हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना-ऑनलाइन आवेदन! एप्लीकेशन फॉर्म | HP HIMCARE ONLINE REGISTRATION 2020, HIMCARE CARD STATUS, BALANCE, HOSPITAL LIST

हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना ऑनलाइन आवेदन – Himcare Online Registration 2020 – हिमाचल प्रदेश भारत के सबसे सुंदर राज्यो में से एक हैं। प्रकृति की गोद में बस हुआ यह राज्य विकास के मामले में थोड़ा पिछड़ा हुआ हैं। लेकिन इस समय हिमाचल प्रदेश काफी तेजी से प्रगति कर रहा हैं। इस समय हिमाचल प्रदेश सरकार नागरिकों को कई प्रकार की विभिन्न योजनाए दे रही हैं। इन्ही में से एक योजना ‘हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना’ (Himachal Pradesh Himcare Yojana) हैं।

हिमाचल प्रदेश में चलाई जा रही हिम केयर योजना से नागरिकों को काफी लाभ हो रहा हैं। इस योजना के तहत चयनित परिवारों को सालाना 5 लाख तक का निशुल्क इलाज मिल रहा हैं। इसके अलावा इस योजना के तहत हर परिवाद से अधिकतम 5 सदस्य कैशलेस उपचार का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना ऑनलाइन आवेदन (Himcare Online Registration 2020) किया जा रहा हैं। इस लेख में हम Himachal Pradesh Himcare Yojana का विस्तार से वर्णन करेंगे। Check More Related Keyword – himcare yojana, himcare, himcare hp, himcare card, himcare health card, him care card. 

हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना क्या हैं? What Is Himcare Yojana in Hindi

आयुष्मान भारत योजना के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में चलाई जा रही है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना में लोगों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत पूरे देश में करीब 10 करोड़ बीपीएल धारक परिवार कैशलेस स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

आयुष्मान भारत योजना पूरे देश में चलाई जा रही है। हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा इसी तरह की एक योजना हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश के जिन परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिला है उन्हें केश रहित स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना के तहत करीब 33 लाख लोगों को कवर किया जा रहा हैं।

हिमाचल प्रदेश में देने वाले गरीब व्यक्तियों के लिए यह योजना काफी फायदेमंद साबित हो रही है। इस योजना के चलते प्रदेश में कोई भी ऐसा मरीज नहीं रहेगा जो पैसों की तंगी के कारण अपना इलाज नहीं करवा पाए। इस योजना के लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त होगा। आपको यह जानकर हैरानी होगी की इस योजना के तहत अब तक 47800 से भी अधिक व्यक्तियों को 15.32 करोड़ रुपए से अधिक के निशुल्क इलाज का लाभ प्राप्त हो चुका हैं। हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को हेल्थ कार्ड बनवाना अनिवार्य हैं।

हिमाचल प्रदेश में हिम केयर योजना आयुष्मान भारत योजना को कड़ी टक्कर दे रही हैं। जहा एक तरफ हिम केयर योजना में अब तक 47800 से अद्धिक लाभार्थी 46.25 करोड़ के मुकफ़ी इलाज का लाभ उठा चुके हैं तो वही आयुष्मान भारत योजना 39800 लोगो को 49.40 करोड़ तक की इलाज की सुविधा मिल चुकी हैं। हिम केयर योजना में नए हेल्थ केअर बीमा कार्ड जनवरी से बनाये जा रहे हैं। इसके अलावा जिन लोगो के हेल्थ बीमा कार्ड की वैलिडिटी खत्म ही रही हैं उनका नवीनीकरण किया जा रहा हैं। इस योजना में सरकारी नौकरी और सेवा निवृत कर्मचारियों को भी शामिल नही किया गया हैं।

हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही हिम केयर योजना में बीपीएल धारक परिवारों के साथ 40% से अधिक दिव्यांगों, सीनियर सिटीजन (70 वर्ष से अधिक आयु के लोग), आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिड डे मील वर्कर, आउट सोर्स कर्मचारी, मनरेगा योजना में काम करने वाले लोग, दिहाड़ीदार, अंशकालीक कर्मचारी (जो निश्चित समय पर ही रोजगार प्राप्त कर पाते हैं) आदि लोगो को 5 लाख तक मुफ्त हेल्थ बीमा मिलेगा। हिमाचल प्रदेश का गरीबी बिना पैसों की चिंता के अपना इलाज करवा सकेगा।

हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा चलाई जा रही है केयर योजना का एक मात्र उद्देश्य हिमाचल प्रदेश के आर्थिक रूप से अस्थिर नागरिकों को बेहतरीन हेल्थ सुविधा प्रदान करना है। यानी कि इस योजना के माध्यम से जो लोग अपना इलाज करवाने में समर्थ नहीं है उनको भी बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य सरकार ने बनाया है।

हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना में लाभार्थियों को बीमा के लिए कितने रुपए देने होंगे? Amount for Himcare Yojana Health Insurance

हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना पूर्ण रूप से फ्री नहीं है। इस योजना में कुछ लोगों को फ्री में इंश्योरेंस मिलेगा तो कुछ लोगों को इंश्योरेंस के लिए थोड़ी बहुत राशि देनी पड़ेगी। इस योजना को 3 वर्ग में बाटा गया हैं।

पहला वर्ग : इस केटेगिरी में बीपीएल धारक परिवार, सड़को पर रहने वाले लोग (बेघर) और कम से कम 50 दिन काम कर चुके मनरेगा वर्कर शामिल हैं। इस वर्ग के लोगो को यह इंश्योरेंस फ्री में मिलेगा।

दुसरा वर्ग : इस केटेगिरी में डिसेबल लोग, एकल नारी, सीनियर सिटीजन, आंगनबाड़ी से जुड़े लोग, आशा से जुड़े लोग, मिड-डे मिल वर्कर, रोजाना काम करने वाले आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्कर, पार्ट टाइम काम करने वाले लोग, कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले एम्प्लाइज और आउटसोर्स इम्प्लॉइज शामिल हैं। इस वर्ग के लोगो को इस योजना का लाभ उठाने के लिये 365 रुपये सालाना देने होंगे।

तीसरा वर्ग : इस वर्ग में वह लोग शामिल होबगे जो पहले और दूसरे वर्ग में नही हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना में सरकारी कर्मचारियों और पेंशन प्राप्त करने वाले लोगो को शामिल नही किया गया हैं। इस वर्ग के लोगो को सालाना हजार रुपये देने होंगे।

नोट : अगर आप हिमाचल प्रदेश में रहते हो और इस योजना के योग्य हो तो यह हेल्थ कार्ड जरूर बनवाये। हिमाचल प्रदेश हिक केयर योजना आपके स्वास्थ्य से जुड़ी हुई आपदाओं में आपकी मदद करेगी।

हिमाचल प्रदेश इन केयर योजना के लिए योग्यताएं – Requirements for Himcare Yojana

हिमचल प्रदेश की हिम केयर योजना में भाग लेकर लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ योग्यताए तय की गयी हैं। यह योग्यताए निम्न हैं:

  • जो व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना से जुड़ा नही होगा उसे ही लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश के स्थाई नागरिक की उठा सकेंगे।
  • यह योजना उन्ही लोगो के लिए जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है।
  • योजना का लाभ वही लोग उठा पाएंगे जिनके पास पूरे कागजात मौजूद होंगे।

हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना के लिए जरूरी कागजात – Required Documents for Himcare Yojana

हिमाचल प्रदेश की हिम केयर योजना वाकई में सरकार की तरफ से गरीबो की मदद करने की एक बेहतर कोशिश हैं। लेकिन इस योजना का  फायदा तभी उठाया जा सकता हैं तब आपके पास पूरे कागजात मौजूद हो। इस योजना में विभिन्न आवेदकों के लिए विभिन्न कगजातो की मांग की गयी हैं।

बीपीएल : जो परिवार बीपीएल धारक हैं उन्हें  योजना का लाभ उठाने के लिए बीपीरल सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। आवेदन के समय बीपीएल कार्ड पिछले एक महीने में  पंचेतके सेक्रेटरी द्वारा साक्ष्यांकित होना चाहिए।

रजिस्टर्ड बेघर लोग : स्ट्रीट वेंडर्स यानी की सड़क विक्रेता और सरल भाषा में बेघर लोगो को इस योजना का लाभ उठाने के लिए एग्जीक्यूटिव अफसर के द्वारा पिछले महीने साक्ष्यांकित रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की जरूर होगी।

मनरेगाकर्मी : ममरेगाकर्मियो को इस योजना का लाभ उठाने के लिए मनरेगा जॉब कार्ड और ऑनलाइन MIS रिपोर्ट की आवश्यकता होगी। इससे यह साबित होना चाहिए की आवेदक ने एक साल में कम से कम 50 दिन काम किया हैं।

एकल नारी : विधवा, तलाकशुदा, कुवारी या फिर कानूनी तौर पर सेपरेट महिलाओं को इस योजना का लाभ उठाने के लिये चाइल्ड डेवलोपमेन्ट प्रोग्राम ऑफिसर के द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट आवश्यक हैं।

विकलांग/दिव्यांग व्यक्ति : अगर हिनाचल प्रदेश का कोई दिव्यांग व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता हैं तो उसे मेडिकल विकलांग सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।

सीनियर सिटीजन : इस योजना के अनुसार 70 वर्ष से अधिक की उम्र के व्यक्तियों को योजना  का लाभ उठाने के लिये कोई भी लीगल ऐजप्रूफ की आवश्यकता होगी।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता : इस योजना का लाभ उठाने के लियर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ और आंगनबाड़ी के मददगारों को चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोग्राम ऑफिसर के द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट चाहिए होगा।

आशा (ASHA) कार्यकर्ता : आशा कार्यकर्ताओं को हिम्केयर योजना का लाभ उठाने के लिए ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के द्वारा जारी किया गया संबंधित क्षेत्र के सर्टिफिकेट की आवश्कयता होगी।

मिड-डे मिल कार्यकर्ताओ : मिड डे मील कार्यकर्ताओं को इस योजना का लाभ उठाने के लिए ब्लॉक एलिमेंट्री एजुकेशन ऑफिसर के द्वारा जारी किया गया संबंधित विभाग के सर्टिफिकेट की जरूरत होगी।

कॉन्ट्रैक्ट इम्प्लॉइज : जो इंप्लाइज केवल कॉन्ट्रैक्ट मिलने पर काम करते हैं उन्हें हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना का लाभ उठाने के लिए सम्बंधित डिपार्टमेंट की तरफ से जारी किए गए सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।

रोजाना वेतन प्राप्त करने वाले लोग : भारत में काफी सारे ऐसे लोग हैं जो रोजाना वेतन कमाते हैं। इन्हें मजदूर की श्रेणी में रखा गया हैं। ऐसे लोगों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए संबंधित विभाग के द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट चाहिए होगा।

नोट : इसके अलावा अन्य वर्ग के लोग जैसे की पार्ट टाइम जॉब करने वाले, ओइटसोर्स से इनकम प्राप्त करने वाले लोगो को इस योजना का लाभ उठाने के लिए काम से सम्बन्धित डिपार्टमेंट के द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट चाहिए होगा।

हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – Himcare Online Registration Form 2020

हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना के लिए योग्य व्यक्ति आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने योजना के लिए आवेदन करने की विधि को ऑनलाइन रखा है। अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप आदि के माध्यम से इस योजना के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। हिम केयर योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लियर आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा

> हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना की ऑनलाइन अप्लाई के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.hpsbys.in/ पर जाना होगा।

> वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Online Himcare Enrollment का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करे।

> इसके बाद  एक नया  पेज खुलेगा जिस पर आपसे आपके Rashion Card Number मांगे जाएंगे। अपना नंबर एंटर करके सबमिट करे दे।

> अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको Registration के लिए कहा जाएगा। यहां पर रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करे।

> अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में आपको एक Form दिखाई देगा। इस Form में मांगी गयी सभी जानकारिया ठीक से चेक करले भरे। ध्यान रखे इस फॉर्म में किसी तरह की कोई गड़बड़ ना करे। फॉर्म भरने के बाद Save&Next के बटन पर क्लिक करे।

आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका हैं। अब आपको एक Reference Number मिलेगा। इस नम्बर को कही लिख ले क्योंकि यह आपके बाद में काम आएगा।

हिमकेयर योजना में आवेदन का स्टेटस कैसे पता करे? Check Status on Himcare Portal

एक बार जब आप सटीक तरीके से आवेदन कर देते हो तो उसके बाद आप अपने आवेदन का स्टेटस भी देख सकते हो। इसके लिए सबसे पहले आपको एनरोलमेंट स्टेटस पेज की आधिकारिक वेबसाइट app.hpsbys.in/WebSite/viewenrollmentstatus.aspx पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आप अपना रेफरेंस नम्बर एंटर करे और Search पर क्लिक करे। आपसे सामने आपके आवेदन का स्टेटस आ जाएगा।

ऑनलाइन हिम केयर कार्ड कैसे डाउनलोड करे – How to Download Himcare Card Online

हिमाचल प्रदेश के हिम केयर योजना का लाभ उठाने के लिए आपको हिम केयर हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड की आवश्यकता होगी। यह कार्ड भी आपको ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करे:

> सबसे पहले आपको कार्ड डाउनलोड करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट (app.hpsbys.in/WebSite/GetmyHimcareCard.aspx) पर जाना होगा।

> वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा। इस पेज में आपको आपके यूआरएन नंबर, आधार नंबर या राशन कार्ड नंबर एंटर करके Search करना होगा।

> अब आपके सामने आपके HimCare Card की जानकारी जाएगी।

आप इस कार्ड को सीधे प्रिंट भी कर सकते हैं। लेकिन आप इसे डिजिटल रुओ में डाउनलोड करे तो अद्धिक बेहतर रहेगा  डिजिटल रूप में डाउनलोड करने के बाद आप कार्ड को प्रिंट भी करवा सकते हो। इस कार्ड को प्राप्त करने के बाद आप हिम केयर योजना का आसानी से लाभ उठा सकते हो।

इस लेख में हमने हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना के बारे में बात की। इस लेख में हमने ‘Himachal Pradesh Himcare Yojana Online Registration 2020‘ की प्रोसिस बारे में भी जाना। अगर आपको अब भी योजना से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमे Comment में पूछ सकते हैं।

Incoming Keyword

himcare

himcare hp

himcare card

himcare health card

him care card

Add a Comment

Your email address will not be published.