सक्षम हरियाणा योजना ऑनलाइन आवेदन | Haryana Saksham Yojana in Hindi

By | March 30, 2020

Haryana Saksham Yojana in Hindi – भारत विश्व के तेजी से आगे बढ़ते हुए देशों में हैं। केवल कुछ ही ऐसे कारण हैं जो भारत को एक विकसित देश बनने से रोक रहे हैं। इनमें से सबसे मुख्य गरीबी और बेरोजगारी को माना जाता है। भारत विश्व के उन देशों में से एक है जहां पर सबसे अधिक बेरोजगारी पाई जाती है। बेरोजगारी की दर अधिक होने की वजह से भारत में गरीबी भी काफी उच्च स्तर पर है। बेरोजगारी केवल सरकार का मुद्दा नहीं है क्योंकि लोगों की सरकारी नौकरी को रोजगार मानने की मानसिकता भी इस को प्रभावित करती है। भारतीय सरकार भी लोगों को जितना हो सके उतना रोजगार देने की कोशिश कर रही है। हाल ही में हरियाणा सरकार ने ‘सक्षम हरियाणा योजना’ (Saksham Haryana Yojna) शुरू की है। Find out all details information about Haryana Saksham Yojana in Hindi.

बेरोजगारी की सबसे बेकार बात यह है कि जो लोग के योग्य है उनको तो नौकरियां मिल ही नहीं रही और साथ में जो लोग योग्य है उनको भी नहीं मिल रही। आपको काफी सारे ऐसे ग्रेजुएट युवक भी मिल जाएंगे जो आज भी बेरोजगार है। सरकार भी बेरोजगारी को मिटाने का प्रबंध करने में लगी हुई है और ऐसे में कई योजनाएं निकाल रही है। हरियाणा सरकार के द्वारा भी योग्य लोगों को रोजगार दिलवाने के लिए एक नई मुहिम चलाई जा रही हैं। इस योजना का नाम सक्षम हरियाणा योजना (Saksham Haryana Yojna) है जिसमें सक्षम लोगों को कुछ घंटे काम करवा कर महीने की अच्छी पगार दी जा रही है। In this article check it out saksham haryana, haryana saksham yojna. Find out more Sarkari Yojna – PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan in Hindi, Saral Portal Haryana.

सक्षम हरयाणा योजना क्या हैं? Saksham Haryana Yojna in Hindi

सक्षम हरयाणा योजना (saksham portal) हरयाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही सक्षम हरयाणा योजना में उन लोगो को रोजगार दिया जाएगा जो उसके योग्य हैं। केवल हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी राज्यों में काफी सारे ऐसे लोग हैं जो योग्य होते हुए भी बेरोजगार बैठे हुए हैं। सक्षम हरियाणा योजना के द्वारा हरियाणा में रहने वाले लोगों को कुछ घंटे काम करवा कर एक अच्छी सैलरी दी जाएगी।

सक्षम हरियाणा योजना  (haryana saksham) में जो लोग योग्य है उन्हें तीन से 4 घंटे काम करवाकर महीने की ₹9000 तनख्वाह दी जा रही हैं। घर बैठे हुए बेरोजगारी और गरीबी का सामना करने से बेहतर थोड़ी कम तनख्वाह प्राप्त करना ही है। जो लोग पढ़े लिखे हैं और बेरोजगार हैं उन्हें इस योजना में रोजगार प्राप्त करने का अवसर दिया जा रहा है।

Saksham Haryana Yojna in Hindi

इस योजना में प्रति महीने 100 घंटे का काम दिया जाएगा जिसे पूरा करने पर ₹9000 की तनख्वाह दी जाएगी। इस योजना में पहले युवाओं का चुनाव होगा और जो युवा चुने जाएंगे उन्हें किसी विशेष फील्ड में पहले ट्रेनिंग दी जाएगी और उसके बाद उन्हें रेगुलर काम दिया जाएगा। कहा जा रहा  हैं की एक लाभार्थी इस इज्ना का लाभ 3 वर्ष तक उठा सकेगा। यह योजना 12वी पास लोगो के लिये भी हैं। अतः इससे कई लोगो को रोजगार प्राप्त होगा।

सक्षम हरयाणा योजना के लिए क्या योग्यताएं अनिवार्य हैं? Eligibility for Saksham Haryana Yojna

सक्षम हरियाणा योजना के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए जो आवेदन करेगा उसमे निम्न योग्यताएं अनिवार्य हैं:

  • यह योजना केवल हरियाणा के स्थाई लोगों के लिए ही है। हरियाणा के बाहर के लोग इसके तहत लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
  • इस योजना से लाभ उठाने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच में होनी आवश्यक है।
  • इस योजना में केवल 3 वर्ष ही काम किया जा सकता है।
  • योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का नाम एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में होना जरूरी है।
  • इस योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का कम से कम 12वीं पास होना आवश्यक है।
  • सक्षम हरियाणा योजना ( saksham yojana haryana )में भाग लेने के लिए आवेदक को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

Check More – Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana, Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

सक्षम हरियाणा योजना के लिए आवेदन कैसे करें? How to Apply for Saksham Haryana Yojna

You can check it out saksham login हरियाणा की जोगी लोगों को रोजगार देने के लिए चलाई जा रही सक्षम हरियाणा योजना के लिए आवेदन करना बेहद ही आसान है। इस योजना में पंजीकरण ऑनलाइन ही हो रहा है और आप अपने घर बैठे स्मार्टफोन के माध्यम से या फिर कंप्यूटर आदि के माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको नीचे दिए गए कुछ साधारण स्टेप्स को फॉलो करना है:

> इस योजना में भाग लेने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट www.hreyahs.gov.in पर जाना होगा।

> पेज ओपन होने के बाद आपकी एजुकेशन क्वालीफिकेशन पूछी जाएगी, उसे सिलेक्ट करे और Go To Registration के बटन पर क्लिक करे।

> अब एक नया पेज खुलेगा जहा पर आपसे आपकी Basic जानकारी मांगी जाएगी। उसे सटीक तरीके से भरे।

> अगले पेज में OTP Verification होगा। OTP को Validate करने के बाद आपकी Email Address पर एक पासवर्ड आएगा। इस Password के माध्यम से Log In करके आप कभी भी पंजीकरण का स्टेटस देख सकते हो।

सक्षम हरयाणा योजना से लोगो को क्या लाभ होंगे? Benefits of Saksham Haryana Yojna

सक्षम हरियाणा योजना haryana saksham हरियाणा में रहने वाले युवाओं के लिए एक बेहतरीन मौका है जिसके जरिए वह रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। काफी सारे युवा ग्रेजुएट होने के बावजूद भी बेरोजगार हैं ऐसे में उन युवाओं के लिए हैं सक्षम हरियाणा योजना से काफी लाभ होगा। काफी सारे लोग ऐसे भी हैं जो अपनी पढ़ाई के साथ कुछ काम करके थोड़ी इनकम जनरेट करना चाहते हैं तो ऐसे लोगों के लिए भी यह एक बेहतरीन योजना है क्योंकि इसमें केवल 3 वर्ष ही काम उपलब्ध होता है।

इस योजना में जो लोग ग्रैजुएट है या फिर 12वीं पास है उन पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। सक्षम का मतलब योग्य होता है और इस योजना में केवल योग्य लोगों को ही रोजगार दिया जा रहा हैं। अगर किसी व्यक्ति ने 12वीं क्लास पास नहीं की है तो उसे सक्षम हरियाणा योजना से किसी तरह का कोई लाभ प्राप्त नहीं होगा। इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति को हर महीने 100 घंटे का काम मिलेगा और काम के बदले में उसे ₹9000 की राशि दी जाएगी। अगर 100 घंटे को 30 दिनों में बांटा जाए तो रोजाना 4 घंटे से भी कम का कार्य करना पड़ेगा। बाकी के दिन में आप अन्य कार्य करके पैसे कमा सकते हैं या फिर अपनी पढ़ाई कर सकते हो।

इस योजना से हरियाणा (saksham yojana) के ग्रेजुएट और 12वीं पास लोगों को रोजगार प्राप्त होगा और राज्य में बेरोजगारी का स्तर घटेगा। बेरोजगारी का स्तर घटने से गरीबी में भी कमी आती है और इसी मकसद से यह योजना हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही है। आने वाले समय में इस तरह की हो जाए अन्य प्रदेशों की सरकारों द्वारा भी लागू की जा सकती है।

आज के इस लेख में हमने ‘सक्षम हरियाणा योजना’ (Saksham Haryana Yojna in Hindi, saksham yojana, haryana saksham yojna, saksham yojana haryana) के बारे में बात की। अगर आपको अभी सक्षम हरियाणा योजना से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। सरकारी योजनाओं से संबंधित ऐसे अन्य लेख प्राप्त करते रहने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *