Haryana Old Age Pension: वृद्धावस्था पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन | ऑनलाइन आवेदन

By | May 23, 2020

Haryana Old Age Pension Yojana : वृद्धावस्था पेंशन योजना रजिस्ट्रेशनऑनलाइन आवेदन – आज के समय में यह कहावत आपको अक्सर सुनने को मिल जाएगी की कोई किसी का सगा नही होता। तेजी से आगे बढ़ते हुए इस जमाने में लोग इतने बिजी ही चुके हैं की उनके वृद्ध माता-पिता ही उन्हें बोझ लग्नर लगे हैं। इसके अलावा जिन वृद्ध लोगो के बेटे-बेटी नही होते उन्हें अक्सर काफी समस्याए झेलनी पड़ती हैं। इनमे से कई समस्याए आर्थिक भी होती हैं। हरयाणा सरकार ने गरीब व्रद्ध लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिये एक नई योजना ‘हरयाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना’ (Haryana Old Age Pension Yojana) की शुरुआत की हैं। आज हम आपको ‘वृद्धावस्था पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन आवेदन’ के बारे में बताएंगे।

व्रद्ध लोगो को अक्सर आर्थिक समस्याओ की वजह से दुर्व्यवहार जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं। हरयाणा ही नही बल्कि देश के हर कोने में ऐसे वृद्ध लोग मौजूद हैं जो काफी असहाय हैं और पैसो के ना होने की वजह से रोजाना कई मुसीबते झेलते हैं। ऐसे लोगो के लिए आर्थिक सहायता से काफी मुश्किल आसान हो जाती हैं। हरयाणा सरकार ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए Haryana Old Age Scheme (हरयाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना) शुरू की हैं। हरयाणा सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस व्रद्ध पेंशन योजना के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता हैं। Check More Scheme – MKSY | MKSY.UP.GOV.IN OFFICIAL WEBSITE OF KANYA SUMANGALA YOJANA,  उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना.

Haryana Old Age Pension

हरियाणा वृद्धा पेंशन योजना क्या हैं? What is Haryana Vraddha Pension Yojana? (Explained in Hindi)

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना हरयाणा सरकार के द्वारा चलाई जा रही राज्य की सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक ही जिसके अंतर्गत राज्य के गरीब वृद्ध लोगों को कुछ आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगा ताकि वह अपना जीवन आसानी से व्यतीत कर सके। हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई जा रही हरियाणा वृद्धा पेंशन योजना के तहत हरियाणा के 60 वर्ष से ऊपर के वृद्ध लोगो के सीधे उनके बैंक एकाउंट में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना की खास बात यह है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है और सरकार के द्वारा सीधे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। यानी कि कुछ सालों पहले तक जो लोग बीच में काफी सारे पैसे खा जाया करते थे उनका धंधा अब बंद हो जाएगा और जरूरतमंदों को सरकार की तरफ से सीधे-सीधे लाभ प्राप्त होगा।

हरियाणा की इस पेंशन योजना के जरिए राज्य के गरीब वृद्ध लोगों के जीवन स्तर में सुधार आएगा। आज के समय में हरियाणा राज्य में कई लाख लोग ऐसे मौजूद है जिनकी उम्र भी काफी अधिक है और अब भी वह दो वक्त का खाना जुटाने में असमर्थ है। हरियाणा की सरकार में इन लोगों की आर्थिक सहायता करने का फैसला लिया जिससे की यह लोग आसानी से अपना जीवन व्यतीत कर सके और इनके जीवन स्तर में थोड़ा सुधार आये।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 में सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन करने वाले योग्य आवेदकों को हर महीने सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता के रूप में धनराशि प्राप्त होगी। हरियाणा के सभी 60 वर्ष से ऊपर के योग्य बूढ़े पुरुष और महिला इस योजना का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास अपना बैंक अकाउंट होना आवश्यक है क्योंकि सरकार की तरफ से इस योजना के तहत सीधे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जाएंगे।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना को हरियाणा के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के द्वारा चलाए जा रहा है। इस योजना का लाभ केवल हरियाणा के 60 वर्ष से ऊपर के गरीब और जरूरतमंद वृद्ध लोग ही उठा पायेंगे। हरियाणा विधवा पेंशन योजना को’ हरियाणा ओल्ड एज पेंशन योजना’ और ‘हरियाणा वृद्धा पेंशन योजना’ आदि नामो से जाना जाता हैं। इस योजना की जोड़ी हरियाणा के गरीब और जरूरतमंद वृद्धजनों को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की जा रही है।

बताया गया हैं की हरयाणा की ओल्ड ऐज पेंशन योजना के जरिये आवेदक को 1800 रुपये की आर्थिक सहायता प्रतिमाह प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ केवल उन्ही लोगो को मिलेगा जिनके देखभाल करने वाले व्यक्ति की सालाना आय 2 लाख से कम हो। इसके अलावा आवेदक हरयाणा का स्थायी नागरिक भी होना चाहिये।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना का उद्देश्य – Objective of Haryana Pension Yojana in Hindi

जब भी कोई सरकार या फिर कोई निजी संस्था किसी योजना को जारी करती है तो इसके पीछे कुछ खास उद्देश्य रहते हैं। हरियाणा पेंशन योजना के पीछे भी हरियाणा सरकार का खास उद्देश्य हैं। राज्य में कई सारे ऐसे लोग हैं जो 60 वर्ष से ऊपर की उम्र के हैं लेकिन वह आत्मनिर्भर नहीं है। आर्थिक स्थितियों के खराब होने के कारण वह हर रोज कई मुसीबतों का सामना करते हैं और ऐसे में हरियाणा सरकार ने उन्हें थोड़ी आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है।

हरियाणा सरकार जरूरतमंद और गरीब वृद्ध लोगों के साथ आई है और उनके लिए हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना शुरू की हैं। इस योजना के तहत हरियाणा के जरूरतमंद और गरीब वृद्ध लोगों को ₹1800 की मासिक तौर पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस आर्थिक सहायता से उन लोगों के जीवन स्तर में थोड़ा बहुत सुधार आएगा और वह गरीबी से उभर पाएंगे।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए योग्यताए – Eligibilities for Haryana Old Age Pension Yojana in Hindi

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए हरियाणा सरकार ने आवेदक के लिए कुछ योग्यता है तय की है, जिनकी जानकारी नीचे दी हुई है:

  • आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता हरयाणा का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना में महिला व पुरुष दोनी भाग ले सकते हैं।
  • आवेदक का ख्याल रखने वाले या उसके परिवार (अगर कोई हैं तो) की वार्षिक आय 2 लाख या इससे कम होनी चाहिए।

हरियाणा ओल्ड ऐज पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज – Required Documents for Haryana Old Age Pension Scheme

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए यह जरूरी हैं की आपके पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। अगर आप नह जानते हैं हरियाणा ओल्ड एज पेंशन योजना के लिए कौनसे दस्तावेज आवश्यक हैं तो उसकी लिस्ट नीचे दी गयी हैं:

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक एकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • एक्टिव मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण मत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? Haryana Old Age Pension Yojana Online Application

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना की खास बात यह है कि इसके लिए आप आसानी से घर बैठे हुए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। ओल्ड एज पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना काफी आसान है। आप इन आसान Steps को फॉलो करके योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो:

> यह करने के बाद आपको Saral Portal (https://saralharyana.gov.in/citizenRegistration.html?OWASP_CSRFTOKEN=KXEA-SGXZ-CV3R-XSK5-TNUM-FO94-7W06-FHQ2) पर एक एकाउंट बनाना होगा।

> Portal पर जाने के बाद Services के ऑप्शन पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपको Old Age Pension Yojana के ऑप्शन ओर क्लिक करना हैं।

> अब आपको नए पेज में एक फॉर्म मिलेगा जिसे ठीक से भरना है और सारे Documents अपलोड करने हैं।

> इसके बाद उस Form को Submit कर देना हैं।

बस, अब आपका काम हो चुका हैं। अगर आप चाहे तो Form को Download करके फिजिकली भी इन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

मित्रो, आज के इस लेख में हमने हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना (Haryana Old Age Pension Yojana) के बारे में बात की। अगर आपको अब भी Haryana Old Age Pension Yojana Online Registration से जुड़ी हुई कोई समस्या हैं तो कमेंट करके हमे जरूर बताये।

Incoming Search –

haryana pension
old age pension haryana
pension haryana
Haryana Old Age Pension
वृद्धावस्था पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *