प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट 2020 – PM Kisan List 2020 (Hindi)

By | April 9, 2020

pm kisan samman nidhi, pm kisan.nic.in, kisan samman nidhi – भारत एक कृषि प्रधान देश है अर्थात भारत की अधिकतम अर्थव्यवस्था कृषि पर ही आधारित हैं। लेकिन इसके बावजूद भी भारत के अधिकतर किसान बेहद ही गरीबी में अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। सुनने मी काफी अजीब लगता हैं लेकिन जो लोग पूरे देश को खिलाते है उन्हें ही भूखे पेट सोना पड़ता हैं। ऐसी बुरी स्थितियों के कारण ही केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक सहायता के लिए ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना निधि’ शुरू की हैं। इस योजना की लिस्ट अर्थात प्रधानमंत्री किसान सम्मान लिस्ट 2020′ (PM Kisan List 2020) में जिन किसानों का नाम आता हैं उन्हें आर्थिक सहायता मिलती हैं।

भारत में किसानों की संख्या सबसे अधिक है लेकिन उसके बावजूद भी सबसे गरीब किसान ही हैं। कई प्रदेशो में प्राकृतिक और मानवीय आपदाओं की वजह से किसान साल में एक बार भी ठीक से फसल नही उगा पाते। इसी वजह से हर साल कई किसान आत्महत्या कर लेते हैं। लेकिन अब लोग और सरकार किसानों की चिंता करने लगे है और कई निजी समाजसेवी संस्थाओं के साथ सरकार भी किसानों को विभिन्न तरह से सहायता प्रदान कर रही हैं। सरकार भी किसानों कई योजनाए के तहत आर्थिक सहायता प्रदान कर रही हैं। केंद्रीय सरकार ने भी गरीब किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ (PM Kisan Yojna in Hindi) शुरू की है। Find out all details information about pm kisan samman nidhi, pm kisan.nic.in, kisan samman nidhi, pm kisan. nic. in, pm kisan samman nidhi portal, pm kisan samman nidhi yojana, kisan samman nidhi yojna, www.pmkisan.gov.in.  Check More Pradhanmantri Yojana – PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan in HindiPradhan Mantri Jan Aushadhi Scheme.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट 2020

अगर आप एक किसान हो और ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ (pm kisan samman nidhi yojana) का फायदा उठाना चाहते हो तो लेख पूरा पढ़ें। इस लेख में हमने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (kisan samman nidhi yojna) की पूरी जानकारी और प्रधानमंत्री किसान सम्मान लिस्ट 2020 की जानकारी दी है।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या हैं? (PM Kisan Nidhi Samman Yojna in Hindi)

भारत में करोड़ो की तादात में किसान मौजूद हैं। कुछ किसानों के पास कई एकड़ जमीन है और वह तकनीकी की मदद से अच्छी तरह से खेती कर रहे हैं। उनकी उपज भी काफी अच्छी हो रही हैं। लेकिन दुर्भाग्य के साथ ऐसे किसान काफी कम है जबकि अधिकतर किसान सीमांत स्थिति में है। देश के अधिकतर किसानों के हालात काफी बेकार हैं। इस वजह से उन्हें आर्थिक सहायता की जरूरत हैं। देश के सभी भागो में सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने की कोशिश कर रही हैं। इस समय किसानों के लिये काफी योजनाए pm kisan samman nidhi, pm kisan.nic.in, चल भी रही हैं।

इसी तरह से केंद्र सरकार ने भी एक योजना शुरू की है। इस योजना में करोड़ों किसानों को आर्थिक सहायता देने का उद्देश्य रखा गया है। इस योजना के तहत जिन लोगों का नाम ‘किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट’ में शामिल होगा उन्हें सालाना ₹6000 मिलेंगे। लाभार्थी को यह ₹6000 साल में तीन किस्तों में दिए जाएंगे। यह किस दे दो ₹2000 की होगी जो डायरेक्ट लाभार्थी किसान के बैंक में ट्रांसफर की जाएगी। बता दे कि यह योजना किसानों के लिए चलाई गई देश की अब तक की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है।

For More Sarkari Yojana – Kisan Vikas Patra Scheme in HindiPradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही है और इस योजना को साल 2018 के दिसबंर में शुरू किया गया था। बता दे कि किसान निधि योजना के लिए इस साल केंद्र सरकार अब तक 5000 करोड़ से भी अधिक की राशि दे चुकी है। बता दें कि पिछले साल इस योजना के लिए 75000 करोड रुपए का बजट दिया था लेकिन किसानों के कम पंजीकरण की वजह से इस साल 60,000 करोड़ का बजट मांगा गया है। इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को आर्थिक सहायता पहुंच रही है। अगर आप चाहे तो आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना Pradhanmantri Kishan Samman Nidhi Yojana में पंजीकरण कर के लाभ प्राप्त कर सकते हो।

किसान सम्मान निधि योजना में कौन पंजीकरण कर सकता हैं? (Requirements for Kisan Samman Nidhi Yojna)

किसान सम्मान निधि योजना (Kishan Samman Nidhi Yojana) में किसी भी राज्य का किसान पंजीकरण करके लाभ प्राप्त कर सकता है। लेकिन इस योजना में भाग लेने के लिए किसान की भूमि 2 हेक्टेयर से कम होनी चाहिए यानी कि 2 हेक्टर से अधिक भूमि वाले किसान इस योजना से लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे। लेकिन कुछ आंकड़ों के मुताबिक इस सीमा को बढ़ाने की बात कही गई है ताकि अधिक किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kishan Samman Nidhi Yojana)  का लाभ ले सकें।

किसान सम्मान निधि योजना में भाग लेने के लिए किसानों के पास जन-धन एकाउंट होना चाहिये। अगर आपका जन धन अकाउंट नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इस योजना से प्राप्त होने वाला लाभ डायरेक्ट किसान के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। इस योजना में सरकार के ग्रुप डी के एम्पलाई भी भाग ले सकते हैं जो मल्टीटास्किंग कर रहे हैं। इनकम टैक्स देने वाला कोई भी किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता और इसके अलावा जो वर्तमान में किसी अच्छी पोस्ट पर है या अच्छी इनकम प्राप्त कर रहा है वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगा।

अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi yojana, kisan samman nidhi yojna, www.pmkisan.gov.in) के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट की बात करें तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास किसान क्रेडिट कार्ड, बैंक पासबुक और आधार कार्ड होना चाहिए। बता दें कि इस योजना के तहत किसानों का पहचान पत्र भी बनवाया जा रहा हैं।

For More Sarkari Yojana – Pradhan Mantri Khanij Kshetra Kalyan YojanaAyushman Bharat Yojana

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण कैसे करें? (Kisan Samman Nidhi Yojna Online Registration in Hindi)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण करना काफी आसान है। अगर हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kishan Samman Nidhi Yojana) में पंजीकरण करने के लिए योग्य है और आपके पास सभी डॉक्यूमेंट मौजूद है तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। PM Kisan Samman Nidhi Online Registrations बेहद ही आसान हैं। इसके लिये आपको बस को आसान Steps फॉलो करने होंगे।

> सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

> इस वेबसाइट के ओपन होने के बाद आपको एक ‘Farmer Corner’ का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपको आधार कार्डनम्बर डालकर Captcha Fill करना होगा। अब आपके समनः No Record Found लिखा आएगा क्योंकि आपका Data पहले से मौजूद नही था। लेकिन नीचे New Farmer Registration का ऑप्शन भी होगा। उर पर क्लिक करे।

> अब आपके सामने एक Registration Form आ  जाएगा। इस फॉर्म में आपसे राज्य, जिले, ब्लॉक, गांव का नाम, कैटेगरी, खेती रकबा और बैंक एकाउंट आदि की जानकारी मांगी जाएगी। सटीक तरीके से Form भरने के बाद Save के बटन पर क्लिक कर दे।

इन सभी Steps को पूरा करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। अगर आप इस योजना के योग्य हो और आपने सारी जानकारियां बिल्कुल सटीक दी है तो एक SMS के जरिये इसकी पुष्टि की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखे? (PM Kisan Samman Nidhi List Online)

गरीब किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट (Pradhanmantri Kishan Samman Nidhi Yojana List) काफी बेहतरीन योजना है। 2019 में इस योजना के द्वारा करोड़ों किसानों को लाभान्वित होने का मौका मिला। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट (Pradhanmantri Kishan Samman Nidhi List) में जिन किसानों का नाम आता है उन सभी किसानों को तीन किस्तों में ₹6000 दिए जाते हैं। अगर आप नहीं जानते कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट (Pradhanmantri Kishan Samman Nidhi List) कैसे देखते हैं तो यह बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको कुछ साधारण से Steps फॉलो करने होंगे:

> प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट 2020 को देखने के सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

> वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक Farmer Corner का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करे।

> अब आपके  सामने जो पेज आएगा उसमे आपको आपके राज्य, जिले, तहशील, गाँव आदी की जानकारी देनी होगी और Get Report के बटन पर क्लिक करना होगा।

> अब आपके सामने आपके Area की पूरी लिस्ट आ जाएगी।

Check More Yojana – Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 

अब आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। अगर लिस्ट में आपका नाम है तो आपको इस योजना में लाभान्वित जरूर किया जाएगा लेकिन इसके लिए पहले पंजीकरण आवश्यक है। अगर आप चाहे तो अपने पास के कॉमन सर्विस सेंटर से भी इस योजना के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

आज किस लेख में अनेक ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020’ (Pradhanmantri Kishan Samman Nidhi Yojana 2020) के बारे में जाना। अगर आपको अब भी इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट 2020 से जुड़ी हुई कोई समस्या हो तो आप  011-23381092 (Helpline Number) पर निश्चिंत होकर कॉल लगा सकते हो। आवड़ आप आगे भी ऐसी अन्य रोचक जानकारीया प्राप्त करते हैं यहां चाहते हैं तो हमारे फ्री न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *