पोर्टल हरियाणा का मुख्य उद्देश्य राज्य में चलाई जा रही सभी सुविधाओं को लोगों तक एक डिजिटल तरीके से पहुंचाना है।
  2. काफी बार यह देखा जाता है कि लोगों को उनके लिए चल रही योजनाओं के बारे में पता ही नहीं रहता। ऐसे में सरल पोर्टल के द्वारा उन्हें विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
  3. अच्छा कुछ समय पहले तक योजना के फॉर्म फिल करने के लिए और उन में भाग लेने के लिए इधर उधर दौड़ना पड़ता था लेकिन इस डिजिटल पोर्टल के आने के बाद अब हम घर बैठे हुए ही योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।
  4. सरल पोर्टल की इस डिजिटल योजना के द्वारा हरियाणा सरकार और हरियाणा के नागरिकों के बीच के रिश्ते मजबूत हो सकेंगे। यानी कि बीच के लोगों को काम बंद हो जाएगा।
  5. इस पोर्टल के माध्यम से हरियाणा में रहने वाला कोई भी व्यक्ति हरियाणा में चल रही किसी भी योजना के लिए आवेदन कर सकता है। अगर वह उस योजना के लिए काबिल होगा तो उसे उसका लाभ मिल जाएगा।
  6. सरल पोर्टल के जरिए राज्य में चल रही किसी भी योजना की जानकारी ली जा सकती है और यह भी पता लगाया जा सकता है कि आपके लिए कौन सी योजना उचित रहेगी।

सरल पोर्टल हरयाणा पर किस तरह की योजनाएं उपलब्ध हैं?

काफी सारे लोग यह जानना चाहते हैं कि सरल पोर्टल हरियाणा पर किस तरह की और कौन सी योजना उपलब्ध है। कुछ आंकड़ों में दी गई जानकारी के अनुसार सरल पोर्टल हरियाणा में हरियाणा से जुड़ी हुई 350 से भी अधिक योजनाएं उपलब्ध है। इस डिजिटल सुविधा से जुड़ा हुआ हर व्यक्ति इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकता है और योग्य योजनाओं का फायदा उठा सकता है। सरल पोर्टल पर मिल रही कुछ मुख्य योजनाएं निम्न हैं:

  • आय प्रमाण पत्र
  • वृद्धाश्रम सम्मान भत्ता
  • नए बिजली कनेक्शन
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • विवाह पंजीकरण
  • साईकल वितरण योजना
  • डीलर प्वाइंट पंजीकरण
  • सूक्ष्म पोषक वृद्धि
  • जॉब पोर्टल योजना
  • महिलाओं के लिए विशेष रोजगार की योजना

सरल पोर्टल हरयाणा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे? Saral Portal Haryana Registration

हरयाणा के नागरिकों को दी जा रही डिजिटल सुविधा सरल पोर्टल का उपयोग करने के लिए इसमें रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। सरल पोर्टल हरियाणा में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको इंटरनेट और इंटरनेट का उपयोग करने वाले किसी डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन की जरूरत होगी। यह काम बेहद ही आसान है और आप बिना ई-मित्र या इंटरनेट कैफे पर जाए इस काम को घर बैठे हुए कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको कुछ Simple Steps को फॉलो करना होगा:

  1. सबसे पहले आपको सरल पोर्टल हरयाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप Google पर इसके बारे में Search कर सकते हो। इस Website की Link नीचे दी गयी हैं: https://saralharyana.gov.in/
  2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा जिसमे ‘New User Registration Here’ लिखा हुआ होगा। आगे बढ़ने के लिए इस पर क्लिक करे।
  3. अब आपसे कुछ जानकारी मांगी जायेगी जैसे की Full Name, Email ID, Mobile Number, Password, State आदि। नीचे की तरफ एक Captcha Code भी होगा। इन सभी जानकारियों को ठीक तरीके से भरे और Captcha Code को चेक करके Enter करे। इसके बाद ‘Validate’ पर क्लिक करे
  4. इसके बाद आपके Phone Number और EMAIL पर OTP (One Time Password) आएगा। OTP की Enter करने के बाद Done कर दे। आपका काम पूरा हो जाएगा।

इन Steps को सटीक रूप से फॉलो करने के बाद आपका Registration हो जाएगा। इसके बाद आप आसानी से कभी भी Log In करके योजनाओ का लाभ उठा सकते हो। क्या आप जानना चाहते हो की Saral Portal Haryana Log In कैसे करे?

Check More – Pradhan Mantri Garib Kalyan YojanaAyushman Bharat Yojana Registration

सरल पोर्टल हरियाणा में लॉगिन कैसे करें? Saral Portal Login (Haryana)

सरल पॉर्टल हरयाणा में लोग इन करना बेहद ही आसान हैं। इसके लिए आपको बस कुछ Steps फॉलो करने होंगे। Following are step by step guide to login Saral Portal. Find out here for more details information

> सबसे पहले सरल पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://saralharyana.gov.in पर जाए।

> पेज के ओपन होते ही आपके सामने Log In का ऑप्शन आ जाएगा।

> यहा पर आपसे Email और Password मांगा जाएगा। उन्हें एंटर करे

> इसके बाद Captcha भरना होगा। आराम से चेक करने के बस उसे सटीक तरीके से भर दे। फिर Log In पर क्लिक कर दे।

बस, अब आप अपने Digital Scheme Portal में आ जाओगे। इसके बाद आप आसानी से एक ही जगह पर अपने राज्य की सभी योजनाओ का लाभ उठा सकते हो।

आज के इस लेख में हमने ‘सरल पोर्टल हरयाणा (Saral Portal Haryana in Hindi) के बारे में बात की और Saral Portal Haryana Registration और Log In के बारे में जाना। अगर आपको अब भी इससे जुड़ी हुई कोई उलझन हो तो आप हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं। इस तरह के अन्य लेख प्राप्त करते रहने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *