Ayushman Bharat Yojana Registration, Benefits & Objectives

By | September 30, 2018
In this article, We are sharing complete details information about Ayushman Bharat Yojana [आयुष्यमान भारत योजना ], How to Apply Online for Ayushman Bharat Yojana registration. पहले आप इस पोस्ट को पुरे ध्यान से पढ़े और इस पोस्ट में दिया गया हर एक मुद्दा जैसे की Ayushman Bharat Yojana apply online और Ayushman Bharat Yojana in Hindi इसके अलावा Ayushman Bharat Yojana Eligibility, Benefits आप यहाँ पाई देख शकते है.
आयुष्मान भारत योजना मौजूदा भारत सरकार का एक महत्वकांक्षी योजना है। जिसे 23 सितंबर 2018 से पूरे भारत में लागू कर दिया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबों को बेहतर इलाज मुहैया कराना है। इस योजना के अन्तर्गत करीब 10 करोड़ बीपीएल परिवार को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। 10 करोड़ बीपीएल परिवार के करीब 50 करोड़ भारतीय आबादी इस योजना के लाभार्थी बनेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना का शुभारंभ 23 सितंबर 2018 को रांची शहर से किया गया। इस योजना के अंतर्गत करीब 1300 बीमारियों का मुफ्त इलाज किया जायेगा। Check More Pradhanmantri yojana – Pradhan Mantri Gram Sinchai Yojanaगरीब कल्याण योजना.

Objective Of Ayushman Bharat Yojana in Hindi (आयुष्मान भारत योजना)

प्रधानमंत्री ने इस योजना के बारे में बताया कि ये योजना सही मायने में सभी भारतीय को सही उपचार कराने का मौक़ा प्रदान करता है।
समाज के आखरी पंक्ति के लोग भी अब बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ ले सकते है। इस योजना के लाभार्थी योजना लागू होने के दिन से ही सरकारी एवं पैनल में शामिल निजी अस्पतालों में सालाना 5 लाख तक का उपचार का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
इस योजना के द्वारा भारत ने यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज में एक लम्बी छलांग लगाई है। इस  योजना के लाभार्थी की संख्या कई विकसित देशों की जनसंख्या से भी अधिक है।

To Know More About Ayushman Bharat Yojana in Hindi Details

आईये जानते है आयुष्मान भारत योजना की मुख्य बातें।

गरीबों को पैसे की कमी से इलाज में रुकावट नहीं।

इस योजना के लाभार्थी अब पैसे की चिंता किए बिना ही उचित इलाज प्राप्त कर सकते है। किसी गंभीर बीमारी की अवस्था में भी गरीब परिवार को अब इलाज से वंचित नहीं रहना पड़ेगा । वो भी इस योजना का लाभ ले कर बेहतर इलाज प्राप्त कर स्वास्थ्य जीवन प्राप्त कर भारत के विकास में अपना सहयोग कर सकते हैं। स्वस्थ्य भारत, विकसित भारत।
कुल लाभार्थी जनसंख्या 
इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों की संख्या 10 करोड़ एवं कुल संख्या 50 करोड़ है। यानी कुल 40 फीसदी भारतीय आबादी इस योजना के अन्तर्गत बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त कर सकते है। इस योजना में कुल 8 करोड़ परिवार ग्रामीण क्षेत्रों एवं 2 करोड़ परिवार शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं।
13 हज़ार सरकारी एवं निजी अस्पताल इस योजना से जुड़ चुके हैं।
इस योजना के लाभार्थी
2011 के सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत   जनगणना में गरीब के तौर पर चिन्हित किए गए परिवार इस योजना के लाभार्थी बन सकते है। इस योजना का लाभ पाने के लिए उम्र कोई बाध्यता नहीं है।
केंद्र व राज्य की सरकार मिल कर उठाएंगे खर्च।
12 हज़ार करोड़ खर्च होने का अनुमान है इस योजना पर जिसमें 60 प्रतिशत केंद्र एवं 40 प्रतिशत राज्य की सरकार वहन करेगी।
फिलहाल मौजूदा वित्त वर्ष में 3500 करोड़ की जरूरत पड़ेगी जिनमें से 2000 करोड़ 2018-19 के बजट में वित्त मंत्रालय उपलब्ध करा चुका है।

Ayushman Bharat Yojana Eligibility

अपनी पात्रता ऐसे चेक करें।

Ayushman Bharat Yojna Helpline Number

इस योजना  में आपका नाम है या नहीं ये पता करने के लिए आप  help line number 14555  पर बात कर के पता कर सकते है इसके अलावा इस योजना की सारी जानकारी भी आपको मिल जाएगी।  इस योजना के लाभार्थी परिवारों को प्रधानमंत्री की तरफ से पत्र भेजे गए हैं।
लाभार्थी को QR code से लैस एक कार्ड भी दिया  है। जिला मुख्यालय , पंचायत एवं अशकर्मियो के पास भी योजना से जुड़े लाभार्थी की सूची भेजी गई है।
नाम नहीं आने पर क्या करें?
इस सूची में अगर आपका नाम नहीं है तो Mera.pmjay.gov.in पर लोग ऑन करें। डाटाबेस में अपना नाम, पिता का नाम , लिंग एवं राज्य का नाम डालें। इसके बाद search करें फिर आपका नाम आ जायेगा। उसके बाद Get SMS विकल्प पर क्लिक करें। आपके नंबर पर संदेश के द्वारा एक नंबर मिलेगा। इस नंबर को सुरक्षित रखें। अगर आप फिर भी इस योजना का का लाभ पाने में असमर्थ है तो आयुष्मान मित्र से संपर्क करें।
Check More Pradhan Mantri Yojana

आधार कार्ड अनिवार्य नहीं।
अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो लाभ लेने के लिए आपको अपनी पहचान साबित करनी होगी ,  जिसे आप पहचान पत्र, राशन कार्ड एवं आधार कार्ड से साबित कर सकते हैं।
नोट:- दिल्ली, पंजाब ,उड़ीसा एवं तेलंगाना ने इस योजना में शामिल होने से इंकार कर दिया है क्यों की ये राज्य खुद ही इस तरह की योजना अपने राज्य में चलाना चाहते हैं।
आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी में शामिल होने के लिए आपको किसी भी प्रकार का आवेदन देने या पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है।
आपका नाम 2011 के सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में आपका नाम दर्ज है एवं  बीपीएल के रूप में चिन्हित है तो आप इस योजना के लाभार्थी होंगे। इसके अलावा भारत सरकार भी आयुष्मान भारत योजना पत्र  भेजकर लाभार्थियों को सूचित कर रही है।
अस्पताल में भर्ती होने के बाद लाभ कैसे मिलेगा ।
आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती होने वक़्त कोई भी चार्ज (पैसा) नहीं देना होगा. अस्पताल में दाखिल होने से ले कर डिस्चार्ज होने के समय तक का सरा खर्च इस योजना के अंतर्गत सरकार वहन करेगी. योजना में शामिल हर अस्पताल में एक आयुष्मान मित्र लाभार्थी की सहायता के लिए उपलब्ध रहेगा. रोगी की सहायता एवं अस्पताल की सुविधाएं दिलवाने में रोगी की सहायता करेगा. अस्पताल में दस्तावेज जांच करने के लिए एक हेल्प डेस्क भी होगा.

Benifits Of Ayushman Bharat Yojana

कौन सी बीमारी का मिलेगा इलाज ?

आयुष्मान भारत योजना में लगभग सभी बीमारियों का इलाज मिलेगा जैसे कैंसर,डायबिटीज़, हार्ट बायपास, घुटना (knee) replacement इत्यादि जैसे 1350 बीमारी का इलाज करा सकते हैं।
इस योजना  में सभी सरकारी एवं अत्यधिक संख्या में निजी अस्पताल भी शामिल है।
निजी अस्पताल को इस योजना में शामिल होने के लिए कम से कम 10 बेड की क्षमता होनी चाहिए।
 आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के लागू होने के बाद देश भर में अगले 3-4 साल में 1 लाख नई नौकरियां आयेगी। ये नौकरियां निजी अस्पताल के बढ़ते संख्या के कारण बढ़ेगी। मरीजों के बढ़ने से असपताल में अधिक कार्यक्षमता की आवश्यकता होगी जिस वजह से इस क्षेत्र में नौकरियों के मौके बढ़ेंगे।
आयुष्मान भारत योजना भारत के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा स्वास्थ्य बीमा योजना है। ये योजना मौजूदा भारत सरकार एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। ये योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी योजना साबित हो सकती है।

Ayushman Bharat Yojana Apply Online

👉 आयुष्यमान भारत योजना फॉर्म में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करिये |

👉 बाद में इस वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आयुष्यमान भारत योजना दिखाई देगा|

👉 और आगे उस लिंक पर क्लिक करिये , इसमें एप्लीकेशन फॉर्म में दी गयी इनफार्मेशन ध्यानपूर्वक भरे |

👉 इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करिये और इसी प्रकार आप आयुष्यमान भारत स्कीम में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है |

मित्रो अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो उसे जरूर शेर करे और आप को कोई भी माहिती चाहिए Ayushman Bharat Yojana [आयुष्यमान भारत योजना ] के ऊपर तो आप कमेंट करे और उसकी ऑफिसियल website चेक कर शकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *