Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) Apply Online

By | October 2, 2018
जैसे की हम जानते है हर दिन हमारे प्रधान मंत्री श्री देश के युवाधन की तरक्की के लिए कुछ नया लाते है. इस बार उन्होंने Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana को प्रस्तुत किया है. हम पहेले आपको बता दे की कौशल विकास योजना online रजिस्टर नहीं करवा सकते.
हम सभी जानते है कि भारत की आधी से ज़्यादा आबादी युवा है। लगभग 50   प्रतिशत भारतीय आबादी 25 वर्ष से कम आयु की है जो कि विश्व की सबसे युवा आबादी है। किसी भी देश के विकास कार्य में उसके युवाओं का बहुत बड़ा योगदान होता है। अब जबकि भारत विश्व की सबसे युवा आबादी वाला देश है तो सारे विश्व की नजर भारत पर टिकी हुई है। अगले कुछ वर्षों में भारत अपने युवाबल की वजह से विश्व कि अग्रणी अर्थव्यवस्था बन सकता है। इसी सपने को साकार करने के लिए हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं को कुशल बनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना लागू किया है जिसका नाम प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना है। आज हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है, इस योजना के बारे में पूरी जानकारी हेतु इस पोस्ट को अंत तक आवश्यक पढ़ें।
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana की लाक्षणिकताए  

हम सभी ये बात अच्छे से जानते हैं कि अगर भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाना है तो हमें अपने युवा कार्यबल का अधिक से अधिक उपयोग करना होगा । हमें अधिक से अधिक युवाओं को काम देना होगा ताकि भारत की उत्पादक क्षमता बढ़ सके। इसके लिए हमारे युवा का कुशल होना अतिआवश्यक है। अकुशलता की वजह से लाखों युवा बेरोजगार घूमते रहते है। उनकी अकुशलता की वजह या तो गरीबी या फिर सही मौके प्राप्त नहीं होना हो सकता है। पैसे की कमी के कारण गरीब युवा अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते है।
इन्हीं सब को देखते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) नामक नई राष्ट्रीय Skill Development policy  को देश के सामने प्रस्तुत किया। इस योजना के तहत वैसे युवाओं को कुशल बनाने की योजना है जो अपनी पढ़ाई में बीच में ही छोड़ चुके है या फिर पढ़ाई पूरी करने के बाद भी कार्य कुशलता ना होने की वजह से बेरोजगार बैठे हैं। प्रधान मंत्री का कहना है कि देश का विकास युवाओं के विकास से ही संभव है। अगर हमारा युवा कुशल होगा तो फिर वो देश में कहीं भी आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकता है या खुद  ही रोजगार शुरू कर सकता है।
Check more Pradhanmantri Scheme details
इस योजना के तहत कौन ट्रेनिंग प्राप्त कर सकता है।
• अगर आप दसवीं , बारहवीं या फिर ग्रेजुएट के बाद पढ़ाई छोड़ चुके है तो आप इस योजना के तहत ट्रेनिंग पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
• वैसे लोग जिनके पास हुनर तो है पर उस हुनर क्षेत्र का कोई प्रमाण पत्र नहीं होने की वजह से वो नौकरी पाने से वंचित रह जाते है। वो भी योजना के तहत ट्रेनिंग के पश्चात प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं जो कि पूरे भारत में मान्य होगा।
• सामान्य लोग जिन्हें कोई काम नहीं आता या उनमें कोई हुनर नहीं उन्हें भी इस योजना के तहत काम सीखा कर प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
ऐसे लोगो को रोजगार ढूंढने में मदद भी की जाएगी।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अन्तर्गत मुफ्त में ट्रेनिंग दी जाती है।
ट्रेनिंग का सारा खर्च भारत सरकार वहन करती है। आपके ट्रेनिंग पर जो भी खर्च होगा उसका भुगतान भारत सरकार सीधे ट्रेनिंग सेंटर वाले के अकाउंट में करेगी।आपको पैसे की कोई चिंता नहीं करनी है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना PMKVY In Hindi Apply Online

कैसे करें आवेदन – चलिए अब हम आपको आवेदन की प्रक्रिया बताते हैं।
  • सबसे पहले आपको आवेदन करने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है, इसके अलावा 2 पासपोर्ट साइज फोटो एवं परिवार के किसी सदस्य का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने के लिए आपको कौशल योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://pmkvyofficial.org/Index.aspx पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट खुलते ही आपको एक फॉर्म दिखेगा। उस फॉर्म को सावधानी पूर्वक भरें।
  • आप किस क्षेत्र में ट्रेनिंग चाहते हैं उसे चुनें। क्षेत्र का चुनाव अपने रुचि के अनुसार ही करें।
  • फॉर्म भरने के बाद दुबारा चेक कर लें, सब कुछ सही होने पर submit पर क्लिक करें।
  • ट्रेनिंग की न्यूनतम अवधि 3 महीने एवं अधिकतम 1 वर्ष है। समय अवधि आप खुद चुन सकते हैं।
  • ट्रेनिंग समाप्ति के पश्चात प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको परीक्षा में पास होना आवश्यक है।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) को सफल बनाने के लिए सरकार ने कई टेलीकॉम कंपनियों को  भी साझेदार बनाया है। ये कंपनियां एसएमएस के जरिए युवाओं तक इस योजना के बारे में जानकारी पहुंचाने का काम करती है। प्राप्त एसएमएस में आपको एक टॉल फ्री नंबर दिया जाएगा जिस पर मिस्ड कॉल देने पर आपको वापस कॉल बैक आयेगा। आपको अपनी जानकारी कॉल के द्वारा बताए गए निर्देशों के तहत भेजनी होगी। इसके बाद आपकी जानकारी कौशल योजना के डाटाबेस में सुरक्षित रख ली जाएगी।
आपको आपके इच्छानुसार निकटतम ट्रेनिंग सेंटर से जोड़ दिया जाएगा जहां आप ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं।
इस योजना के पहले वर्ष में 24 लाख युवाओं को जोड़ा गया है। सरकार का लक्ष्य 40 करोड़ युवाओं को 2022 तक कौशल विकास योजना के तहत हुनरमंद बनाना है।

pmkvy के लिए जरुरी दस्तावेज 

आपको इस योजना के लिए सिर्फ ३ दस्तावेज की जरुरत होगी,

और शायद ये documents सभी के पास होते ही है

– आवेदक का आधार कार्ड

– दो पासपोर्ट साइज़ की फोटोज

– आपके परिवार के किसी सदस्य का आधार कार्ड

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana In Hindi Objectives

कौशल विकास योजना का लाभ ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi)
• योजना का लाभ सीधे तौर पर भारत के अर्थव्यवस्था को होगा। युवाओं की तरक्की का सीधा संबंध देश की तरक्की से है। अगर हमारा युवा हुनरमंद है तो हम भी अपने हुनर का इस्तेमाल वैसे प्रोडक्ट तैयार करने में  सकते है जो फिलहाल हमें दूसरे देशों से आयात करना पड़ता है।
• इस योजना से काफी हद तक गरीबी से मुक्ति में मदद मिल सकती है। गरीबी का सबसे मुख्य कारण अधूरी शिक्षा एवं बेरोजगारी है। इस योजना के द्वारा हुनर प्राप्त कर कोई भी युवा रोजगार हासिल कर परिवार की आर्थिक हालात सुधार कर गरीबी से मुक्ति पा सकता है।
• इस योजना से कुछ हद तक अपराध एवं आतंकवाद पर भी लगाम लग सकता है। अपराध की दुनिया में जाने वाले अधिकतर युवा बेरोजगारी की वजह से इस दुनिया में क़दम रखते है। अगर उनके पास हुनर हो तो वो भी अपने काम में ध्यान दे कर अपराध से बाहर रह सकते हैं।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) Details in Hindi

इस योजना के अंतर्गत जितने भी क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाती है वो सारे क्षेत्र रोजगार योग्य है और इन क्षेत्रों में कुशल कामगरों का मांग बहुत ज़्यादा है। अतः आप को ट्रेनिंग समाप्ति के पश्चात रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।
आपको मनचाहा नौकरी ना मिलने की सूरत में आप अपना खुद का रोजगार भी शुरू कर सकते है।
आपको ट्रेनिंग समाप्ति के बाद भारत सरकार की तरफ से आठ हज़ार रुपए प्रमाण पत्र के साथ दिया जाएगा ।
आप इन रुपयों का उपयोग रोजगार ढूंढने में कर सकते है।
दोस्तों ये थी प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के बारे में वो सारी जानकारी जिसके बारे में आप जानना चाहते थे।
हमारी भारत सरकार एवं प्रधान मंत्री का ये योजना युवाओं के लिए एक तोहफा है।
जाइए और जल्दी से इस योजना का लाभ उठाए एवं देश के विकास में भागीदार बनें।
नोट:- ये योजना सरकार की तरफ से पूर्णतः  निःशुल्क  है।
Conclusion

अगर कुछ लोगो ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से ट्रेनिंग ली हो और वह लोग अपना कोई बिज़नेस स्थापित करना चाहते हो तो ये आर्टिकल पूरा पढ़ो Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) अधिक योजनाओ की जानकारी के लिए हमारे home Page देखिये|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *