बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण – Bihar Farmer Registration @ DBT Agriculture Portal

By | April 9, 2020

भारत की एक बड़ी जनसंख्या खेती और खेती से जुड़े हुए कामों में लगी हुई है। यह बात हम बचपन से पढ़ते आ रहे हैं कि भारत की अधिकतम अर्थव्यवस्था कृषि कार्यों पर आधारित है। ( dbt agriculture, dbt agriculture Portal, Bihar Farmer Registration) भारतीय किसान पूरे देश के लिए अन्न उगाते हैं लेकिन इसके बावजूद भी उनके ही घर पर अन्न नहीं होता। वैसे तो भारत में किसानों की आर्थिक समस्याएं शुरुआत से ही है लेकिन पिछले कुछ सालों में यह कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है। यही कारण है कि विभिन्न सरकारें किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है और इन्हीं में से एक ‘बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण’ भी है।

बिहार भारत के सबसे सघन राज्यों में से एक है लेकिन इसके बावजूद भी बिहार में सबसे अधिक गरीबी और बेरोजगारी मौजूद है। बिहार में काफी बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हैं और इस वजह से वहां गरीबी दर भी काफी उच्च है। बिहार में जैसी हालत अन्य लोगी की है वैसे ही हालत किसानों की भी है। बिहार सरकार अपने राज्य में मौजूद किसानों के लिए आए दिन नई-नई योजनाएं चलाती रहती है जिससे कि किसानों को लाभ प्राप्त हो सके। लेकिन कई किसान लाभान्वित होने से चूक जाते हैं जिसकी वजह उनको योजनाओं के बारे में पता ना होना है। Check More details – dbt agriculture, dbt agriculture Portal, Bihar Farmer Registration, agriculture department bihar, kisan registration bihar, dbt agriculture bihar, dbt agriculture bihar gov in.

बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण

बिहार सरकार ने किसानों को सभी प्रकार की लाभदायक योजनाओं से जोड़ने के लिए बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया है। बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल पर होगा। कोई भी किसान अपनी सही जानकारियों के साथ ऑनलाइन पंजीकरण कर सकता है। यानी कि DBT Agriculture Portal पर Online Registration बेहद ही आसान हैं। आज के इस लेख में जम अपमो Bihar Kisan Online Registration की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। More details about  agriculture department bihar, kisan registration bihar, dbt agriculture bihar, dbt agriculture bihar gov in.

More Sarkari Yojana Information – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्टPM Gramin Digital Saksharta Abhiyan in Hindi

बिहार किसान पंजीकरण क्या हैं? What is Bihar Farmers Registration in Hindi

काफी सारी बिहार निवासियों का अब तक इस बात का पता नहीं है कि बिहार किसान पंजीकरण क्या है। किसी भी योजना के आवेदन या फिर एलिजिबिलिटी को जानने से पहले उस योजना के बारे में जानना आवश्यक होता है। अभी के समय में किसानों की खराब आर्थिक स्थिति की वजह से सरकार और निजी समाज सेवी संस्था किसानों के प्रति काफी संवेदनशील हो गई है और इस वजह से उन्हें कई योजनाओं का लाभ उठाने का मौका मिलता है।

लेकिन जो किसान इन योजनाओं के बारे में बता रखता है उसे ही लाभ मिल पाता है अन्यथा अन्य किसान इससे अछूते रह जाते हैं। देश के समस्त राज्यों की तरह बिहार में भी काफी ज्यादा होता है और इस वजह से बिहार सरकार ने अपनी योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने के लिए बिहार किसान पंजीकरण योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत बिहार के सभी किसानों को डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा जिससे कि उन्हें बिहार में चल रही सभी प्रकार की किसानों से जुड़ी हुई योजनाओं का लाभ मिल सके।

Check More – Apply For GST Registration Online In India hindiPradhan Mantri Jan Aushadhi Scheme

बिहार किसान पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज – Documents Required for Bihar Farmer Registration (Hindi)

बिहार किसान पंजीकरण योजना का उद्देश्य बिहार के सभी किसानों को बिहार में चल रही किसानों से जुड़ गई सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करवाना है जिससे कि उन्हें आर्थिक व कार्मिक सहायता मिल सके। जब बिहार सरकार के पास बिहार के सभी किसानों की पर्याप्त जानकारी मौजूद होगी तो वह है इससे किसानों तक अधिक सुविधा के साथ लाभ पहुंचा सकेंगे। अगर आप भी बिहार किसान पंजीकरण के लिए तैयार है तो आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • Mobile Number (जो आधार कार्ड से लिंक हो)
  • किसान की Bank Account की जानकारी

अगर आपके पास यह तीनो दस्तावेज है तभी आप Bihar Farmers Registration में Online Registration कर सकोगे। अगर हो सके यह चीजे आप पहले से ही तैयार रखे ताकि Registration के समय कोई दिक्कत ना हो। dbt agriculture, dbt agriculture Portal, Bihar Farmer Registration, agriculture department bihar

बिहार किसान पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करे? Bihar Farmer Registration Online

बिहार किसान पंजीकरण योजना के द्वारा बिहार में मौजूद लाखों किसानों को कई योजनाओं का लाभ प्राप्त होने वाला है। अगर आप भी उन लोगों के सामने में से एक बनना चाहते हैं तो आप बिहार किसान पंजीकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। हमने आपको ऊपर बिहार किसान पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेजों के बारे में बताया था। अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो आप आसानी से कुछ Easy Steps को फॉलो करके बिहार किसान पंजीकरण योजना के लिए Online Registration कर सकते है। kisan registration bihar, dbt agriculture bihar, dbt agriculture bihar gov in.

> बिहार किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाना होगा।

> वेबसाइट के होम पेज पर ही ऊपर की तरफ आपको ‘पंजीकरण’ का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करे और आगे बढ़े।

> पंजीकरण पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 3 विकल्प आ जाएंगे। इनमे से ‘पंजीकरण करे’पर क्लिक करे।

> इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे जो डेमोग्राफी के साथ ओटीपी, डेमोग्राफी के साथ बायो ऑथ और आइरिस होगा। इनमे से पहले ऑप्शन को चुने और आगे बढ़े।

> अब जो पेज ओपेन होगा उसमे अपना Name और Aadhar Card Number एंटर करे। इसके बाद Authentication पर क्लिक करे।

> अब आपके आधार कार्ड से जुड़े हुए नम्बर पर OTP आएगा। उसे एंटर करे और Authentication पर क्लिक करे।

> सारे Steps सही तरीके से पूरे करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। वहा आपके सामने के 3 विकल्प आएंगे जिनमे से ‘किसान पंजीकरण’ का विकल्प सिलेक्ट करे और आगे बढ़े।

> इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा। इस फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी सही तरीके से भरनी हैं। सारी Information भरने के बाद Submit पर क्लिक कर दे।

Check More – Kisan Vikas Patra Scheme in HindiPradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 

अब Next पेज पर आपको यह बताया जाएगा की आपकी प्रोसिस पूरी हो चुकी हैं। यानी की अब आप इस योजना का भाग हो। यह सभी Steps ठीक से फॉलो करने के बाद आपका Data बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण योजना से जुड़ चुका हैं। अब आपको भविष्य में इसका लाभ जरूर मिलेगा। अगर आपने अब तक बिहार पंजीकरण योजना में पंजीकरण नही क्या है तो जरूर कराए क्योंकि ऐसा ना करने से आप काफी सारे मौके गवा दोगे।

आज के इस लेख में हमने आपको बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण योजना के बारे में बताया। अगर आपको अब भी Bihar Farmer Registration या DBT Agriculture Portal से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो आप Comment के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *