राजस्थान अपना खाता e Dharti | Rajasthan Apna Khata ऑनलाइन जमाबंदी नकल,खसरा मैप, भू नक्शा गिरधावरी रिपोर्ट

By | March 16, 2020

भारत दुनिया के सबसे बड़े विकाशशील देशो में से एक हैं। पिछले कुछ सालो में भारत तकनीकी के मामले में कई देशो को पीछे छोड़ते हुए काफी तेजी से आगे बढा है। आज के समय में हर तरह का काम ऑनलाइन हो चुका हैं। अब हम इंटरनेट की मदद से घर बैठे काफी सारे काम कुछ मिनटों में कर सकते हैं जिनके लिए पहले लम्बी भाग दौड़ करनी पड़ती थी। किसानों के लिए भी अब कई सारी सुविधाएं इंटरनेट पर उपलब्ध हो चुकी हैं जिनमे से एक ‘राजस्थान अपना खाता’ (Rajasthan Apna Khata) हैं। राजस्थान अपना खाता की मदद से किसान राजस्थान की जमीनों का नक्शा देख सकता हैं।

राजस्थान अपना खाता (Rajasthan Apna Khata) सरकार के द्वारा दी जा रही डिजिटल सुविधा हैं। यह सुविधा मुख्य रूप से किसानों को ध्यान रखते हुए उपलब्ध कराई गई है। राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है और राजस्थान में जमीनों की संख्या भी काफी हैं। ऐसे में कागजी आकड़ो में राजस्थान की जमीनों का नक्शा देखना थोड़ा मुश्किल काम हैं। सरकार ने लोगो के समय की बचत की बात को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा ऑनलाइन कर दी है और अब आसानी से कोई भी व्यक्ति ‘राजस्थान अपना खाता’ या राजस्थान ई-धरती की मदद से जमीनों का ऑनलाइन नक्शा और जानकारी देख सकता हैं।

अगर आप राजस्थान से हैं और अपने भूलेख को ऑनलाइन देखना चाहते हो तो आपको ‘राजस्थान अपना खाता’ योजना के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इस लेख में हम आपको राजस्थान अपना खाता (Rajasthan Apna Khata) के साथ eDharti, जमाबन्दी नकल, खसरा मैप और भूनक्शा गिरदावरी रिपोर्ट के बारे में जानकारी देंगे।

राजस्थान अपना खाता e Dharti

राजस्थान अपना खाता क्या हैं? Rajasthan Apna Khata

राजस्थान सरकार द्वारा किसानों या फिर जमीन ख़रीददारो के लिए एक वेबसाइट शुरू की गयी हैं। इस वेबसाइट का काम केवल इतना हैं की लोग इस वेबसाइट पर जाकर अपना खाता नम्बर डालकर Registered Land की पूरी जानकारी जैसे की नक्शा, लेखा-जोखा, लोन सुविधा आदि प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह की सुविधा केवल राजस्थान में नही दी जा रही। देश के कई भागों में इस तरह की ऑनलाइन सुविधा दी जा रही हैं लेकिन इन्हें अलग-अलग नाम दिया गया हैं। उत्तर प्रदेश में राजस्थान अपना खाता (Rajasthan Apna Khata) जैसी योजना को ‘UP Bhulekh Portal’ कहा जाता हैं। इस योजना में उत्तर प्रदेश की जमीनों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं। इसके अलावा इसे अन्य कई नामो जैसे की eDharti, Online भू नक्शा आदि के नाम से भी जाना जाता हैं।

इस वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य पटवारखानों में होने वाली कालाबाजारी को रोकना हैं। क्योंकि कई सारे भ्रष्टाचार पटवारी इस तरह के कामों के लिए लोगों से काफी पैसे लेते हैं। सरकार का मकसद इस कालाबाजारी को बन्द करने के साथ लोगो के समय की बचत करना भी था। ऑनलाइन पोर्टल सुविधा के आने के बाद से अब किसानों को बार-बार पटवारखाने के चक्कर काटने की जरूरत नही होगी।Check it out More Yojana – Pradhan Mantri Khanij Kshetra Kalyan YojanaStree Swabhiman Scheme Benefits

राजस्थान अपना खाता के फायदे – Rajasthan Apna Khata Benefits 

किसी भी सुविधा को लॉन्च करने के पीछे सरकार के कुछ खास उद्देश्य होते है। राजस्थान अपना खाता के पीछे भी सरकार के कुछ खास उद्देश्य हैं। राजस्थान अपना खाता योजना के कारण राजस्थान में रहने वाले लोगो को काफी फायदे होंगे, जिनमे से कुछ फायदे निम्न हैं:

  • राजस्थान अपना खाता योजना के जरिये किसी भी भूमि का रिकॉर्ड आसानी से ऑनलाइन देखा जा सकेगा।
  • इसके जरिये आप अपना खसरा नम्बर और जमाबन्दी नम्बर भी मालूम कर सकते हो। यह नम्बर हर तरह के भूमि सम्बन्धी काम में आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।
  • पहले जिन लोगो को अपनी भूमि सम्बन्धी जानकारी चाहिए होती थी उन्हें पटवारखाने जाना पड़ता था। कई बार उन्हें काफी चक्कर लगाने पड़ते थे तब भी जानकारी प्राप्त नही होती थी। लेकिन अपना खाता सुविधा के आने के बाद अब ऐसा नही होगा।
  • काफी लोगो का मानना हैं की पटवारियों के बीच में सबसे अधिक भ्रष्टाचारी एक्टिविटीज होती हैं। इन्हें कम करने के उद्देश्य से ही यह डिजिटल सुविधा शुरू की गयी हैं क्योंकि जब लोगो को ऐसे छोटे कामो के लिए पटवारखाने जाना ही नही पड़ेगा तो रिश्वत की बात भी नही होगी।
  • इस सुविधा के आने के बाद अब लोग अपनी भूमि का बायोडाटा घर बैठे हुए भी देख सकेंगे।
  • राज्य के हर जिले में यह सुविधा उपलब्ध हैं। यानी की आप राज्य में मौजूद किसी भी भूमि की इस Digital Portal की मदद से जानकारी ले पाएंगे।

राजस्थान अपना खाता से जमाबन्दी नकल कैसे देखते हैं? Rajasthan Apna Khata Jamabandi Nakal

राजस्थान अपना खाता की मदद से अपनी भूमि की जानकारी और नक्शा निकालना बेहद आसान हैं। राजस्थान अपना खाता से नक्शा और भूमि की जानकारी  निकालने के लिये जरूरी नही की आपके पास कोई Laptop या फिर Computer हो। आप एक Internet वाले Smartphone की मदद से भी आसानी से अपनी जानकारी निकाल सकते हो। इसके लिए आपको बस कुछ आसान से Steps को फॉलो करना होगा:

  1. सबसे पहले आपको राजस्थान अपना खाता की Official Website पर जाना होगा। इसके लिए आप Google पर Rajasthan Apna Khata Search कर सकते हो। नीचे हमने इस Website की लिंक दी हुई है: http://apnakhata.raj.nic.in/
  2. Website पर जाने के बाद आपको सबसे पहले जिले का नाम चुनना करना होगा।
  3. अब एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में आपको आपके जिले के जिस तहसील में आपकी भूमि हैं उस तहसील का नाम सिलेक्ट करना होगा।
  4. तहसील के नाम को सिलेक्ट करने बाद वापस से एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में आपको अपने गांव का नाम सिलेक्ट करना होगा। एक तहसील में कई गांव हो सकते है इसलिए गांव का नाम सिलेक्ट करने में सावधानी बरते।
  5. गांव का नाम सिलेक्ट करने के बाद आपसे आपकी जानकारी मांगी जायेगी। सभी जानकारी सही भरे अन्यथा बाद में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं।I
  6. इसके बाद नीचे की तरफ़ ‘नकल जारी करने के लिए विकल्प सेक्शन’ पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको उस मेथड को चुनना होगा जिससे आपको जानकारी निकालनी हैं। इन मेथड की लिस्ट में नाम, खसरा संख्या, खाता संख्या और USN/GRN शामिल हैं। विकल्प चुनने के बाद आपके सामने उस विकल्प से जुड़े हुए Option आ जाएंगे। उन्हें ठीक तरीके से पूरा करे।
  7. जैसे ही आप सटीक तरीके से जानकारी भरने के बाद अपनी प्रोसेस को पूरा कर देंगे वैसे ही आपके पास आपके भूमि की जानकारी आ जायेगी। यह PDF के रुप में होगी। अगर आप चाहे तो इसे Download भी कर सकते हो।

Check More Scheme – Ayushman Bharat YojanaKisan Vikas Patra Scheme in Hindi

राजस्थान भू नक्शा/ खसरा मैप ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे?

हमने आपको पहले राजस्थान अपना खाता से जमाबन्दी निकालने के बारे में बताया। अब हम जानेंगे की आप किस तरह से ऑनलाइन अपनी भूमि का नक्शा निकाल सकते हो। इसके लिए भी आपको कुछ साधारण से Steps को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले भू नक्शा प्राप्त करने की आधिकारिक वेबसाइट bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha पर जाए।
  • भू नक्शा प्राप्त करने के लिए आपसे कुछ उचित जानकारी मांगी जाएगी जिन्हें सही तरीके से भरे।
  • सटीक जानकारी पढ़ने के बाद आप अपने खसरा नंबर पर क्लिक करके अपनी भूमि का नक्शा प्राप्त कर सकते हो।
  • यह नक्शा भी आपको पीडीएफ फाइल में मिलेगा जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हो।

राजस्थान फसल की गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन कैसे देखे?

राजस्थान में मौजूद जमीन की फसल गिरदावरी भी तो आसानी से ऑनलाइन पता कर सकते हो। इसके लिए आपको कुछ आसान Steps को फॉलो करना होगा:

  • इसके लिए आपको फसल गिरदावरी की आधिकारिक वेबसाइट https://khasra.rbaas.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको आपके जिले और तहसील की जनकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको आपके गांव और आपकी भूमि की सटीक जानकारी भरनी होगी।
  • जब आप पूरी जानकारी सटीक भरने के बाद प्रोसीजर पूरा करोगे तब आपके सामने आपकी भूमि फसल की गिरदावरी रिपोर्ट आपके सामने आ जाएगी। PDF रूप में आने वाली इस रिपोर्ट को आप Download भी कर सकते हो।

आज के इस लेख में हमने आपको राजस्थान अपना खाता, Rajasthan Apna Khata eDharti (ई-धरती) जमाबंदी नकल, खसरा मैप या भू नक्शा और फसल गिरदावरी रिपोर्ट से जुड़ी हुई जानकारी दी। अगर आपको अब भी राजस्थान अपना  खाता या फिर इससे जुड़े हुए किसी भी टॉपिक को लेकर कोई उलझन हैं तो आप हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *