[PMGDisha.in] PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan in Hindi

भारत दुनिया के उन देशों की लिस्ट में शामिल हो चुका है जो तकनीकी के मामले में तेजी से विकास कर रहे हैं। विश्व की सबसे बड़ी डिजिटल कंपनियों में भारत की कंपनियां जैसे कि रिलायंस आदि का नाम शामिल हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ विदेशी कंपनी जैसे कि एप्पल और शाम में भी भारत में अपना साम्राज्य कायम कर रही है। ना केवल भारत में तकनीकी को सस्ता बनाया जा रहा है बल्कि इससे रोजगार प्राप्त करने का अवसर भी ढूंढे जा रहे हैं। डिजिटल इंडिया योजना के द्वारा ऐसे कई अभियान चलाए जा रहे हैं जिनमें लोगों को डिजिटल शिक्षा दी जा रही है। ऐसा ही एक अभियान प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान‘ (PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan in Hindi) हैं। Check it out – pmgdisha.in (Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan in Hindi)

मुकेश अंबानी ने जबसे टेलीकॉम नेटवर्क में एक क्रांति शुरू की है तब से डिजिटल चीजों और तकनीकी के प्रति लोगों की रुचि और महत्वाकांक्षा और भी बढ़ गई है। अच्छे कुछ सालों पहले तक इंटरनेट और कंप्यूटर आदि डिजिटल चीजों को केवल इनके एक्सपर्ट लोग ही समझा करते थे लेकिन स्कूलों और कॉलेजों में दी जा रही डिजिटल शिक्षा के कारण आज हर व्यक्ति इनसे परिचित है। लेकिन आज भी भारत में काफी सारे ऐसे पिछले क्षेत्र और गांव है जहां लोगों को यह तो पता है कि कंप्यूटर क्या होता है लेकिन यह नहीं पता कि इसे चलाते कैसे हैं। पिछड़े गांवों और कम साक्षरता वाले पिछड़े कस्बों के लोगों को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें भी डिजिटल शिक्षा प्रदान करना जरूरी है। इसी उद्देश्य से सरकार ने ‘प्रधानमंत्री डिजिटल ग्रामीण साक्षरता अभियान’ (PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan in Hindi) शुरू किया है जिसका उद्देश्य ग्रामीण लोगों को निशुल्क डिजिटल शिक्षा देना है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान – PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan in Hindi – Explained

भारत दुनिया की सबसे तेजी से विकसित हो रहे देशों में से एक है। भारत को विकसित बनाने के लिए यहां के लोगों का पूर्ण रूप से साक्षर होना जरूरी हैं। देश को आगे बढ़ाने के लिए लोगों के पास केवल किताबी ज्ञान नहीं बल्कि डिजिटल स्किल्स होना भी जरूरी है। आज के समय में सभी कार्य कंप्यूटर और स्मार्टफोन से होने लगे हैं। ऐसे में जो व्यक्ति कंप्यूटर और स्मार्टफोन का उपयोग करना नहीं जानता उसे नियमित रूप से कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं दूसरी तरफ जो व्यक्ति कंप्यूटर और स्मार्टफोन का सटीक रूप से उपयोग करना जानता है वह घर बैठे हुए काफी सारे काम जैसे कि बिजली का बिल भरना, सरकारी योजनाओं का लाभ लेना, रिचार्ज करना, आवेदन भरना आदि कार्य कर सकता हैं। लेकिन जिस व्यक्ति ने डिजिटल शिक्षा प्राप्त नहीं की उसे इन छोटी छोटी सी बातों के लिए मित्र या फिर किसी इंटरनेट कैफे पर जाना पड़ता है। शहर में रहने वाले लोगों में काफी डिजिटल स्किल्स होती है लेकिन ग्रामीण लोग आज भी इनसे बिछड़े हुए हैं। गांव में रहने वाले लोगों को डिजिटल शिक्षा देने के लिए ही भारतीय सरकार द्वारा ‘PM Gramin Saksharta Abhiyan’ (भारतीय ग्रामीण साक्षरता अभियान) चलाया जा रहा हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण साक्षरता अभियान सरकार की तरफ से गांवों में रहने वाले उन लोगों के लिए एक विशेष योजना है जो डिजिटल स्किल्स प्राप्त करना चाहते हैं। इस योजना  के तहत देश के करीब 6 करोड़ नागरिकों को डिजिटल साक्षरता प्रदान करने की मुहिम चलाई जा रही हैं। इस योजना के दौरान डिजिटल शिक्षा यानी कि कंप्यूटर को ऑपरेट करना और उसका उपयोग करना आदि सिखाया जाएगा। इसके अंदर ना केवल कंप्यूटर को ऑपरेट करना बल्कि काफी सारी रोचक चीजें जैसे की वेबसाइट तैयार करना, विभिन्न तरह की कोडिंग आदि भी सिखाई जाएगी जिससे कि व्यक्ति विशेष रोजगार भी प्राप्त कर सकें।

यही योजना केवल गांव में रहने वाले लोगों के लिए है। इसके अलावा जो लोग अपने स्कूलों में कंप्यूटर से जुड़े हुए शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाए वह भी इसमें भाग ले सकते हैं। इस योजना में एक घर से एक ही व्यक्ति डिजिटल स्किल्स प्राप्त कर सकता है। इसका मुख्य कारण यह है कि एक व्यक्ति जब डिजिटल स्किल्स प्राप्त कर लेगा तो वह बेसिक चीजे अन्य लोगों को भी आसानी से सीखा सकता है। यह योजना पूरे देश में तेजी से आगे बढ़ रहे डिजिटल इंडिया अभियान से जुड़ी हुई है। इस योजना का लक्ष्य देश को डिजिटल रूप से विकसित बनाना हैं।

ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के लिए योग्यताएं – Eligibilities for PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan

प्रधानमंत्री द्वारा चलाये जा रहे ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान में भाग लेने के लियर निम्न योग्यताएं होनी जरूरी हैं:

  • सरकार के द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में भाग लेने के लिए व्यक्ति को ग्रामीण क्षेत्रों का होना चाहिए। शहरी लोगों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।
  • इस योजना में एक घर से केवल एक ही सदस्य भाग ले सकता है।
  • योजना में भाग लेकर डिजिटल स्किल्स प्राप्त करने वाले व्यक्ति की आयु 14 से लेकर 60 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • जिन लोगों ने स्कूल या कॉलेज से ड्रॉपआउट किया है या फिर जिन्हें किसी कारणवश कंप्यूटर की शिक्षा नहीं मिल पाई उन लोगों पर इस योजना में विशेष ध्यान दिया जाएगा।
  • इस योजना में भी अन्य कई योजनाओं की तरह पिछड़े हुए वर्ग और अल्पसंख्यको को अधिक लाभ होगा।

प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान के लिए आवेदन कैसे करें? Apply for PM Digital Saksharta Abhiyan

प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान के लिए घर बैठे हुए आसानी से आवेदन किया जा सकता है। डिजिटल स्किल्स प्राप्त करने के लिए चलाई जा रही इस योजना में आवेदन भरने के लिए निम्न Steps को Follow करे:

> सबसे पहले https://pmgdisha.info/login पर जाए।

> लिंक पर क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा वहां एक ‘Register’ का बटन होगा। उस पर क्लिक करे।

> क्लिक करने के बाद आपसे कुछ बेसिक जानकारी जैसे की आधार कार्ड नम्बर, नाम आदि मांगा  जाएगा। उन्हें भरकर Terms and Conditions को Agree करते हुए आगे बढ़े।

> इसके बाद eKYC करनी होती हैं। इसके लिए आपको 3 ऑप्शन दिए जाएंगे। तीसरा ऑप्शन Mobile OTP का होगा। आप उसे सिलेक्ट करते हुए आगे बढ़ सकते हो।

>  OTP Validate करने के बाद आप अपना Username और ID Genrate कर सकते हो। अपना Status चेक करने के लिए आप कभी भी Log In कर सकते हो।

ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान से लोगों को क्या लाभ होगा? Benefits of PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan

सरकार के द्वारा किसी भी योजना को चलाने का मकसद लोगों को लाभ प्रदान करना ही होता है। ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान से भी लोगों को कई लाभ होंगे। इससे होने वाले कुछ प्रमुख लाभ इस तरह है:

  • ग्रामीण छात्रों को कंप्यूटर और स्मार्टफोन के फीचर्स का उपयोग करना सिखाया जाएगा।
  • ऑनलाइन भुगतान करने की प्रक्रिया को समझाया जाएगा जिससे की ग्रामीण व्यक्ति भी कैशलेस अर्थव्यवस्था का भाग बन सकेंगे।
  • साइबर फ्रोड्स के बारे में बताया जाएगा और उनसे बचने के लिए Guide किया जाएगा।
  • वेबसाइट आदि बनाने की स्किल्स दी जाएगी।
  • कंप्यूटर का उपयोग करके उससे रोजगार प्राप्त करने के बारे में सिखाया जाएगा।
  • कंप्यूटर आदि डिजिटल फील्ड में जाने के फायदे और इनका स्कोप समझाया जाएगा।

उम्मीद हैं आपको हमारा यह लेख ‘प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान’ (PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan in Hindi) ((Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan in Hindi) पसन्द आया होगा। अगर आप आगे भी इस तरह के लेख प्रॉपर करते रहना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहे.

Add a Comment

Your email address will not be published.