MKSY | MKSY.UP.GOV.IN OFFICIAL WEBSITE OF KANYA SUMANGALA YOJANA | आधिकारिक वेबसाइट

By | May 23, 2020

MKSY Portal – Official Website of Kanya Sumangala Yojana | कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश की सरकार की तरफ से अब तक के सबसे भावी योजनाओं में से एक है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों को उनकी बेटियों को पढ़ाने में आर्थिक सहायता की जाएगी। हाल ही में ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट’ (Official Website of Kanya Sumangala Yojana) लॉन्च कर दी गयी हैं। MSKY Portal को कोई भी व्यक्ति आसानी से msky.up.gov.in से एक्सेस कर सकता हैं।

MSKY पोर्टल उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना से जुड़ा हुआ हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल या फिर कहे तो Govt Website के द्वारा इस योजना से जुड़ी हुई जानकारी हासिल की जा सकती हैं। जानकारी हासिल करने के अलावा आप योजना से जुड़ी हुई सभी क्रियाए इस पोर्टक के द्वारा कर सकते हैं। इतना ही नही बल्कि आप MSKY Portal के माध्यम से मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म (Mukhymantri Kanya Sumangala Yojana Online Form/Application) भी भर सकते हैं।

MKSY Portal क्या हैं? What is MKSY Official Website / MSKY Portal in Hindi : mksy.up.gov.in

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना उत्तर प्रदेश की सरकार की तरफ से उत्तर प्रदेश की बेटियों के लिए चलाई जा रही एक बेहतरिन योजना हैं। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों को बेटियों और लड़कियों को पढ़ने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही हैं ताकि उनकी पढ़ाई में कोई अर्चन नही आएं। MKSY Official Website इसी योजना पर आधारित हैं।

MKSY Portal

इस Mukhyamanntri Kanya Sumangala Yojana Online Portal के जरिये इस योजना से जुड़ी हुई हर तरह की जानकारी प्राप्त की जा सकती है और साथ में योजना के लिए ऑनलाइन अप्पलाई भी किया जा सकता हैं। इस Portal का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की इसे आसानी से स्मार्टफोन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके जरिये योजना से जुड़ी हुई जानकारी को आसानी से प्राप्त किया जा सकता हैं।

MKSY Official Website यानी की MKSY Portal के जरिये आसानी से उत्तर प्रदेश की बैटरियों को योजना के द्वारा लाभान्वित किया जा सकता हैं। MKSY Portal के आने के बाद अब लोगो को उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन नहीं करना पड़ेगा और घर बैठे हुए हैं उनका सारा काम हो जाएगा। कोरोना वायरस के चलते इस समय देश में बाहर जाना खतरे से खाली भी नही। ऐसे में इस पोर्टल को बनाना वाकई में सरकार एक बढ़िया फैसला हैं।

Check More – उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजनाउत्तरप्रदेश जिलेवार पेंशनर सूची ऑनलाइन देखें

मुख्यमंन्त्री कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसीते की जरिये कोई भी गरीब व्यक्ति आसानी से अपनी बेटी को उच्च शिक्षा प्राप्त करवा सकेगा। यह पोर्टल सरकार ने इसलिए ही बनाया हैं ताकि कोई भी नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन आसानी से पोर्टल पर कर सके और योजना में भाग लेकर लाभ उठा सकें। इस योजना के जरिये उन गरीब परिवारों की सोच को भी ऊपर उठने मिलेगा जो लड़की की शिक्षा को बोझ मानते हैं। यानी की उत्तर प्रदेश सरकार इन पुरानी कुरीतियों के खिलाफ काम कर रही है

मुख्यमंन्त्री कन्या सुमंगला योजना क्या हैं? UP Kanya Sumangala Yojana 2020

MKSY Portal को समझने के लिए सबसे पहले यह पता होना चाहिए की मुख्यमन्त्री कन्या सुमंगला योजना क्या हैं। यह योजना उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा शुरू की गयी हैं। इस योजना के अंतगर्त उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों को उनकी बेटियों को पढ़ने में सहायता दी जाएगी। जो भी योग्य व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करना चाहे वह MKSY Official Website यानी की MKSY Portal के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या फिर इससे कम होनी चाहिए। 3 लाख से ज्यादा वार्षिक आय वाले लोगो के लिए इस योजना में शामिल होने का प्रस्ताव नही हैं। इस योजना का आवेदन फॉर्म बेटी के जन्म के बाद से ही भरा जा सकता है। योग्य व्यक्ति के योजना के सफलतापूर्वक आवेदन के बाद समय-समय पर एकाउंट में पैसे आते रहते हैं।

एक बार जब मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया जाता है तो उसके बाद सरकार के माध्यम से 6 श्रेणियों में पैसे दिए जाते हैं, जो निम्न हैं:

श्रेणी 1 : अगर किसी बालिका का जन्म 1 अप्रेल 2019 के बाद हुआ हैं और उसका जन्म के बाद आवेदन भर दिया जाता हैं तो आवेदक के बैंक एकाउंट में 2000 रुपये की सहायता राशि भेज दी जाती हैं।

श्रेणी 2 : जन्म के एक साल बाद जब बालिका का टीकाकरण होता हैं तब उसके अभिभावक या फिर आवेदक के एकाउंट 1000 रुपये अन्य ट्रांसफर कर दिया जाता हैं।

श्रेणी 3 : जब बालिका का स्कूल में कक्षा 1 में प्रवेश लेती हैं तो आवेदक के एकाउंट में 2000 रुपये की धनराशि ट्रांसफर के दी जाती हैं।

श्रेणी 4 : इस श्रेणी में जन बालिका छठी (6th) कक्षा में प्रवेश लेती हैं तो उसके अभिभावक या फिर आवेदक के एकाउंट में 2000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं।

श्रेणी 5 : पाचवी श्रेणी में बालिका के लिए आवेदन करने वाले के एकाउंट में बालिका के नवी (9th) कक्षा में आने पर 3000 रुपये ट्रांसफर किये जाते हैं।

श्रेणी 6 : इस श्रेणी में जब बालिका 10वीं या फिर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद डिग्री या डिप्लोमा के लिए आवेदन करती हैं तब उसके एकाउंट में 5000 रुपये की आर्थिक सहायता ट्रांसफर की जाती हैं।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का उद्देश्य (Objective of UP Kanya Sumangala Yojana in Hindi)

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश की सबसे भावी योजनाओं में से एक है। इस योजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के उन बेटियों के लिए उच्च स्तर की शिक्षा का प्रबंध करवाना है जिनके परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है और जिन्हें अपनी बेटी की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता चाहिये। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों को बेटी की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि कोई भी लड़की को बोझ ना समझे।

अक्सर छोटी मानसिकता वाले लोग अपनी बेटियों को भ्रूण हत्या केवल इसलिए कर देते हैं क्योंकि वह नही चाहते की उन्हें अपने बेटी को पढ़ाने के लिए और उनकी शादी के लिए पैसे देने पड़े। यह समस्या मुख्यतः गरीब परिवारों में ही देखने को मिलती हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार लड़कियों को बोझ शब्द से छुटकारा दिलवाने के लिए कई योजनाए चला रही हैं जिनमे से एक उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना भी हैं।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए योग्यताए – Eligibilities for UP Kanya Sumangala Yojana

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ योग्यता निर्धारित की है। इन योग्यताओ वाले लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। यह योग्यताए निम्न हैं:

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • कन्या के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक नही होनी चाहिए। अर्थात यह स्किम केवल गरीब परिवारों के लिए हैं।
  • कन्या के माता पिता का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • अन्य सभी जरूरी दस्तावेज जैसे की पहचान पत्र, ये प्रमाण पत्र, कन्या जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और मोबाइल नम्बर आदि उपलब्ध होने चाहिए।

MKSY Portal के फायदे – Benefits of MKSY Portal/ Official Website of Kanya Sumangala Yojana

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश की सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है। लेकिन यह योजना सबसे बेहतरीन ही नहीं बल्कि सबसे बड़ी योजनाओं में से एक भी है। इस योजना में उत्तर प्रदेश की एक बड़ी जनसंख्या भाग लेने वाली है और इस वजह से मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट कहना कि MKSY Web Portal को बनाना जरूरी था। आइये Official Website of Kanya Sumangala Yojana के फायदो के बारे में बात करते हैं।

  • इस पोर्टल के जरिये कोई भी व्यक्ति मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए अप्लाई कर सकेगा।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से जुड़े की सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी।
  • MKSY Portal के माध्यम से योजना से जुड़े हुए सभी सवालों और Doubts का निवारण जो जाएगा।
  • MKSY Portal के जरिये योजना से जुड़ा हुआ कोई भी काम काफी कम समय में किया जा सकता हैं।
  • इस पोर्टल के जरिये आपके आवेदन का स्टेटस भी देखा जा सकता हैं।

MKSY Portal से उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे? How to Register on mksy.up.gov.in

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट अर्थात Official Website of Kanya Sumangala Yojna (mksy.up.gov.in) के जरिये इस योजना के लिए आसानी से आवेदन किया जा सकता हैं। आवेदन के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

> सबसे पहले MKSY Portal अर्थात mksy.up.gov.in पर जाए।

> होमपेज पर आपको Citizen Service Portal का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करे।

> अब आपके सामने नया पेज आएगा जहा आपसे सहमति मांगी जाएगी। ‘मैं सहमत हूँ’ पर क्लिक करे और आगे बढ़े।

> अब आपके सामने एक Registration Form आएगा। इस Registration Form में आपसे नाम, आधार नंबर, मोबाइल नम्बर जैसी जानकारियां पूछी जाएगी। इन्हें Fill करने के बाद OTP के जरिये Verification होगा।

अब आपके Mobile नम्बर पर आपको Portal में Log In करने की डिटेल्स मिल जाएगी।

> अब आपको Portal पर आपको भेजी गयी User ID और Password के जरिये Log In करना होगा।

> इसके बाद आपको लड़की का पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में हर एक जानकारी सटीक तरीके से भरनी हैं।

> आपसे जो डॉक्युमेंट्स और बैंक एकाउंट से सम्बंधित जानकारी मांगी जाएगी उन्हें भी सटीक रूप से अपलोड करना हैं।

> यह फॉर्म कम्प्लीट करने के बाद आपको इसे Submit कर देना हैं।

इस प्रोसिस को फॉलो करने के बाद आपकी बेटी Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana का हिस्सा बन जाएगी। सफलतापूर्वक आवेदन के बाद आपको समय समय लड़की की शिक्षा के लिए पर पैसे मिलते रहेंगे।

मित्रो, आज के इस लेख में हमने MKSY Portal – Official Website of Kanya Sumangala Yojana अर्थात कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर बात की। अगर आपको अब भी MKSY Portal को लेकर कोई सवाल हैं तो आप बेफिक्र होकर हमसे कमेंट में पूछ सकते हो।

Incoming Search

mksy.gov.in up
mksy
mksy.up.gov.in
mksy.up.gov.in last date
mksy.up.gov.in online form
mksy.gov.in login
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *