मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन । ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2020 | MP EMPLOYMENT EXCHANGE ONLINE REGISTRATION FORM

By | April 26, 2020

मध्यप्रदेश mp rojgar भारत के सबसे बड़े राज्यो में से एक हैं। जनसंख्या और क्षेत्रफल दोनो की ही दृष्टि से मध्यप्रदेश अपना एक अलग महत्व रखता हैं। वैसे तो मध्य प्रदेश तेजी से विकसित हो रहे राज्यों में से एक है लेकिन भारत के अन्य सभी राज्यों की तरह मध्यप्रदेश में भी बेरोजगारी की घोर समस्या है। अन्य राज्यों की सरकारों की तरह मध्य प्रदेश सरकार भी बेरोजगारी की समस्या से लड़ने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। ऐसी ही एक योजना ‘मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन’ (MP Employment Exchange 2020) भी हैं। Find out all details information about – mp rojgar, rojgar panjiyan, mp rojgar panjiyan, mprojgar, rojgar panjiyan mp.

MO Rojgar Portal Registration Step by Step Guide

भारत के किसी भी राज्य में बेरोजगार युवाओं की कमी नहीं है। लोग रोजगार की तलाश में अपनी जगह को छोड़कर दूसरे शहर या फिर दूसरे राज्य में जाते हैं लेकिन सच तो यह है कि भारत में हर जगह बेरोजगारी की काफी बड़ी समस्या मौजूद है। यह समस्या कुछ राज्यो जैसे की उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में ज्यादा ही हैं। सरकार बेरोजगारी की समस्या से निवारण हेतु कई योजनाएं लाती रहती है। इस बात मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से एक बेहतरीन योजना MP Employment Exchange 2020 लाई गयी हैं। आज के इस लेख में हम आपको ‘मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2020’ की सम्पूर्ण जानकारी देंगे। Check More – स्वयं मुफ्त ऑनलाइन पंजीकरणबिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण.

MP EMPLOYMENT EXCHANGE ONLINE REGISTRATION FORM

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन/ पोर्टल क्या हैं? What is MP Employment Exchange?

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन या फिर कहे को मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल सरकार की तरफ एक एक बेहतरीन योजना हैं। इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मध्य प्रदेश के युवा आसानी से नौकरी प्राप्त कर पाएंगे। अभी के समय में मध्यप्रदेश में लाखों बेरोजगार युवा मौजूद है। अखबारों में हर रोज हजारों रिश्तेदारों के आने के बावजूद भी ना तो कंपनियों को अपने लिए युवा मिल पाते हैं और ना ही युवाओं को अपने लिए कंपनियां मिल पाती है। Details information about –  mp rojgar, rojgar panjiyan, mp rojgar panjiyan, mprojgar, rojgar panjiyan mp.

ऐसे में सरकार ने जिन युवाओं को जॉब की जरूरत है और जिन कंपनियों को युवाओं की जरूरत हैं उन दोनो के बीच में पल बना दिया हैं। दरअसल मध्य प्रदेश सरकार ने ‘ मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल’ बनाया हैं। इस पोर्टल में जो भी युवा रजिस्ट्रेशन करेगा उसके सभी जानकारी सरकार के पास चली जाएगी। ऐसे में जब भी किसी कंपनी को उसी युवा की स्किल्स की जरूरत होगी तो सरकार कंपनी तक युवा की जानकारी पहुंचा देगी। यानी कि मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल से न केवल युवा बल्कि कम्पनिया भी जुड़ी हुई। इस तरह से कम्पनियो को युवा और युवाओं को कम्पनिया मिल जाएगी।

यानी कि मध्यप्रदेश में जो भी बेरोजगार नागरिक है वह इस मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एक बार जब व्यक्ति का सफलतापूर्वक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाता है तब उसे उसकी शैक्षिक योग्यता और स्किल्स के आधार पर कंपनियों में भर्ती किया जाता है। इस तरह से मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल या फिर कहे तो ‘मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन’ के माध्यम से युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। MP Rojgar Portal का निर्माण ‘कौशल विकास और रोजगार सृजन म.प्र.’ के द्वारा किया गया हैं। Check it out here –  mp rojgar, rojgar panjiyan, mp rojgar panjiyan, mprojgar, rojgar panjiyan mp.

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन का उद्देश्य – Objective of MP Rojgar Portal/Registration in Hindi

मध्य प्रदेश भारत के तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक है। राज्य को विकसित बनाने के लिए जरूरी है कि हर युवा के पास रोजगार हो। मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन का उद्देश्य मध्य प्रदेश के हर बेरोजगार युवा को रोजगार उपलब्ध करवाना है। इस पोर्टल में जो भी युवा रजिस्ट्रेशन करेगा उसे उसकी स्किल्स और ग्रेजुएशन क्वालिफिकेशन के अनुसार कंपनियों में भर्ती किया जाएगा।

आज के समय में कंपटीशन कितना बढ़ चुका है कि युवाओं के लिए रोजगार प्राप्त करना काफी मुश्किल हो चुका है। वैसे तो हर व्यक्ति एक बेहतरीन नौकरी प्राप्त करना चाहता है लेकिन बेरोजगारी से बेहतर कुछ रोजगार प्राप्त करना होता है अतः प्राइवेट कंपनियों में जॉब करना भी कोई बुरी बात नहीं है। मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में आसानी होगी। मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल का उद्देश्य मध्य प्रदेश के सभी योग्य युवाओं को रोजगार प्राप्त करवाना है।

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल से जुड़ी खास बातें – MP Rojgar Portal Registration Info in Hindi

  • मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल में घर बैठे आसानी से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता।
  • मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल के द्वारा युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी मिल पाएगी।
  • मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल में एजुकेशन क्वालीफिकेशन, प्रशिक्षण, स्किल्स और एक्सपीरियंस के आधार रजिस्ट्रेशन किया जा सकता हैं।
  • मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल पर पंजीकरण करना बिल्कुल फ्री है।
  • मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल पर आवेदक अपने हिसाब से नौकरी के लिए सेटर और स्थान सिलेक्ट कर सकते हैं।
  • मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति अपनी जानकारी कभी भी अपडेट कर सकता है। यानी कि अगर आप कुछ नहीं जीत सकते हो तो आप उसे भी में अपनी स्किल्स में जोड़ सकते हो।
  • जिन युवी ने पंजीकरण किया उनके लिए जॉब फेयर (नौकरी मेला) का आयोजन भी होगा।
  • इस पोर्टल ओर बेरोजगार युवाओं के अलावा कम्पनिया भी पंजीकरण कर सकती हैं।

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल के लिए योग्यताए – Requirements for MP Rojgar Portal in Hindi

> आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई नागरिक होना चाहिये।

> आवेदक के पास एक्टिव मोबाइल नंबर होने चाहिये।

> आवेदक के पास सभी दस्तावेज होने चाहिये।

> आवेदक के पास ग्रेजुएशन क्वालिफिकेशन्स की डिग्री मौजूद होनी चाहिए।

> सरकारी नौकरी से जुड़े हुए आवेदक इस योजना के लिए योग्य नही हैं।

> जो पहले से ही किसी अच्छी कम्पनी में है व रोजगार प्राप्त कर रहे हैं उनके लिए यह योजना नहीं है।

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल के लिए जरूरी दस्तावेज – Required Documents for MP Rojgar Portal

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल मैं रजिस्ट्रेशन करने पर बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। लेकिन रोजगार पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स की मांग की गई है। इन डाक्यूमेंट्स की लिस्ट कुछ इस तरह हैं:

  • आधार कार्ड
  • स्थाई नागरिक होने का सबूत
  • शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नम्बर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल 2020 पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? MP Rojgar Portal Online Registration 2020

मध्यप्रदेश के द्वारा चलाई जा रही मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन योजना के द्वारा न केवल बेरोजगार युवाओं बल्कि कई कंपनियों को भी काफी लाभ होने वाला है। अगर आप मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल 2020 में अपना नाम शामिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना बेहद आसान है, इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे:

> सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (http://mprojgar.gov.in/indexh.aspx) पर जाना होगा।

> वेबसाइट पर जाने के बाद ऊपर की तरफ ‘आवेदक के लिए’ का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद ‘आवेदक पंजीयन के लिए क्लिक करे’ पर क्लिक करे।

> अब आपके सने एक Application Form आ जाएगा। Form में मांगी गयी सभी जनकारी सटीक रूप से दे।

> फॉर्म भरने के बाद Submit के बटन ओर क्लिक करे।

> सारी जानकारी भरने के बाद आपका Verification होगा। इस वेरिफिकेशन के बाद आपके पास User Id और Password आ जाएगा। इसके जरिये आप Log In कर सकते हो।

Check More – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्टउत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 

अब आप Portal में Registration कर चुके हो लेकिन अपने अब तक आवेदन नही किया हैं। आवेदन करने के लिए निम्न Steps को फोलो करे:

> MP Rojgar Portal पर जाकर Log In करे।

> अब आपको साइड में ‘Registration Form’ का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करे।

> अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा। इस फॉर्म में सभी जानकारी सटीक भरे। इसके अलावा आपको उर की तरफ अन्य विकल्प जैसे की Qualification Details और Skills आदि का ऑप्शन भी मिल जाएगा। आप इन ऑप्शन पर क्लिक करके इनसे जुड़ी जानकारी भी फइलल कर सकते हो।

Note : यह सभी जानकारी भरके Submit करने के बाद आपका सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाएगा। लेकिन यह पंजीकरण 1 महीने के लिए ही मान्य होगा। अगर आप 3 साल के लिए पंजीकरण करना चाहते हो तो इसके लिए कार्यालय में जाकर पंजीकरण करवाये।

मित्रो, आज के इस लेख में हमने ‘मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2020’ (MP Employment Exchange 2020) के बारे में जाना। अगर आपको अब भी इस लेख से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

In this article, We have shared each and every details information about  mp rojgar, rojgar panjiyan, mp rojgar panjiyan, mprojgar, rojgar panjiyan mp.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *