मध्य प्रदेश भूलेख | खसरा खतौनी नकल, भू नक्शा ऑनलाइन | MP Bhulekh (Land Records), Map Online in Hindi

By | March 30, 2020

भारत एक कृषि प्रधान देश है और भारत के अधिकतर व्यवसाय कृषि पर ही आधारित हैं। अगर भारत को विकसित होना है तो सरकार को भारतीय किसानों पर अधिक ध्यान देना होगा। अगर भारतीय किसान नई तकनीकों से अपना काम करना शुरू करेंगे तो इससे उनका समय तो बचेगा ही सही और साथ में उत्पादन की मात्रा का गुणवत्ता भी बढ़ेगी। पिछले कुछ सालों से सरकार ने किसानों पर ध्यान देना शुरू कर दिया है और किसानों के लिए कई नवीनतम सुविधाएं ला रही हैं। मध्य प्रदेश के किसानों के लिए भी एक बेहतरीन डिजिटल सुविधा है जिसके जरिए वह मध्य प्रदेश भूलेख, खसरा खतौनी नकल, भूनक्शा ऑनलाइन mp land record प्राप्त कर सकते हैं।

पहले जब किसी भी किसान को या फिर जमींदार को अपनी भूमि की जानकारी देनी होती थी तो वह पटवारी और पटवार खाने के चक्कर खाता था। किसान के बार-बार पटवार खाने में जाने पर भी जब उसे जानकारी नहीं मिलती थी तो उसे रिश्वत देनी पड़ती थी। इस वजह से पटवारखाना में कालाबाजारी भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही थी। सरकार ने इसे रोकने के लिए डिजिटल तरीके से ही अपनी भूमि की जानकारी और नक्शा निकालने की सुविधा प्रदान की है। इसके जरिये मध्यं प्रदेश भूलेख (MP Land Record, MP Bhulekh) की जानकारी नक्शे सहित ली जा सकेगी। इसके जरिये घर बैठे ऑनलाइन मध्यप्रदेश में स्थित किसी भी जगह की जमीन की जानकारी दी जा सके। (mplandrecords, mp bhulekh, bhu abhilekh, land record mp, mp land record)

मध्य प्रदेश भूलेख (MP Bhulekh/ MP Land Records Online) क्या हैं?

जब भी हम जमीन के साथ किसी प्रकार का कार्य या फिर डिलीट करते हैं तो उसके लिए हमें उसके कागजात और लेखा जोखा चाहिए होता हैं। इसके लिए हमें पटवार खाने के चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन पिछले कुछ समय से यह काम ऑनलाइन कर दिया गया है। जो व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करना जानता है वह आसानी से अपनी जमीन की जानकारी और नक्शा यानी कि मध्य प्रदेश भूलेख और मध्य प्रदेश की जमीन के रिकॉर्ड प्राप्त कर सकता हैं। अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करना नहीं जानता तो वह भी ई-मित्र या फिर किसी एक्सपर्ट की सहायता से इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन रिकॉर्ड्स प्राप्त कर सकता है।(mplandrecords, mp bhulekh, bhu abhilekh, land record mp, mp land record) Check More – Haryana Saksham Yojana in HindiPM Gramin Digital Saksharta Abhiyan in Hindi

जो व्यक्ति पहले कभी भी जमीन से जुड़ा हुआ कार्य कर चुके हैं और जमीन के रिकॉर्ड्स प्राप्त कर चुके हैं उन्हें याद है कि इन कामों के लिए पटवार खानों की कितने चक्कर काटने पड़ते हैं। लेकिन सरकार के द्वारा यह ऑनलाइन सुविधा दिए जाने के बाद अब पटवारखाना में होने वाली कालाबाजारी काफी कम हो जाएगी। मध्य प्रदेश के जमीनी कंप्यूटरीकरण के बाद अब हम मध्य प्रदेश में स्टेट किसी भी जमीन का लेखा-जोखा Online MP Land Records/ MP Bhulekh, mp bhuabhilekh और MP eNaksha के जरिये प्राप्त की जा सकती हैं।

mp land record

मध्य प्रदेश भूलेख से क्या लाभ होंगे? Benefits of MP eBhulekh Yojna

मध्य प्रदेश के अलावा भी अन्य कई राज्यों में इस प्रकार की सुविधा दी जा रही है। इस बेहतरीन डिजिटल सुविधा के माध्यम से किसान व अन्य लोग घर बैठे हुए अपने जमीन के रिकॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश भूलेख की ऑनलाइन सुविधा से लोगों को कई प्रकार के लाभ मिलेंगेम इनमे से कुछ लाभ मुख्य हैं: (mplandrecords, mp bhulekh, bhu abhilekh, land record mp, mp land record)

समय की बचत : मध्य प्रदेश में इस सुविधा के शुरू होने से पहले लोग अपने जमीनों के रिकॉर्ड को प्राप्त करने के लिए पटवार खाने में भटकते रहते थे। रिकार्ड्स land record mp को प्राप्त करने के बाद उन्हें जमा कराने आदि की दिक्कत भी रहती थी। इस तरह से किसानों और जमींदारों का काफी वक्त जाया होता था लेकिन इस डिजिटल ऑनलाइन सुविधा के आने के बाद ऐसा नहीं होगा।

भ्रष्टाचार पर कंट्रोल : काफी सारे लोगों का यह मानना है कि अगर भारत में सबसे अधिक घूस लेने वाले कोई पद हेतु वह पटवारी है। इसका मुख्य कारण पटवारियों का काफी अधिक सस्पेंड होना है। पटवारियों के द्वारा सामान्य लोगों से काफी ज्यादा रिश्वत ली जाती थी लेकिन अब जब लोगों को बार-बार पटवार खाने जाना ही नहीं पड़ेगा तो रिश्वत लेने और भ्रष्टाचार पर भी थोड़ा कंट्रोल होगा।

सारे रिकार्ड्स का ऑनलाइन होना : आज जो कुछ समय पहले तक जब हमें किसी भी भूमि का लेखा-जोखा चाहिए होता था तो उसके लिए पटवार खाने जाना पड़ता था। लेकिन अब हमें ऑनलाइन ही मध्य प्रदेश bhu abhilekh में स्थित किसी भी भूमिका हर प्रकार का लेखा-जोखा और शुरुआत से लेकर वर्तमान तक की कागजी जानकारी मिल जाएगी।

Check More – Saral Portal Haryana, Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

खाता नम्बर के माध्यम से भूमि की जानकारी : इस डिजिटल सुविधा की सबसे खास बात यह भी है कि हम इसमें अपने खाता नंबर या खसरा नंबर के माध्यम से आसानी से भूमि का विवरण प्राप्त कर सकेंगे। यानी कि अब इधर से उधर चक्कर काटने की दुविधा खत्म हो चुकी है।

मध्यप्रदेश भूलेख ऑनलाइन कैसे निकाले? MP Bhulekh Online Khasra Khatauni

मध्य प्रदेश mp bhulekh की भूमियों का रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए आपको मध्य प्रदेश भूलेख सुविधा से जुड़ना होगा और इसके लिए पंजीकरण आवश्यक है। पंजीकरण करना काफी आसान है और आप इसे कुछ मिनटों में कर सकते हैं। आसानी से मध्य प्रदेश भूलेख योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए आपको कुछ साधारण से स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

> सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश की ऑनलाइन भूमि लेख योजना की आधिकारिक वेबसाइट mpbhulekh.gov.in पर जाना होगा।

> वेबसाइट ओपन होने के बाद में आपको कुछ ऑप्शन दिखाइए जिसमें से आप ‘निशुल्क सेवा Free Service’ के ऑप्शन को चुने और आगे बढ़े।

> अगले पेज में आपको विभिन्न तरह के ऑप्शन दिखेंगे। इसके से पहला ऑप्शन ‘खसरा/बी-1/नक्शा प्रतिलिपी’ का होगा। उस पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपको 2 विकल्प दिखेंगे जो ‘भूस्वामी’ और ‘खसरा संख्या’ होंगे। इनमे से एक को चुने। अगर आप भूमि के स्वामी है तो भूस्वामी को चुने अन्यथा खसरा संख्या चुनकर आगे बढ़ाएं।

> इसके बाद आपसे मांगी गयी जानकारी को सही रूप से भरे और Captcha Code को क्लियर करे। (Captcha Code सटीक तरीके से भरना आवश्यक हैं)

>  इसके बाद ‘विवरण देखे’ के ऑप्शन ओर क्लिक करे।

अब आपके सामने आपकी भूमि से जुड़े हुए अभिलेख आ जायेगे। यह एक पीडीएफ फाइल में आपके सामने पेश किए जाएंगे जिससे आप अपने कंप्यूटर या फिर फोन में Save भी कर सकते। काफी सारी स्मार्ट फोन में पीडीएफ फाइल सपोर्ट नहीं करती तो उसके लिए आप Google Docs या फिर MS Word एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो।

Check More – Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana, Pradhan Mantri Gram Sinchai Yojana

मध्यप्रदेश भुनक्शा कैसे प्राप्त करे? MP Bhunaksha Online

मध्यप्रदेश mplandrecords का भुनक्शा ऑनलाइन प्राप्त करने कर लिये आपको कुछ साधारण Steps को Follow करना होगा।

> सबसे पहले नीचे दी गयी Link पर जाए

http://www.mpbhuabhilekh.nic.in/bhunaksha

> इसके बाद अपने जिले, तहसील और गांव का नाम सिलेक्ट करे।

> इसके बाद आपसे प्लाट नम्बर पूछा जाएगा। आप जिस जमीन का नक्शा निकालना चाह रहे हो उसका नंबर एंटर करे।

> नम्बर एंटर करने के बाद आपको नक्शा मिल जाएगा। नक्शे के साथ आपको भूमि से जुड़ी हुई कई तरह की अन्य जानकारिया भी मिल जाएगी। अगर आप चाहे तो इसका Printout निकाल सकते हो।

मध्यप्रदेश खसरा खतौनी नकल कैसे प्राप्त करे?

मध्य प्रदेश mplandrecords में स्थित किसी भी भूमि का खसरा खतौनी प्राप्त करना बेहद आसान है। इसके लिए आप हमारे नीचे बताए गए कुछ साधारण से स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

> सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://landrecords.mp.gov.in/ पर जाना होगा।

> इसके बाद राज्य का एक नक्शा दिया जाएगा। इसमे से आप जिस जिले की भूमि के बारे में जानकारी चाहते हो उस पर क्लिक करे।

> इसके बाद संबंधित तहसील के नाम पर क्लिक करे। (अतः आपकी तहसील को सिलेक्ट करे)

> इसके बाद जीव गांव या इलाके में भूमि हैं उसका नाम सिलेक्ट करे।

> इसके बाद जॉब से जानकारी मांगी जाएगी उन्हें भरकर आप अपनी भूमि की खसरा और खतौनी की जनकारी हासिल कर पाएंगे।

आज के इस लेख में हमने ‘मध्य प्रदेश भूलेख, खसरा खतौनी नकल, भू नक्शा ऑनलाइन (MP Bhulekh Land Records, Map Online in Hindi) के विषय में बात की। अगर आप को अब भी इस विषय से जुड़ी हुई कोई उलझन हैं तो कमेंट के माध्यम से हमे बता सकते हैं। ऐसी अन्य जानकारिया प्राप्त करते रहने के लियर हमारे साथ जुड़े थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *