मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2020 | ऑनलाइन आवेदन,एप्लीकेशन फॉर्म

भारत दुनिया के तेजी से आगे बढ़ रहे देशों में से एक है। कुछ गिनी चुनी ऐसी समस्या है जो भारत को एक विकसित देश बनने से रोक रही है और उनमें से सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है। न केवल अयोग्य बल्कि काफी सारे योग्य और ग्रेजुएट लोग भी भारत में बेरोजगार है और इस वजह से यहां पर गरीबी की दर भी सबसे ज्यादा है। काफी सारे लोग मात्र सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं और इस वजह से वह लंबे समय तक बेरोजगार रहते हैं। भारत के केंद्र और राज्य सरकार भी बेरोजगारी को दूर करने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है और उनमें से ही एक योजना ‘मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2020’ है। Find out yuva swabhiman yojana, yuva swabhiman yojana mp, swabhiman yojna mp, MP Yuva Swabhiman Yojana, yuva swabhiman mp gov in.

भारत के हर प्रदेश या फिर कहें तो राज्य में काफी सारे ऐसे लोग हैं जो योग्य और सक्षम होते हुए भी बेरोजगार हैं। न केवल 10वीं और 12वीं पास बल्कि जो लोग ग्रेजुएट है उनको भी बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है। कुछ लोग योग्यताएं होते हुए भी प्राइवेट जॉब करने को तैयार नहीं है और इस वजह से बेरोजगार बैठे हुए हैं। लेकिन सरकार भी अपनी तरफ से लोगों को रोजगार प्रदान करने की पूरी कोशिश कर रही हैं। मध्य प्रदेश सरकार ( yuva swabhiman yojana, yuva swabhiman yojana mp, swabhiman yojna mp, MP Yuva Swabhiman Yojana, yuva swabhiman mp gov in.) ने मध्यप्रदेश के शिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए ‘मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2020’ प्रारंभ की है। इस लेख में हम मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। 

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना क्या हैं? MP Yuva Swabhiman Yojna in Hindi

किसी भी राज्य या फिर किसी भी देश की सरकार नहीं चाहती कि जनता बेरोजगार रहे। इससे ना केवल गरीबी दर बढ़ती है बल्कि देश की व्यवस्था भी खराब होती है। भारत के कई हिस्सों में बेरोजगारी की मात्रा काफी ज्यादा है और मध्यप्रदेश में भी कुछ ऐसा ही हाल है। मध्य प्रदेश की सरकार बेरोजगारी को कम करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है और इसी के चलते उन्होंने मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना लागू की है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था। इस योजना का लक्ष्य शहरों में रहने वाले गरीब युवाओं को रोजगार प्राप्त करवाना है। इस योजना का नाम मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना (MP Yuva Swabhiman Yojana) इसलिए है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत युवाओं को जिस विषय या फिर जिस फील्ड में रुचि है उसके बारे में सिखाया जाएगा और उससे जुड़े हुए काम के माध्यम से उसे रोजगार दिया जाएगा। यानी कि अगर युवा को कंप्यूटर के क्षेत्र में रुचि है तो उसे कंप्यूटर से जुड़ा हुआ काम दिया जाएगा और उसके बदले में तनख्वाह दी जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना गांवों में रहने वाले युवाओं के लिए नहीं है क्योंकि वहां कि युवाओं को मनरेगा आदि योजना के द्वारा लाभ प्राप्त हो जाता हैं। लेकिन शहर में महंगाई भी अधिक है और यहां के युवा बेरोजगार भी अधिक है और इस वजह से उनके लिए इस विशेष योजना को प्रचलन में लाया गया है। मध्यप्रदेश में चलाई जा रही युवा स्वाभिमान योजना 2020 के द्वारा काफी सारे लोगों को रोजगार प्राप्त करने का अवसर मिलने वाला है।

मध्यप्रदेश युवा स्वाभिमान योजना के फायदे – Benefits of MP Yuva Swabhiman Yojna

सरकार के द्वारा किसी भी योजना को लागू करने के पीछे काफी सारे उद्देश्य छुपे होते हैं। सभी योजनाओं का मकसद जनता की भलाई और देश के स्तर को ऊंचा करना होता हैं। बेरोजगारी भारत की सबसे बड़ी समस्या में से एक है। मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना के जरिए मध्य प्रदेश yuva swabhiman mp gov in में बेरोजगारी के स्तर को थोड़ा कम करने की कोशिश की जा रही है। कमलनाथ सरकार द्वारा चलाई जा रही मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना के निम्न फायदे हैं:

युवाओ को मिलेगा रोजगार: युवाओं को रोजगार में मिलना भारत की सबसे बड़ी समस्या में से एक है। जो लोग ग्रेजुएट और पढ़े लिखे उनको भी रोजगार मिलने में दिक्कत होती है। इस योजना के जरिए मध्यप्रदेश में रहने वाले गरीब युवाओं को 100 दिन रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। यानी कि जो युवा गरीब परिवार से है उनको 1 साल में 100 दिन रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

शहरी क्षेत्र के युवाओ के लिए फायदा : मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना swabhiman yojna mp मुख्य रूप से मध्यप्रदेश में रहने वाले शहरी युवाओं के लिए चलाई जा रही है। गांव में रहने वाले और किसान वर्ग के लोगों के लिए पहले ही काफी सारी रोजगार प्राप्त करने की योजनाएं चल रही है लेकिन शहरी क्षेत्र के युवाओं के लिए यह योजना एक बेहतरीन पहल है। इस योजना के जरिए मध्यप्रदेश में रहने वाले गरीब युवा जो ईडब्ल्यूएस श्रेणी से तात्पर्य रखते हैं उन्हें रोजगार मिल सकेगा।

बेरोजगारी कम होगी : मध्य प्रदेश भारत के उन देशों में से एक है जहां पर सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। कुछ आंकड़े यह भी कहते हैं कि मध्यप्रदेश में बेरोजगार लोगों की संख्या 25 से 30 लाख के बीच में है। इस योजना के जरिए काफी सारे लोगों को रोजगार दिया जाएगा और इससे बेरोजगारी स्तर कम होगा जिससे गरीबी भी घटेगी।

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना में भाग लेने के लिए योग्यताए – Eligibilities for MP Yuva Swabhiman Yojna

मध्य प्रदेश yuva swabhiman yojana mp के शहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीब युवाओं को रोजगार प्रदान करने वाली इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश कि गरीब लोगों की स्थिति सुधारने की कोशिश की जा रही है। अगर आप मध्य प्रदेश में रह रहे हैं और मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए निम्न योग्यता आवश्यक है:

  1. मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना मध्य प्रदेश की सरकार के द्वारा चलाई जा रही है तो इस योजना में केवल मध्य प्रदेश का निवासी अर्थात मध्य प्रदेश नागरिक ही भाग ले सकता है।
  2. इस योजना की एक खास बात यह भी है कि इस योजना में केवल ईडब्ल्यूएस श्रेणी के युवाओं को ही रोजगार दिया जाने वाला है।
  3. इस योजना में केवल उन्हीं लोगों को रोजगार दिया जाएगा जिनके पास रोजगार का कोई साधन उपलब्ध नहीं है यानी कि जो पूर्ण रूप से बेरोजगार है।
  4. इस योजना में भाग लेने के लिए 18 से 36 वर्ष की आयु अनिवार्य है। 36 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग इस में भाग नहीं ले सकेंगे।
  5. इस योजना में भाग लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड और आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरें? MP Yuva Swabhiman Yojna Online Form (Hindi)

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना में भाग लेने के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किया जा रहा है। लेकिन इसमें डरने की कोई बात नहीं क्योंकि मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना बेहद ही आसान है। इसके लिए बस आपको कुछ साधारण Steps को फॉलो करना पड़ेंगा: ( yuva swabhiman yojana, yuva swabhiman yojana mp, swabhiman yojna mp, MP Yuva Swabhiman Yojana, yuva swabhiman mp gov in.)

> मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना Madhyapradesh Yuva Swabhiman Yojana में भाग लेने के लिए सबसे पहले इनके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप गूगल पर मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना सर्च कर सकते हैं या फिर नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: Yuvaswabhimaan.mp.gov.in

> इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ‘आवेदन करो’ नाम से एक ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपको ‘पंजीकरण करे/Registration’ पर क्लिक करना हैं।

> अब इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा। इस फोन में मांगी जा रही की सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक सटीक रूप से भरें।

> इस समय आप अपने आधार कार्ड और आय प्रमाण पत्र को भी अपने कंप्यूटर या फिर जिस डिवाइस से आप फॉर्म भर रहे हैं उसमें रेडी रखें।

> फॉर्म भरने के बाद वेरीफिकेशन किया जाएगा और उसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

अब आप जब चाहे लॉगिन करके अपने पंजीकरण का स्टेटस देख सकते हैं। सिलेक्शन होने पर आपको इसकी जानकारी दे दी जाएगी।

आज के इस लेख में हमने मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2020’ के बारे में बात की। इसके अलावा हमने MP Yuva Swabhimaan Yojna Online Registration/Form, yuva swabhiman yojana mp in hindi के बारे में भी जाना। अगर आपको अब भी इस योजना से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। सरकारी योजनाओं से जुड़े हुए ऐसे अन्य रोचक लेख पढ़ते रहने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published.