Banglarbhumi 2020: Search banglarbhumi.gov.in Land Record Khatian

By | May 23, 2020

Banglarbhumi 2020 : WB Land Records Khatian Details (banglarbhumi.gov.in) बांग्लारभूमि- पश्चिम बंगाल सरकार के द्वारा पश्चिम बंगाल राज्य के नागरिकों के लिए कई तरह की डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इन डिजिटल सुविधाओं के माध्यम से नागरिकों के समय की बचत होती है और उन्हें सही जानकारी उपलब्ध हो जाती हैं। ऐसी ही एक योजना Banglarbhumi 2020 भी हैं। आज हम आपको Banglarbhumi और WB Land Records Khatian Details के बारे में बताने वाले हैं। आज का हमारा यह लेख Banglarbhumi Portal यानी की banglarbhumi.gov.in के बारे में बताने वाले हैं।

BanglarBhumi Portal पश्चिम बंगाल के द्वारा बनाया गया एक बेहतरीन डिजिटल पोर्टल है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन ही पश्चिम बंगाल की जमीनों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Banglarbhumi Portal 2020 की मदद से करोड़ों पश्चिम बंगाल और शरणार्थियों की मदद हो सकेगी। इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को लीगल जानकारी प्राप्त करने में आसानी रहेगी और इसके लिए उन्हें पैसे और अपना समय व्यर्थ नहीं करना पड़ेगा। आइए बिना समय व्यर्थ किये Banglarbhumi Portal 2020 के बारे में जानते हैं।

बांग्लारभूमि पोर्टल क्या हैं? Banglarbhumi Portal 2020

Banglarbhumi Portal 2020 पश्चिम बंगाल की सरकार के द्वारा बनाया गया एक सरकारी पोर्टल है जिसके माध्यम से पश्चिम बंगाल की किसी भी लीगल और मौजूदा जमीन की जानकारी हासिल की जा सकती है। Banglarbhumi Portal पर आपको किसी भी जमीन, और जमीन से जुड़े हुए सुधार, शरणार्थी राहत और पुनर्वास विभाग के बारे में सारी जानकारी मौजूद है।

यानी कि अगर पश्चिम बंगाल राज्य में रहने वाले किसी नागरिक को कोई जमीन खरीदनी है तो वह बांग्लारभूमि पोर्टल पर जाकर उस जमीन की पुरी जानकारी मिनटो में हासिल कर सकता हैं। बांग्लारभूमि पोर्टल जमीन के खरीदारों और विक्रेताओं को जमीन से जुड़ी हुई वह सभी जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा जो वह जानना चाहते हैं।

Banglarbhumi 2020: Search banglarbhumi.gov.in Land Record Khatian

यह वेबसाइट (पोर्टल) पश्चिम बंगाल के भूमि सुधार राज्य के द्वारा निर्मित हैं। बांगलारभूमि वेबसाइट एक सरकारी पोर्टल है जो जमीनों के रिकॉर्ड्स को डिजिटलाइज करने के लिए बनाया गया हैं। Banglarbhumi Portal पर Citizen-Centric Services, Map और Records Digitization, Land Records के Preparation, Updation और Maintenance और Lands के Distribution जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Check More – Haryana Old Age Pensionउत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना 

बांग्लारभूमि पोर्टल का उद्देश्य – Objective of West Bangal Banglarbhumi Portal

आज के समय में लोग जमीन से जुड़े मामलों में अपना काफी सारे समय और पैसे बर्बाद कर देते हैं। पटवारखाना में जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए ही लोगों से काफी सारी रिश्वत ले ली जाती है इसके अलावा उनका काफी समय भी बर्बाद हो जाता है। ऐसे में आज के तेजी से बढ़ते हुए जमाने में सभी चीजों को ऑनलाइन लाया जा रहा है ताकि रिश्वतखोरी बंद हो सके और लोग घर बैठे हुए कई सुविधाओं का आनंद उठा सकें।

यही कारण है कि विभिन्न राज्यों के लैंड रिकॉर्ड्स का डिजिटलाइजेशन किया जा रहा है। लैंड रिकार्ड्स के डिजिटलाइजेशन से राज्य के नागरिक जमीनों से जुड़ी हुई जानकारी को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। Banglarbhumi Portal का मकसद भी पश्चिम बंगाल के लोगों को जमीनों से जुड़ी हुई जानकारियों को उपलब्ध करवाना हैं। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य का कोई भी नागरिक राज्य में मौजूद है किसी भी जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

बांग्लारभूमि पोर्टल के फायदे – Benefits of Banglarbhumi Portal 2020

> इस पोर्टल के जरिये Bank से लोन लेना आसान हो जाएगा।

> आप घर बौठे हुए इस पोर्टल के माध्यम से अपने फ़ोन या PC से अपने Land Records को निकाल सकते हो।

> इस पोर्टल से जमीन की वैल्यू, जमीन के प्रकार, जमीन की ओनरशिप के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।

> Banglarbhumi Portal के जरिये जमीन के अकड़े सुरक्षित रहेंगे।

> जमीन को खरीदते और बेचते वक्त जमीन के रिकार्ड्स को वेरीफाई किया जा सकता हैं।

Banglarbhumi Portal पर Sign Up कैसे करे? How to Sign Up on Banglarbhumi Website

Banglarbhumi Portal पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको इस पोर्टल पर साइन अप करना होगा। Banglarbhumi पर Portal करना बेहद ही आसान हैं। इसके लिए आपको निम्न Steps फॉलो करने है:

> सबसे पहले आपको Banglarbhumi Portal की आधिकारिक Website पर जाना हैं, जिसकी Link नीचे दी हुई हैं।

https://banglarbhumi.gov.in/BanglarBhumi/Home.action

> Website के होमपेज पर ही आपको Sign Up का ऑप्शन दिख जाएगा। इस पर क्लिक करे।

> अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको एक Public Registration Form दिखेगा। इस Form में आपको मांगी गयी कुछ जानकारियां भरनी होगी।

> इन जानकारियों को सटीक तरीके से भरने के बाद फॉर्म।को Submit कर दे।

> Form Submit करने के बाद आपका Verification होगा। उसे कम्प्लीट करने के बाद आपका Account बन जाएगा।

बस, इन Steps को फॉलो करने के बाद आपका Account तैयार हो जाएगा। अब आप अपने Account में Log In कर सकते हो।

Banglarbhumi Portal में Log In कैसे होगा?

बांग्लार भूमि पोर्टल 2020 में Registration करने के बाद आपके पास एक Log In ID और Password होगा। आप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Citizen Services के ऑप्शन पर क्लिक करे। इसके बाद आप उन User ID और Password के जरिये Log In कर सकते हो।

How to Find WB Land Records Khatian Details? पोर्टल से लैंड रिकार्ड्स कैसे निकाले?

अगर आप बांग्लारभूमि से  पश्चिम बंगाल की किसी भी जमीन की जानकारी (WB Land Records Khatian Details) निकालना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ Simple Steps फॉलो करने होंगे। यह Steps निम्न हैं:

> सबसे पहले Banglarbhumi के आधिकारिक पोर्टल पर जाए।

> इसके बाद Homepage पर दी हुई Know Your Property के ऑप्शन ओर क्लिक करे।

> इसके बाद आपसे आपके डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक आदि की जानकारी के साथ Khatian Number या Plot Number पूछा जाएगा। उन्हें सटीक रूप से भरे।

> इसके बाद View के बटन पर क्लिक कर दे।

अब, आपके सामने आपके Land Records की जानकारी आ जाएगी। अगर आप चाहे तो इन्हें डिजिटल Format में अपने कंप्यूटर में Save भी कर सकते हैं।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा यह लेख पसन्द आया होगा जो की ‘Banglarbhumi 2020 : WB Land Records Khatian Details’ पर आधारित था। इस लेख में हमने Banglarbhumi Portal और पश्चिम बंगाल के Land Records Details के बारे में बात की। अगर आपको अब भी इस Portal से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो हमे Comment करके जरूर बताये। ऐसी अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Incoming Search

banglarbhumi.gov.in
www.banglarbhumi.gov.in khatian & plot
banglarbhumi
www.banglarbhumi.gov.in
banlar bhumi
banglarbhumi gov
land information wb
banglar bhumi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *